कोविड-19 से ठीक होने के बाद शरीर को रिकवर करने के लिए अपनाएं ये 5 डाइट टिप्स, रहें हेल्दी

कोविड के बाद आपकी बॉडी को रिकवर होने के लिए रेगुलर से ज्यादा पोषक तत्वों की जरूरत पड़ती है। इसलिए आपको अपनी डाइट में ये 5 चीजें जरूर शामिल करनी चाहिए।

Monika Agarwal
स्वस्थ आहारWritten by: Monika AgarwalPublished at: Sep 10, 2020Updated at: Dec 02, 2020
कोविड-19 से ठीक होने के बाद शरीर को रिकवर करने के लिए अपनाएं ये 5 डाइट टिप्स, रहें हेल्दी

यदि कोई व्यक्ति कोरोना वायरस या कोविड-19 वायरस से संक्रमित हो जाता है तो व्यक्ति के फेफड़ों सहित पूरे शरीर पर इसका असर पड़ता है। कोविड-19 से होने वाली मृत्युदर में पहले की अपेक्षा कमी आई है और अब ज्यादातर लोग इस वायरस की चपेट में आने के बाद ठीक हो जाते हैं। लेकिन बुखार, खांसी, थकान जैसी तकलीफों से कई दिनों तक जूझते रहने के कारण व्यक्ति का शरीर कमजोर हो जाता है। ऐसे में इलाज के बाद कोविड टेस्ट की रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद भी व्यक्ति को अपने शरीर और सेहत की तेजी से रिकवरी के लिए खानपान से जुड़ी कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है। आइए आपको बताते हैं कोविड से ठीक होने के बाद आपकी डाइट कैसे होनी चाहिए। जो लोग संक्रमित नहीं हुए हैं, वो भी अपनी इम्यूनिटी और शरीर की स्ट्रेंथ बढ़ाने के लिए इन टिप्स को अपना सकते हैं।

food

प्रोटीन खाएं (Add proteins in your diet)

प्रोटीन युक्त डाइट आप के डैमेज टिशूज को रिपेयर करने में मदद करता है। इंफेक्शन के दौरान मांसपेशियों में हुए नुकसान को भी ठीक करने में सहायक है। प्रोटीन ऊर्जा का सबसे अच्छा स्रोत होता है। इसलिए इस वायरस के दौरान आपको संक्रमित होने के बाद यदि कमजोरी महसूस होती हैं तो प्रोटीन के द्वारा वह उसे एनर्जी में तब्दील करता है। इसलिए रोजाना अपनी डाइट में प्रोटीन युक्त भोजन जैसे दाल, फलिया, पीनट, दूध, दही, चीज, अंडे, मछली आदि शामिल करें और आपको डेली कम से कम 50-80 ग्राम प्रोटीन का सेवन करना जरूरी है।

इसे भी पढ़ेंः हृदय स्‍वास्‍थ्‍य से लेकर पाचन को बढ़ावा देने में मदद करती है कॉफी और केला स्‍मूदी, जानें बनाने की आसान रेसेपी

स्वयं को हाइड्रेटेड रखें (Drink more water)

ज्यादा से ज्यादा तरल पदार्थ को अपने रुटीन का हिस्सा बनाएं। एक दिन में कम से कम 6 से 8 गिलास पानी अवश्य पिएं। कुछ जूस व स्मूदी में बहुत अधिक शुगर होती है। इसलिए उन्हें अवॉइड करें।ज्यादा से ज्यादा सादा पानी पिएं। यह आप की सेहत के लिए भी सुरक्षित है और आप को हाइड्रेटेड भी रखेगा। यह शुगर फ्री मुक्त होता है और इसमें कोई कैलोरीज़ नही होती।

corona

एक्सरसाइज करें (Practice exercise daily)

बहुत से संक्रमित मरीजों को ठीक होने के बाद यह सलाह दी जाती है कि उन्हें एक्सरसाइज खास कर ब्रीदिंग एक्सरसाइज करनी चाहिए। ताकि आप का रेस्पिरेटरी सिस्टम भी जल्द ही ठीक हो सके। परन्तु एक्सरसाइज के चक्कर में दवाइयों को न भूलें। दवाइयों के साथ साथ वर्कआउट करना आप की इम्यूनिटी को बढ़ाता है। योगा,प्राणायाम आदि को अपने मॉर्निंग रूटीन का हिस्सा बनाएं। साथ ही स्ट्रेस कम करें और पर्याप्त मात्रा में सोएं।

इसे भी पढ़ेंः इन 5 कारणों से बच्चों के स्वास्थ्य के लिए जरूरी होते हैं खट्टे फल, ऐसे करें बच्चों की डाइट में शामिल

वजन को संतुलित रखें (Manage your weight)

अधिक वजन बहुत सी बीमारियों का घर होता है। इसलिए हेल्दी डाइट व एक्सरसाइज से स्वयं के वजन को संतुलित रखा जा सकता है। हेल्दी डाइट न केवल वजन को नियंत्रित करेगी बल्कि हृदय रोग व टाइप 2 डायबिटीज जैसी बीमारियों से भी बचायेगी। ऊपर लिखित टिप्स के अलावा भी बहुत से ऐसे उपाय हैं जिन के द्वारा आप अपनी इम्यूनिटी बढ़ा सकते हैं। अपनी इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए विटामिन्स का सेवन बढ़ायें।जैसे विटामिन सी, विटामिन डी व ज़िंक आदि।

स्वयं को सुरक्षित रखें

इंफेक्शन होने के कारण आप के सूंघने व स्वाद की क्षमता कम हो जाती है। परन्तु जैसे ही आप ठीक होते हैं आप की यह क्षमता वापस लौट आती हैं। इसलिए यदि आप को आप के मन पसंदीदा स्टॉल पर खाने की खुशबू आए तो ऐसे ही उसके पास खाने न चलें जाएं। अन्यथा आप फिर से वायरस के शिकार हो सकते हैं। स्वयं की सुरक्षा का पूरा ध्यान रखें। केवल ताजा व घर पर बनी चीजें ही खाएं।

वायरस के इंफेक्शन से बचने के लिए यह जरूरी है कि आप इन 5 टिप्स को फॉलो करें। इस तरह की डाइट न केवल आपको अपनी ताकत वापस पाने में मदद करेगी बल्कि आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को भी बढ़ावा देगी। साथ ही आप अन्य संक्रमणों से भी दूर रहेंगे।

Read more articles on Healthy-Diet in Hindi

Disclaimer