एक सप्‍ताह में वजन कम करना चाहते हैं तो फॉलो करें ये 5 एक्‍सरसाइज-डाइट टिप्‍स

अगर आप अपने पेट को अंदर करना चाहते हैं तो यहां पांच सरल उपाय बताए गए हैं, जो आपको पेट की चर्बी कम करने में मदद कर सकते हैं। 

Atul Modi
Written by: Atul ModiPublished at: Jan 21, 2020
एक सप्‍ताह में वजन कम करना चाहते हैं तो फॉलो करें ये 5 एक्‍सरसाइज-डाइट टिप्‍स

एक्‍सरसाइज, आपके शरीर में बढ़े अतिरिक्‍त फैट को खत्‍म करने का सबसे अच्‍छा विकल्‍प हो सकता है। नियमित एक्‍सरसाइज आपको भारी मात्रा में कैलोरी बर्न करने और वजन घटाने में मदद कर सकता है। सही तरीके से वजन कम करने के लिए जरूरी है कि आप जितनी मात्रा में कैलोरी ले रहे हैं उससे ज्‍यादा आपको बर्न करने की जरूरत है। नियमित रूप से व्यायाम करने से सिर्फ वजन ही कम नहीं होता है बल्कि इसके इसके कई स्वास्थ्य लाभ हैं। यह स्वाभाविक रूप से कई गंभीर स्वास्थ्य स्थितियों के जोखिम को कम कर सकता है। शारीरिक गतिविधि की कमी हृदय रोगों को बढ़ाता है साथ ही यह हाई बीपी, डायबिटीज और कैंसर जैसी बीमारियों को जन्‍म दे सकता है। सही एक्‍सरसाइज और डाइट आपको अपने फिटनेस लक्ष्यों को प्राप्‍त करने में मदद कर सकता है। यदि आप वजन कम करने के लिए व्यायाम करने की योजना बना रहे हैं, तो यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं जिन्हें आपको अवश्य जानना चाहिए।

दरअसल, सर्दियों में तेजी से वजन बढ़ता है, जिस पर कंट्रोल करना मुश्किल हो जाता है। सर्दियों में बढ़ा वजन आने वाली गर्मियों में आपको परेशान कर सकता है। ऐसे में इस पर काबू पाना बहुत जरूरी है। यहां हम आपको एक्‍सरसाइज और डाइट से जुड़े कुछ टिप्‍स के बारे में बता रहे हैं, जो आपकी वेट लॉस जर्नी में आपकी मदद करेंगे।

एक सप्‍ताह में वजन कम करने के टिप्‍स

1. फल और सब्जियों का सेवन

प्रोसेस्ड, जंक फूड्स में कटौती करें और साबुत आहार- जैसे कि ताजे फल और सब्जियों को भोजन में शामिल करें। फल और सब्जी कैलोरी में कम होते हैं, लेकिन फाइबर और अन्य आवश्यक पोषक तत्वों में उच्च होते हैं जो आपके वजन और समग्र स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकते हैं। बेहतर वेट लॉस परिणामों के लिए अपने आहार में कार्ब को कम करें और प्रोटीन को शामिल करें। 

2. कार्ब्स का सेवन सीमित करें

शोध से पता चला है कि कम कार्ब वाला आहार आपको तेजी से वजन कम करने और स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है। कुछ दिनों के लिए भी कार्ब का सेवन कम कर आप शरीर के बढ़े सूजन के वजन को कम करने में मदद कर सकता है। इष्टतम लाभों के लिए, सप्ताह भर के लिए शक्कर और स्टार्चयुक्‍त कार्ब्स के सेवन को समाप्त या अत्यधिक सीमित करने का प्रयास करें। आप इन खाद्य पदार्थों को स्वस्थ विकल्पों जैसे कि लीन मीट, अंडे, मछली आदि से बदल सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: क्‍या आलू, ब्रेड, पास्ता और चावल से मोटापा बढ़ता है? एक्‍सपर्ट से जानें डाइटिंग से जुड़े सच और झूठ

3. इंटरमिटेंट फास्टिंग

आप अपने भोजन के लिए 6 या 8 घंटे का समय सुनिश्चित करें। उदाहरण के तौर पर, सुबह 10 से शाम 6 बजे तक या सुबह 10 बजे से शाम के 4 बजे तक का समय निर्धारित करें। इस दौरान आप 1 बार हैवी नाश्ता करें और 1 बार भरपेट खाना खा लें। अगर इसके बाद भी भूख हो तो थोड़ा स्नैक्स लें। मगर इस तय समय के बाद या पहले आपको कुछ भी नहीं खाना है। इस दौरान आप सिर्फ पानी पी सकते हैं। यही इंटरमिटेंट फास्टिंग है। यह आपको वजन कम करने में मदद कर सकती है। 

4. पानी पीएं

आमतौर पर लोग पर्याप्‍त मात्रा में पानी का सेवन नहीं करते हैं। जबकि शरीर के सक्रिय रखने के लिए जल की आपूर्ति बहुत जरूरी है। रोजाना 8-10 ग्‍लास पानी जरूर पीएं, यह आपको हाइड्रेट रखने के साथ, शरीर की गंदगी को बाहर निकालने में आपकी मदद करेगा। इससे आपका शरीर एक्टिव रहेगा और आप आलस्‍य और सुस्‍ती से दूर रहेंगे। यह आपके वजन प्रबंधन में महत्‍वपूर्ण भूमिका अदा करते हैं।

इसे भी पढ़ें: मोटापे का आयुर्वेदिक उपचार: डॉ. अजय सक्‍सेना ने बताई मोटापा दूर करने वाली अचूक आयुर्वेदिक औषधि

5. शारीरिक गतिविधियों को बढ़ाएं

अधिक कैलोरी बर्न के लिए आपको अपनी रोजा‍ना की शारीरिक गतिविधियों को बढ़ाने की जरूरत है। जीवनशैली में बदलाव करना जैसे कि लिफ्ट के बजाय सीढ़ियां चढ़ना, सुबह पैदल चलना, नियमित रूप से ब्रिक्‍स वॉक करना आपको बिना जिम जाए अधिक परिणाम देने में सक्षम बनाएगा। रनिंग, साइकिलिंग, डांसिंग, स्‍ट्रेचिंग एक्‍सरसाइज और योगाभ्‍यास जैसी शारीरिक गतिविधियों के माध्‍यम से वजन को तेजी से कम किया जा सकता है। इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि आप प्रभावी ढंग से अपना वजन कम करने के लिए रूटीन को नियमित रूप से फॉलो करें।

Read More Articles On Weight Management In Hindi

Disclaimer