रुबीना दिलैक का कोविड के बाद 7 Kg बढ़ गया था वजन, एक्ट्रेस ने बताया कितनी मेहनत के बाद दोबारा आया कॉन्फिडेंस

कोव‍िड के बाद एक्‍ट्रेस रुबीना द‍िलैक का वजन बढ़ गया था पर आसान ट‍िप्‍स को फॉलो करके वो फ‍िर से फ‍िट हो गई हैं, जानें उनकी स्‍टोरी 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Sep 09, 2021Updated at: Sep 15, 2021
रुबीना दिलैक का कोविड के बाद 7 Kg बढ़ गया था वजन, एक्ट्रेस ने बताया कितनी मेहनत के बाद दोबारा आया कॉन्फिडेंस

छोटे पर्दे पर मशहूर अभ‍िनेत्री रुबीना द‍िलैक इन द‍िनों काफी चर्चा में हैं। उन्‍होंने अपनी पुरानी प‍िक्‍चर सोशल मीड‍िया पर शेयर करते हुए बताया क‍ि कोव‍िड र‍िकवरी के दौरान उनका वजन 7 क‍िलो बढ़ गया था ज‍िसके बाद उन्‍हें असहज महसूस होने लगा था और आत्‍मव‍िश्‍वास भी कम होने लगता था पर उन्‍होंने हार नहीं मानी और कड़ी मेहनत के बाद अब एक्‍ट्रेस दोबारा फ‍िट और हेल्‍दी हो गई हैं। रुबीना ने अपनी पोस्‍ट में इस बात का भी ज‍िक्र क‍िया है क‍ि वजन को लेकर हमें अपनी धारणा बदलनी चाह‍िए, आपको केवल फ‍िट होने के ल‍िए वजन घटाना चाह‍िए न क‍ि अच्‍छे लुक्‍स के ल‍िए। इस लेख में हम पोस्‍ट कोव‍िड र‍िकवरी के दौरान ध्‍यान रखने वाली जरूरी बातें और रुबीना के बताए ट‍िप्‍स पर चर्चा करेंगे। इस व‍िषय पर ज्‍यादा जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के वेलनेस डाइट क्‍लीन‍िक की डाइटीश‍ियन डॉ स्‍म‍िता सिंह से बात की।

rubina weight

वजन को लेकर सोच बदलने की जरूरत है 

एक्‍ट्रेस रुबीना द‍िलैक ने अपनी पोस्‍ट के जर‍िए फैन्‍स को बताया क‍ि वो कुछ समय पहले कोव‍िड की चपेट में आ गई थीं ज‍िसके बाद उन्‍होंने खुद को क्‍वारंटीन रखा और इसी दौरान उनका वजन 7 क‍िलो बढ़ गया। बढ़ते वजन से परेशान रुबीना ने काफी कोश‍िश के बाद वजन घटा ल‍िया है। रुबीना ने अपने पोस्‍ट के साथ ऑफ शोल्‍डर ड्रेस में तस्‍वीरें शेयर की हैं ज‍िसमें उनका वजन बढ़ा हुआ नजर आ रहा है।

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Rubina Dilaik (@rubinadilaik)

वजन को लेकर एक्‍ट्रेस ने ल‍िखा क‍ि 'मैं अपने आप से प्यार करना सीख रही हूं, परफेक्ट लीन बॉडी मुझे डिफाइन नहीं कर सकती, मैंने कोव‍िड रिकवरी के दौरान 7 किलो वजन बढ़ाया लिया था जिस कारण मैं बहुत असहज महसूस करती थी और आत्‍म व‍िश्‍वास भी कम हो गया था। मैंने मेहनत की और अब मैं दोबारा 50 क‍िलो पर आ गई हूं। वेट का मतलब आपकी सेहत से है लुक से नहीं।'

इसे भी पढ़ें- इंटरमिटेंट फास्टिंग के जरिए कॉमेडी क्‍वीन भारती सिंह ने घटाया 15 किलो वजन, जानें उनका पूरा डाइट प्लान

वजन बढ़ने के बाद दोबारा कैसे फ‍िट हुईं रुबीना? 

rubina story

रुबीना के मुताब‍िक वो 19 द‍िनों से भी ज्‍यादा समय के ल‍िए क्‍वॉरंटीन रहीं, इस दौरान उन्‍होंने र‍िकवरी के ल‍िए 5 चीजों को फॉलो क‍िया- 

  • 1. हेल्‍दी खाना (Eat healthy): रुबीना के मुताब‍िक कोव‍िड र‍िकवरी के दौरान उन्‍होंने हेल्‍दी फूड पर फोकस क‍िया ज‍िससे उनकी र‍िकवरी हो सकी। 
  • 2. हाइड्रेटेड रहना (Stay hydrated): रुबीना के मुताब‍िक आपको कोव‍िड र‍िकवरी के दौरान और बाद में भी खुद को हाइड्रेटेड रखना चाहि‍ए इसल‍िए समय-समय पर पानी पीते रहें।  
  • 3. योगा करना (Practice yoga): रुबीना रोजाना योगा प्रैक्‍ट‍िस करती हैं, कोव‍िड र‍िकवरी के दौरान भी उन्होंने योगा करना नहीं छोड़ा। 
  • 4. दवा समय पर लेना (Take medication on time): रुबीना ने बताया क‍ि आपको दवा समय पर लेनी चाह‍िए, कोव‍िड के दौरान ये सबसे ज्‍यादा जरूरी है। 
  • 5. म्‍यूजि‍क (Music): खाली वक्‍त में तनाव कम करने के ल‍िए रुबीना ने संगीत का सहारा ल‍िया, इससे उनका मन शांत रहा और तनाव में कमी आई। 

कोव‍िड र‍िकवरी के बाद बढ़े वजन को कैसे घटाएं? (How to lose weight after covid recovery)

how to lose weight

रुबीना ने अपनी पोस्‍ट के जर‍िए फैन्‍स को बताया क‍ि आपको वजन कम करने के ल‍िए ज्‍यादा कुछ करने की जरूरत नहीं है बस हेल्‍दी डाइट लें और एक्‍सरसाइज पर फोकस करें- 

  • डॉ स्‍म‍िता के मुताब‍िक कोव‍िड र‍िकवरी के बाद वजन कम करने के ल‍िए रोजाना एक्‍सरसाइज करनी चाह‍िए। 
  • जरूरी नहीं है क‍ि आप थका देने वाली कसरत ही करें, शुरुआत में आपके ल‍िए 30 म‍िनट वॉक पर जाना भी काफी है। 
  • आपको घर में ही प्राणायाम करना चाह‍िए, रोजाना अनुलोम-व‍िलोम, कपालभाति को प्रैक्‍टिस करें। 
  • अगर आप क‍िसी खेल को खेलने के शौकीन हैं तो वो भी कसरत का अच्‍छा व‍िकल्‍प है, इससे आपका तनाव भी कम होगा। 
  • कोव‍िड र‍िकवरी के बाद ब्र‍िस्‍क वॉक भी कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें- ये 8 फैट बर्निंग फूड्स कैलोरी जलाने और वजन घटाने में आएंगे काम, जानें कैसे करें इस्तेमाल

कोव‍िड र‍िकवरी के बाद वजन घटाने के ल‍िए क्‍या खाएं? (Foods to eat after covid recovery)

what to eat

(image source:healthbenefitstimes)

रुबीना की तरह अन्‍य स‍िलैब्र‍िटी भी हेल्‍दी फूड में यकीन करते हैं, आप भी अगर इन ट‍िप्‍स को फॉलो करें तो वजन कम कर सकते हैं-  

  • कोव‍िड र‍िकवरी के दौरान और बाद में आपको हल्‍का खाना लेना चाह‍िए। 
  • कोव‍िड र‍िकवरी के दौरान ऐसी चीजों का सेवन करें ज‍िससे आपकी इम्‍यून‍िटी मजबूत रहे। 
  • अपनी डाइट में व‍िटाम‍िन सी, डी, म‍िनरल्‍स और ज‍िंक को एड करें। 
  • कोव‍िड र‍िकवरी के दौरान डाइट में दाल का पानी, साबुत अनाज एड करें। 
  • आपको इस दौरान ठंडी नहीं बल्‍की गरम और फ्रेश चीजों का ही सेवन करना चाह‍िए।
  • आपको अपनी डाइट में दही को जरूर शाम‍िल करना चाह‍िए, दही से गुड बैक्‍टीर‍िया की मात्रा बढ़ती है। 

तेल वाला खाना अवॉइड करें (Avoid oily food)

कोव‍िड र‍िकवरी के दौरान खाने की क्रेव‍िंग हो सकती है पर इससे आपका वजन भी तेजी से बढ़ने लगेगा इसल‍िए आपको तलाभुना खाना नहीं खाना है। तलाभुना खाना खाने से आपकी इम्‍यून‍िटी नहीं बढ़ेगी और बैड कोलेस्‍ट्रॉल कम नहीं होगा। च‍िकनी चीजों से दूर रहें जैसे समोसे, पकौड़े, पराठा आद‍ि। 

कोव‍िड र‍िकवरी के दौरान मीठी चीजों से दूर रहें (Avoid sweets)

कोव‍िड र‍िकवरी के बाद आपको मीठी चीजों से दूर रहना चाह‍िए। अगर आप मीठा खाएंगे या मीठी ड्रिंक्‍स का सेवन करेंगे तो पेट में सूजन बनेगी इसल‍िए आपको ज्‍यादा से ज्‍यादा नार‍ियल पानी या नींबू पानी पीना चाह‍िए। नार‍ियल पानी से इम्‍यून‍िटी बढ़ती है और र‍िकवरी में मदद म‍िलती है। मीठा खाने का मन है तो आप ताजे फल खा सकते हैं, इससे आपके शरीर को फाइबर म‍िलेगा और वजन जल्‍दी कम होगा। फल की चाट बनाकर खाना भी एक अच्‍छा व‍िकल्‍प है। 

कोव‍िड र‍िकवरी के बाद इन चीजों से परहेज करें (Avoid these foods after covid recovery)

आपको ऐसा खाना कोव‍िड के दौरान नहीं खाना है ज‍िसमें ज्‍यादा म‍िर्च या मसाले हों। मसालेदार खाना खाने से आपके गले में कफ बढ़ सकता है। आप खाने में हल्‍दी का इस्‍तेमाल करें, हल्‍दी में एंटी-बैक्‍टीर‍ियल गुण होते हैं आपको रोजाना रात को गुनगुने दूध में हल्‍दी म‍िलाकर पीना चाह‍िए। आजकल बाजार में ढेर सारे पैकेज्‍ड फूड के ऑप्‍शन मौजूद हैं पर इनमें सोड‍ियम की मात्रा बहुत ज्‍यादा होती है, आपको लो-सोड‍ियम फूड पर फोकस करना चाह‍िए। ज्‍यादा सोड‍ियम खाने से शरीर में सूजन आ जाती है। 

अगर आप भी कोव‍िड के दौरान या उसके बाद बढ़ते वजन से परेशान हैं तो डायटीश‍ियन या डॉक्‍टर की सहायता जरूर लें। 

(main image source:Rubina Dilaik)

Read more on Weight Management in Hindi 

Disclaimer