हरी इलायची और सौंफ से पाएं तंबाकू और सिगरेट की लत से राहत, जानें आजमाया हुआ आसान नुस्खा

हरी इलायची और सौंफ से निकोटिन की लत को कर सकते हैं खत्म, जानिए आजमाया हुआ आसान नुस्खा

 
Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Mar 23, 2021Updated at: Mar 23, 2022
हरी इलायची और सौंफ से पाएं तंबाकू और सिगरेट की लत से राहत, जानें आजमाया हुआ आसान नुस्खा

इलायची का स्वाद अधिकतर लोगों को बहुत ही पसंद है। काफी बड़ी मात्रा में लोग इलायची का इस्तेमाल करते हैं। मीठे पकवान से लेकर तरह-तरह के डिशेज की खुशबू बढ़ाने में इलायची काफी प्रभावी होता है। स्वाद के साथ-साथ इलायची में कई औषधीय गुण छिपा होता है। इलायची में अल्फा-टेरपिनॉल, लाइमोनीन, मायकेनिन  और मेंथोफोन जैसे गुण छिपे हैं। आयुर्वेद में इसे स्वादिष्ट और सुंगधित जड़ी-बूटी कहते हैं।  इसमें कई रोगों को दूर करने की क्षमता होती है। इतना ही नहीं, इसके इस्तेमाल से आप नशे की लत यानी निकोटिन की आदत को भी खत्म कर सकते हैं। आइए सबसे पहले जानते हैं निकोटिन की लत क्या है और इसे कैसे कर सकते हैं इलायची के दूर?

क्या है निकोटिन की लत?

किसी भी वस्तु या फिर पदार्थों की अवांधित परिणामों और हानिकारक प्रभावों के बावजूद उसकी मांग करना उस चीज के प्रति लत को दर्शाता है। यानी किसी भी पदार्थ के प्रति मानसिक या भावनात्मक निर्भरता को लत कहते हैं। वहीं अगर यह पदार्थ तंबाकू हो, जिसमें निकोटिन की मात्रा काफी ज्यादा होती है। तो ऐसी चीजों की लत को निकोटिन लत कहते हैं। तंबाकू, सिगरेट और गुटखा जैसी चीजों में निकोटिन मुख्य रूप से पाया जाता है। 

निकोटिन की लत सुखद भावनाओं के कारण बढ़ती है। क्योंकि यह आपकी केंद्रीय तंत्रिका तंत्र को उत्तेजित करता है। इसके कारण रक्तचाप, श्वसन, हृदय की गति बढ़ती है। हेरोइन और कोकीन जैसे खाद्य पदार्थों में निकोटिन की मात्रा अधिक होती है। इसलिए ऐसी चीजों से दूरी बनाना बेहतर होता है।

इसे भी पढ़ें - होली की मस्ती में चढ़ गया भांग का नशा, तो इन 6 घरेलू उपायों से तुरंत कम होगा नशे का असर

इलायची कैसे है निकोटिन छोड़ने में असरदार?

इलायची के सेवन से आप निकोटिन की लत को छुड़ा सकते हैं। यह प्राकृतिक रूप से निकोटिन की लत को दूर करता है। इसके लिए निकोटिन की लत से प्रभावित लोगों को दिन में 4 से 6 बार चबाने के लिए देना चाहिए। ऐसा करने से निकोटिन न मिलने की वजह से होने वाली बेचैनी, चिंता और लालसा कम होती है। साथ ही यह नींद की गुणवत्ता को बढ़ाने में असरदार होता है। इसके सेवन से स्ट्रेस को दूर किया जा सकता है। 

सौंफ और इलायची आजमाया हुआ नुस्खा

निकोटिन की लत को आप सौंफ से भी छुड़ा सकते हैं। यह मेरी मां द्वारा आजमाया हुआ नुस्खा है। मेरे पापा को तंबाकू खाने की लत थी, जिससे मेरी मां काफी ज्यादा परेशान थीं। उस समय पापा का कहना था कि वे नाइट शिफ्ट करते हैं, इसलिए रातभर नींद खुली रखने के लिए तंबाकू खाना उनकी मजबूरी है। ऐसे में मेरी मां को किसी ने सौंँफ खिलाने का नुस्खा बताया है। जिससे तंबाकू की लत को खत्म किया जा सके। इसके बाद उन्होंने पापा को ड्यूटी जानें के दौरान भुना हुआ सौंफ और हरी इलायची दी और तंबाकू को घर में रखने के लिए कहा। 

इसे भी पढ़ें - माइग्रेन रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद होती है दूब (दुर्वा), इन 2 तरीकों से करें इस्तेमाल

खाने का तरीका

मेरे पापा ने तंबाकू या फिर किसी भी तरह की निकोटिन खाने की इच्छा होने पर तंबाकू के बजाय सौंफ या इलायची का सेवन किया। इससे रातभर तंबाकू खाने की लालसा कम हुई। धीरे-धीरे मेरे पापा की तंबाकू खाने की आदत खत्म हो गई। हालांकि, कुछ दिनों तक ऐसा करना थोड़ा मुश्किल हो सकता है। लेकिन अगर लगातार 7 सप्ताह तक आप इसे फॉलो करते हैं, तो इससे काफी हद तक निकोटिन खाने की इच्छा को कंट्रोल कर सकते हैं।

 

Read More Articles On  Home Remedies In Hindi

Disclaimer