दर्द और सूजन से राहत पाने में Rice Socks की सिंकाई से मिल सकता है जल्द आराम, जानें बनाने का तरीका

मांसपेशियों में दर्द और सूजन की परेशानी होने पर राइस सॉक से सिंकाई करना आपके लिए बेहतर ऑप्शन हो सकता है। आइए जानते हैं इसके बनाने की विधि-

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Mar 24, 2022Updated at: Mar 24, 2022
दर्द और सूजन से राहत पाने में Rice Socks की सिंकाई  से मिल सकता है जल्द आराम, जानें बनाने का तरीका

Homemade rice sock : मांसपेशियों में दर्द होने पर अक्सर हम कूल या हीट पैक्स का इस्तेमाल करते हैं। इससे आपको काफी फायदा भी पहुंचता है। लेकिन कुछ स्थितियों में हर व्यक्ति के पास हमेशा कूल और हीट पैक (homemade rice sock) हो यह जरूरी नहीं होता है। ऐसे में अगर आप चाहें, तो घर पर भी कूल और हीट पैक्स तैयार कर सकते हैं। इससे न सिर्फ आप मांसपेशियों में होने वाले दर्द और मोच से राहत पा सकते हैं, बल्कि इससे आप पैरों की भी सिंकाई (rice sock benefits) कर सकते हैं। आज हम इस लेख में आपको घर पर राइस सॉक्स बनाने की विधि बताएंगे, जिससे आपको मांसपेशियों में दर्द, मोच इत्यादि से आराम मिल सकता है। आइए जानते हैं घर पर कैसे तैयार करें राइस सॉक (homemade rice sock) - 

घर पर तैयार करें हीट और कूल राइस सॉक (Homemade Cold and Hot Rice Socks Pack)

हीट और कूल पैक न रहने पर आप घर पर बहुत ही आसान तरीके से राइस सॉक तैयार कर सकते हैं। आइए जानते हैं इसकी विधि-

इसे भी पढ़ें - Prevention of Heat Stroke: डायटीशियन से जानें गर्मियों में हीट स्‍ट्रोक से बचाव के लिए 10 बेस्‍ट सुपर फूड्स

आवश्यक सामग्री

  • सूती मोजे - 1 साफ 
  • चावल - 2-3 कप
  • फ्रिज या माइक्रोवेव

कूल और हॉट पैक बनाने का तरीका

राइस सॉक तैयार करने के लिए मोजे में कच्चे चावल भरें। ध्यान रखें कि आपको इसे सिर्फ आधा ही भरना है। चावल के अलावा आप इसमें बीन्स, जौ या अलसी जैसे अनाज भी भर सकते हैं। अगर आप चाहें, तो इसमें एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदें भी डाल सकते हैं। इससे अरोमा थेरेपी भी हो सकती है। हालांकि, यह जरूरी नहीं है कि आप इसमें एसेशियल ऑयल डालें। 

इसके बाद मोजे को ऊपर से अच्छी तरह से बांध लें। मोजे को बांधने के लिए आप किसी भी धागे या फिर बचे हुए हिस्से का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा आप इसकी सुई-धागे से सिलाई भी कर सकते हैं, ताकि चावल बाहर न निकले। हालांकि, इसमें गांठ बांधना एक बेहतर विकल्प हो सकता है। दरअसल, इससे गांठ को खोलकर चावल को बदलना आसान है। इसके बाद इसे हीट करने के लिए माइक्रोवेव में (rice sock microwave) डालें। लीजिए आपका हीट पैक तैयार है। 

अब इसे आप अपने प्रभावित हिस्से पर लगाकर गर्म सिंकाई कर सकते हैं। इससे दर्द, मोच और सूजन से तुरंत आराम मिल सकता है। वहीं, अगर आप कूल पैक चाहते हैं, तो इसके लिए चावल से भरे मोजे के 45 मिनट के लिए फ्रिज में डालें। इसके बाद इससे ठंडी सिंकाई करें।  

इसके अलावा आप ठंडे या फिर गर्म पानी में डालकर भी इससे ठंडी और गर्म सिंकाई कर सकते हैं। खासतौर पर अगर आपके पास फ्रिज या माइक्रोवेव नहीं है, तो यह एक बेहतर विकल्प हो सकता है।

दर्द और सूजन से आराम

दर्द और सूजन से आराम पाने के लिए राइस सॉक से करीब 20 से 25 मिनट तक प्रभावित स्थान की सिंकाई करें। इससे आपको काफी आराम महसूस हो सकता है। 

यह तरीका घर पर ठंडी और गर्म सिंकाई करने का एक बेहतर और केमिकल फ्री तरीका है। साथ ही इससे आपकी जेब भी ढीली नहीं होती है। हीट और कूल पैक्स को घर पर जल्दी और आसान तरीके से बनाने का यह एक अच्छा विकल्प हो सकता हैं। साथ ही इसका इस्तेमाल आप बार-बार कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें - Heat Stroke Home Remedies: गर्मी की लू और हीट स्ट्रोक से बचाने में मदद करेंगे ये 5 एसेंशियल ऑयल, जानें प्रयोग

मांसपेशियों में दर्द, सूजन और मोच लगने पर आप राइस सॉक से ठंडी और गर्म सिंकाई कर सकते हैं। इससे आपको काफी आराम हसूस हो सकता है। हालांकि, ध्यान रखें कि अगर आपको काफी ज्यादा दर्द हो रहा है, तो इस स्थिति में डॉक्टर से संपर्क करना आपके लिए बेहतर विकल्प है।

Disclaimer