फेस ब्लीच कराते समय रखें इन 5 बातों का ध्यान, मिलेगा दोगुना निखार

फेस ब्लीच करने के दौरान आपको कुछ खास बातों का ध्यान रखना चाहिए, जिससे आपके चेहरे को अधिक नुकसान न हो। 

Dipti Kumari
Written by: Dipti KumariPublished at: May 31, 2022Updated at: May 31, 2022
फेस ब्लीच कराते समय रखें इन 5 बातों का ध्यान, मिलेगा दोगुना निखार

महिलाएं चेहरे को खूबसूरत और बेदाग बनाने के लिए चेहरे पर ब्लीच करना पसंद करती है। किसी भी शादी या पार्टी से पहले ब्लीच करके अपना निखार बढ़ाना चाहती है। ऐसे में कई बार हम निखार बढ़ाने के चक्कर में अपनी स्किन का बहुत अधिक नुकसान कर लेते हैं। ऐसे में धीरे-धीरे त्वचा रूखी औऱ बेजान नजर आने लगती है। साथ ही स्किन अंदर से ड्राई और पपड़ीदार भी हो सकती है। अगर आप सही तरीके से स्किन पर ब्लीच अप्लाई नहीं करते हैं, तो ये आपके बालों को भी नुकसान पहुंचा सकती है। लोगों के आईब्रो खराब होने का डर भी रहता है। गलत जगह पर ब्लीच लगाने से स्किन का रंग खराब हो सकता है या फिर बहुत अधिक ब्लीच का इस्तेमाल करना भी आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है। इसलिए घर पर इसका इस्तेमाल करते वक्त आपको बेहद सावधानी बरतनी चाहिए और साथ में कुछ खास टिप्स की मदद से इसे सही तरीके से भी लगाना चाहिए। 

फेस ब्लीच करते समय इन बातों का रखें ध्यान 

1. अमोनिया की मात्रा हो कम 

ब्लीच करते समय कई बार हम अधिक निखार के चक्कर में चीजों को सही अनुपात में नहीं मिला पाते हैं। जिसका असर हमारी स्किन पर दिख सकता है। दरअसल ब्लीच करने के दौरान आपको मिश्रण में अमोनिया की काफी मात्रा मिलानी चाहिए ताकि आपकी स्किन को कोई नुकसान न हो क्योंकि अमोनिया की अधिक मात्रा आपकी स्किन को ड्राई और नुकसान पहुंचा सकती है। 

face-bleach

Image Credit- Freepik

2. पहले हाथ और पैर पर करें अप्लाई

कई बार जल्दी के चक्कर में हम बड़ी गलतियां कर देते हैं। किसी भी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल हमें सीधा अपने चेहरे पर नहीं करना चाहिए। इससे स्किन को काफी नुकसान हो सकता है। क्योंकि, कई बार एक्सपाइरी डेट या प्रोडक्ट्स की खराबी के कारण यह आपकी स्किन पर रिएक्शन का काम कर सकता है। ऐसे में स्किन पर अनचाहे रैशेज और दाने निकल सकते हैं। कई लोगों को स्किन में जलन महसूस होने लगती है। इसलिए जब भी ब्लीच करें। सबसे पहले पैक को अपने पैर या हाथों में लगाकर पैच टेस्ट कर लें। 

3. आंखों या आईब्रो का रखें ध्यान

हमारी शरीर के सबसे संवेदनशील अंगों में हमारी आंख सबसे पहले आती है। ऐसे में इसका खास ख्याल रखना बहुत अहम है। ब्लीच करने के दौरान अगर इसका मिश्रण आपकी आँखों में चला जाता है, तो इससे आपको तेज जलन और दिक्कत हो सकती है। उस दौरान सबसे पहले अपने आंखों को साफ करें और पानी का इस्तेमाल करें। अगर आप अपनी आँखों पर ब्लीच लगा रहने देते हैं, तो आपके पलकों का रंग बदल सकता है। साथ ही आँखों या आईब्रोज को नुकसान हो सकता है। 

इसे भी पढे़ं- बालों को ब्लीच कराने की सोच रहे हैं तो डॉक्टर से जानें इसके कुछ साइड इफेक्ट्स और कुछ खास बातें

4. शादी में जाने के तुंरत पहले न करें ब्लीच

कई लोगों को लगता है कि शादी या पार्टी में जाने के तुरंत पहले ब्लीच करने से उनकी स्किन ज्यादा ब्राइट और सुंदर नजर आएगी लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं होता है। दरअसल किसी भी ब्यूटी प्रोडक्ट को अपना असर दिखाने में समय लगता है और साथ ही शादी के दिन अगर आप ब्लीच करते है, तो उससे जल्दीबाजी का डर भी रहता है। इसलिए, शादी में जाने से एक या दो दिन पहले ही ब्लीच करें ताकि इसका निखार आपके चेहरे पर अच्छे से दिखाई दे। हो सके तो ब्लीच करने के बाद धूप या गंदगी में न निकलें। 

face-bleach

Image Credit- Freepik

5. जलन होने पर क्रीम लगाएं

जिन लोगों को स्किन काफी संवेदनशील होती है। उन्हें बिना डॉक्टर की सलाह के किसी भी ब्लीच का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे आपकी स्किन में जलन और दाने निकल सकते हैं। कई लोगों की स्किन पर ब्लीच शूट नहीं करता है, तो वे लोग क्लीनअप करवा सकते हैं। इससे भी आपकी स्किन क्लीयर नजर आती है। स्किन में जलन होने पर आप क्रीम भी लगा सकते हैं या बर्फ के टुकड़े से मसाज करने से भी काफी लाभ मिलता है। 

Main Image Credit- Freepik

Disclaimer