वजन घटाने में आपकी मदद करेंगे पोटैशियम से भरपूर ये 5 फूड्स, वेट लॉस डाइट में जरूर करें शामिल

स्वस्थ तरीके से वजन घटाने के लिए पोटैशियम से भरपूर चीजें खाना बहुत जरूरी है। जानें 5 ऐसे फूड्स जो वेट लॉस में आपकी मदद करेंगे और तेजी से घटाएंगे चर्बी

Monika Agarwal
वज़न प्रबंधनWritten by: Monika AgarwalPublished at: Sep 18, 2021
वजन घटाने में आपकी मदद करेंगे पोटैशियम से भरपूर ये 5 फूड्स, वेट लॉस डाइट में जरूर करें शामिल

सभी तरह के न्यूट्रिएंट्स (Nutrients) से सजी आपकी थाली न केवल आपके शरीर को हेल्दी बनाती है, बल्कि आपके वेट लॉस प्रक्रिया को भी तेज करती है। कोलंबिया एशिया हॉस्पिटल में सीनियर कंसलटेंट एंड डाइटिशियन शालिनी गार्विन ब्लिस के मुताबिक हम लोग हेल्दी डाइट या वेट लॉस डाइट की बात करते समय अक्सर मैक्रोन्यूट्रिएंट्स (Macronutrients) जैसे- प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फैट आदि की बात तो करते हैं, लेकिन माइक्रोन्यूट्रिएंट्स (Micronutrients) जैसे- विटामिन्स और मिनरल्स के बारे में बात करना भूल जाते हैं। हालांकि हमारे शरीर को इनकी बहुत कम मात्रा में जरूरत होती है लेकिन यह भी उतने ही महत्वपूर्ण हैं। हमारे शरीर के अंदरूनी कार्यों को सुचारू रूप से चलाने के लिए इनका भी बहुत महत्व है।

इसी तरह का एक माइक्रोन्यूट्रिएंट्स है पोटैशियम (Potassium), जिसकी हमारे शरीर को बहुत जरूरत होती है। पोटैशियम एक ट्रेस मिनरल और हमारे शरीर के लिए इलेक्ट्रोलाइट (Electrolyte) का काम करता है। यह ब्लड प्रेशर को कंट्रोल तो करता ही है साथ ही न्यूरॉन फंक्शन व शरीर की सेल में न्यूट्रिएंट्स के वितरण में में भी सहायक है। अगर आप हेल्दी तरीके से वजन घटाना चाहते हैं, तो आपके लिए पोटैशियम बहुत आवश्यक है। लेकिन ध्यान रखें कि पोटैशियम स्वयं वजन नहीं घटाता है, बल्कि वजन कम करने के दौरान शरीर जिस प्रक्रिया से गुजरता है, पोटैशियम उस दौरान मस्कुलर फंक्शन (Muscular Function) को तेज और ठीक होने में पूरी तरह से मदद करता है, जिससे फैट लॉस होने पर आपकी सेहत पर इसका असर न पड़े। पोटैशियम से भरपूर कई खास फूड्स हैं, जो वेट लॉस के दौरान आपको जरूर खाने चाहिए, ताकि आपका वजन तेजी से घटे और आप स्वस्थ रहें।

potassium rich foods for weight loss

Image Credit- wellversed

1. राजमा (Rajma)

राजमा में फाइबर, प्रोटीन और पोटैशियम की मात्रा अधिक होती है और यह सारे तत्त्व आपको अधिक समय तक भर पेट रहने में मदद करते हैं। राजमा में और भी बहुत से पौष्टिक तत्त्व जैसे फोलेट, आयरन, कॉपर, विटामिन के और मैंगनेशियम भी पाए जाते हैं। जो इलेक्ट्रोलाइट लेवल को संतुलित करने में मदद करते हैं।

इसे भी पढ़ें: ब्‍लड प्रेशर और ह्रदय रोगों के लिए सर्वश्रेष्‍ठ हैं ये 10 पोटैशियम फूड, जानें क्‍या हैं ये

2. केला (Bananas)

पोटैशियम का सबसे अधिक स्रोत केला ही होता है और अच्छी बात तो यह है कि यह एक बहुत ही स्वादिष्ट बारहमासी फल है। केले में थोड़ी बहुत मात्रा में फाइबर और एंटी ऑक्सीडेंट्स भी होते हैं जो आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगने देते। साथ ही आप के मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में भी मदद करते हैं। आप नियमित रूप से सीमित मात्रा में रोजाना केले का सेवन कर सकते हैं। शरीर में पोटैशियम की कमी के लक्षण दिखने पर आपको तुरंत केला खाना चाहिए।

3. नारियल पानी (Coconut Water)

अगर आप वजन कम करना चाह रहे हैं तो आपको अपने शरीर को हाइड्रेटेड रखना भी बहुत जरूरी होता है। अगर आप अधिक पानी पी पी कर बोर हो चुके हैं तो आप नारियल पानी ट्राई कर सकते हैं। नारियल पानी का सेवन करने से आपका फ्लूइड सेवन बढ़ता है और आप इस बहाने काफी सारे पौष्टिक तत्त्वों का भी सेवन कर लेते है। यही नहीं इलेक्ट्रोलाइट्स भी बैलेंस रहते हैं।

इसे भी पढ़ें: रात में सोते समय इन 6 गलतियों के कारण भी बढ़ता है आपका वजन, आज ही बदलें अगर है इनकी आदत

4. पालक (Spinach)

हरी और पत्तेदार सब्जियां आपको रोग मुक्त रखने में तो मदद करती ही हैं साथ में यह सब्जी आपका वजन कम करने में भी मदद करती हैं। पालक एक पोषण से भरपूर सब्जी है। अगर आप पका हुआ पालक खाते हैं तो इससे आप को 837 एमजी पोटैशियम मिलता है और यह मात्रा उन लोगों के लिए बहुत सही है जो अपने विटामिन K की मात्रा को सही करना चाहते हैं। पालक में विटामिन सी भी होता है जो आपकी इम्यूनिटी बढ़ता है। पोटैशियम आपके दिल को स्वस्थ रखने के लिए भी जरूरी है।

5. शकर कंद (Sweet Potatoes)

यह एक जड़ आधारित सब्जी है। जोकि आपको सर्दियों के मौसम के दौरान ही मिलती है। अगर आप सर्दियों के दौरान वर्क आउट कर रहे हैं तो आप शकर कंद की चाट बना कर एक स्नैक के रूप में खा सकते हैं। यह सब्जी पौष्टिक तत्त्वों से भरपूर होती है और वजन कम करने में भी काफी ज्यादा सहायक है। इसमें स्टार्च की मात्रा बहुत अधिक होती है। लेकिन साथ में ही इस के अंदर प्रोटीन, पोटैशियम, मैग्नेशियम, कैल्शियम, विटामिन सी और विटामिन बी 6 की भी अच्छी खासी मात्रा पाई जाती है और शकर कंद विटामिन ए का भी अच्छा स्रोत है जो आप की आंखों के लिए फायदेमंद होता है।

अगर आप खुद को हेल्दी बनाना चाहते हैं या फिर अपने वजन को नियंत्रित करना चाहते हैं तो भी आप के शरीर के लिए यह सारी सब्जियां और खाद्य पदार्थ अपनी रोजाना की डाइट में जरूर शामिल करें।

Main Image Credit- betternutrition

Read More Articles on Weight Management in Hindi

Disclaimer