क्या टैलकम पाउडर स्किन के लिए सुरक्षित होता है? जानें इसे लगाने का तरीका

क्या टेलकम पाउडर स्किन के लिए सुरक्षित होता है? अगर आपके मन में यह सवाल है, तो आइए जानते हैं इसका जबाव

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: May 31, 2022Updated at: May 31, 2022
क्या टैलकम पाउडर स्किन के लिए सुरक्षित होता है? जानें इसे लगाने का तरीका

गर्मी में टेलकम पाउडर का अधिकतर लोग इस्तेमाल करते हैं। खासतौर पर शिशुओं के शरीर से आने वाली गंध और पसीनों को कंट्रोल करने के लिए टेलकम पाउडर का इस्तेमाल किया जाता है। इसके अलावा हम में से कई लोग प्राइवेट पार्ट्स, अंडरआर्म्स के पसीने को कंट्रोल करने के लिए टेलकम पाउडर का इस्तेमाल करते हैं। टेलकम पाउडर से पसीने और बदबू को कंट्रोल किया जा सकता है। लेकिन क्या अधिक मात्रा में टेलकम पाउडर का इस्तेमाल करना शरीर के लिए सुरक्षित होता है? क्या शिशुओं की स्किन के लिए टेलकम पाउडर सुरक्षित है? आइए जानते हैं इस बारे में- 

बच्चों के लिए टेलकम पाउडर सुरक्षित है या नहीं?

मैग्नीशियम, सिलिकॉन और ऑक्सीजन से अधिकतर टेल्कमबेस्ड बेबी पाउडर तैयार किया जाता है। यह स्किन से नमी को अवशोषित करता है। साथ ही यह स्किन की रगड़ को भी कम करता है। बच्चों के लिए अधिकतर लोग रैशेज, डायपर में होने वाले रैशेज को कम करने के लिए करते हैं। शिशु के लिए टेलकम पाउडर खरीदते समय उसका लेबल जरूर चेक करें।

इसे भी पढ़ें - रात में चेहरे पर लगाएं एलोवेरा जेल और विटामिन ई ऑयल, स्किन को मिलेंगे ढेर सारे फायदे  

बच्चों के लिए कभी भी टैलकम बेस बेबी पाउडर न खरीदें। शिशुओं के लिए हमेशा कॉर्न स्टार्च वाले बेबी पाउडर खरीदें। हालांकि, कुछ स्थितियों में कॉर्ब बेस्ड बेबी पाउडर से भी शिशुओं को नुकसान हो जाता है। इसकी वजह से उन्हें कैंडिडा या फिर डायपर में रैशेज हो सकते हैं। इसलिए बेहतर है कि शिशु को कम से कम पाउडर लगाएं।

बड़ों के लिए टेलकम पाउडर सुरक्षित होता है या नहीं?

टेलकम पाउडर का इस्तेमाल हम में से कई लोग गर्मियों में काफी ज्यादा करते हैं। लेकिन आपको बता दें कि इसका अधिक मात्रा में इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। दरअसल, इसमें सिलिकेट्स नामक तत्व होता है, जिसकी वजह से आपको स्किन एलर्जी के साथ-साथ कई अन्य तरह की परेशानी जैसे- फेफड़ों में इंफेक्शन, सांस से जुड़ी बीमारी होने का खतरा रहता है। इसलिए कोशिश करें कि कम से कम टेलकम पाउडर का इस्तेमाल करें। 

पाउडर लगाते समय किन बातों का रखें ध्यान?

बेबी पाउडर या फिर टेलकम पाउडर लगाते समय कुछ विशेष सावधानियां अपनाएं। ताकि इससे होने वाले नुकसान से बचा जा सके है। आइए जानते हैं इस बारे में-

  • कभी भी पाउडर को डायरेक्ट डिब्बे से न छिड़कें। इसके लिए हथेली पर हल्का सा पाउडर लेकर स्किन पर थपथपाएं। ताकि पाउडर हवा में ज्यादा उड़े न। 
  • शिशु को पाउडर लगाते समय डिब्बा उसके हाथ में न दें। दरअसल, जब आप ऐसा करते हैं, तो वह डिब्बे को मुंह में ले लेता है। ऐसे में उन्हें इससे नुकसान होने की संभावना बढ़ जाती है। साथ ही सांस के जरिए भी पाउडर उनके शरीर में प्रवेश कर सकता है। 
  • पाउडर को कभी भी चेहरे पर इस्तेमान न करें। इससे सांस संबंधी परेशानी हो सकती है। साथ ही सांस के जरिए शरीर में टेलकम पाउडर जानें से फेफड़ों संबंधी परेशानी हो सकती है।

पाउडर के अन्य विकल्प?

अगर आप शिशु के लिए या फिर अपने लिए पाउडर का अन्य विकल्प तलाश रहे हैं, तो पाउडर के बजाय लैवेंडर, बादाम, कैमोमाइल जैसे एसेंशियल तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो स्किन के लिए काफी सुरक्षित माने जाते हैं। साथ ही इससे रैशेज होने की संभावना भी कम होती है।

इसे भी पढ़े - रोज जरूर खाएं 2 खट्टे फल, सेहत और स्किन को मिलेंगे ये 7 फायदे 

पाउडर में मौजूद केमिकल स्किन के लिए सही नहीं होता है। इसलिए अधिक मात्रा में टेलकम या फिर कॉर्न स्टार्च वाले पाउडर को लगाने से बचें। वहीं, इसके बजाय आप अन्य विकल्प भी अपना सकते हैं।

Disclaimer