रात में सोते समय इन 6 गलतियों के कारण भी बढ़ता है आपका वजन, आज ही बदलें अगर है इनकी आदत

अच्‍छी नींद न लेने के कारण आपके शरीर में मोटापा बढ़ सकता है, जानते हैं ऐसी आदतों के बारे में जो आपको रात में सोते समय नहीं अपनानी चाह‍िए 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Sep 15, 2021
रात में सोते समय इन 6 गलतियों के कारण भी बढ़ता है आपका वजन, आज ही बदलें अगर है इनकी आदत

नींद हमारे द‍िमाग के लि‍ए न्‍यूट्र‍िशन का काम करती है। हम सभी लोगों को एक द‍िन में 7 से 9 घंटों की नींद की जरूरत होती है। अगर आप उससे कम सोएंगे या सोते समय गलत आदतें अपनाएंगे तो आपकी बॉडी में बीमार‍ियां, समस्‍याएं बढ़ने लगेंगी ज‍िनमें से एक है मोटापा। जो लोग नींद नहीं पूरी करते उनका मेटाबॉलिज्‍म रेट कम होता है, अगर वो डाइट और एक्‍सरसाइज भी करें तो भी जल्‍दी वजन नहीं घटा पाएंगे साथ ही नींद न पूरी होने के कारण भूख बहुत लगती है ज‍िस कारण आप ज्‍यादा खा लेते हैं और वजन बढ़ जाता है। नींद न पूरे होने के कारण आप पूरे द‍िन थकावट महसूस करते हैं और आलसी हो जाते हैं ज‍िसका असर शरीर में मौजूद फैट पर पड़ता है। इस लेख में हम उन आदतों की बात करेंगे जो आप रात को सोते समय अक्‍सर करते हैं और इसका नतीजा आपके शरीर के ल‍िए अच्‍छा नहीं होता। इस व‍िषय पर ज्‍यादा जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के केयर इंस्‍टिट्यूट ऑफ लाइफ साइंसेज की एमडी फ‍िजिश‍ियन डॉ सीमा यादव से बात की।

sleeping late

(image source:newsnationtv)

1. रात में देर से सोना (Sleeping late at night)

अगर आप रात में देर से सोने की आदत के श‍िकार हैं तो आपका वजन बढ़ सकता है। नींद न पूरी होने के कारण आप फ्रेश महसूस नहीं करेंगे और इस बात की आशंका ज्यादा रहेगी क‍ि आप अपना वर्कआउट स्‍क‍िप कर दें। वर्कआउट स्‍क‍िप करने के कारण आपका मेटाबॉलिज्‍म रेट धीरे-धीरे घटने लगेगा और आप वजन कम करने के तरीके अपनाने के बावजूद फ‍िट नहीं हो सकेंगे। इस परेशानी से बचने के ल‍िए आपको ये आदत छोड़ देनी चाह‍िए।

इसे भी पढ़ें- तेजी से वजन घटाना है तो करें रेस्टोरेटिव योग, जानें महिलाओं के लिए इसे करने के 5 फायदे

2. रात में फोन या गैजेट का इस्‍तेमाल करना (Using gadgets at night)

using phone

(image source:bettersleep)

फोन या गैजेट्स की ब्‍लू लाइट आपकी नींद खराब कर सकती है। अगर आपको रात को सोते समय फोन चलाने की आदत है तो इससे आपको वजन बढ़ने की समस्‍या का सामना करना पड़ सकता है। फोन या गैजेट्स का ज्‍यादा इस्‍तेमाल करने से आपके शरीर में मौजूद मेलाटोन‍िन हार्मोन कम होता है, ये हार्मोन नींद के लि‍ए जरूरी होता है। अगर आप समय पर सोएंगे नहीं तो अगले द‍िन थकान महसूस होगी और आप फ‍िज‍िकली एक्‍ट‍िव नहीं रह पाएंगे और जब ये आदत बन जाएगी तो आपका वजन तेजी से बढ़ सकता है।

रेड‍ियो फ्र‍िक्‍वेन्‍सी वेव के कारण भी नींद में खलल पड़ता है इसल‍िए आपको गैजेट्स का इस्‍तेमाल नहीं करना चाह‍िए। बेड पर जानें से एक घंटा पहले आपको गैजेट्स को दूर रख देना चाह‍िए। इलेक्‍ट्रोन‍िक गैजेट्स की जगह आप बुक पड़ सकते हैं या गाने सुन सकते हैं।

3. रात में म‍ीठा खाना (Eating sweet dishes at night)

eating sweet

(image source:theglobeandmail)

अगर आपको रात में मीठा खाने की क्रेव‍िंग होती है तो संभल जाएं क्‍योंक‍ि इस आदत के कारण आपका वजन बढ़ सकता है। जो लोग रात में मीठा खाते हैं उनके शरीर में शुगर और आटा या मैदा फैट सैल्‍स में बदल जाता है। आप इन कैलोरीज या फैट सैल्‍स को रात में कम नहीं कर सकते। अगर आपको मीठा खाने का मन करता है तो आप फल खा सकते हैं पर म‍िठाई खाना अवॉइड करें। आपको रात में हल्‍का खाना लेना चाह‍िए अगर आप रात में ज्‍यादा खाएंगे तो आपके शरीर को एनर्जी म‍िलेगी और आप सो नहीं सकेंगे। आपको रात में ब्रेड, कुकीज़ जैसी चीजें भी नहीं खानी चाह‍िए। आप रात में ऐसी चीजें खा सकते हैं ज‍िनकी कैलोरीज 200 से कम हो जैसे पॉपकॉर्न या टमाटर का सूप आदि।

4. नींद न पूरी करना (Not taking enough sleep)

no sleep

(image source:powerofpositivity)

अगर आपको अन‍िद्रा की समस्‍या है या आप नींद नहीं पूरी कर पाते हैं तो आपका वजन बढ़ सकता है। इससे मेटाबॉलिज्‍म रेट कम हो जाता है। डॉ सीमा ने बताया क‍ि जो लोग अच्‍छी नींद नहीं ले पाते हैं उन्‍हें भूख भी ज्‍यादा लगती है और जरूरत से ज्‍यादा खाने के कारण भी वजन बढ़ सकता है। इसल‍िए नींद और वजन का गहरा नाता है। अगर आप अच्‍छी नींद नहीं लेंगे तो थोड़ी कसरत करते ही आपको थकान महसूस होने लगेगी। आपको रोजाना कम से कम आठ घंटे की नींद लेना चाह‍िए।

इसे भी पढ़ें- एक्‍सरसाइज और डाइटिंग के बाद भी नहीं घट रहा वजन? जानें क्या हो सकते हैं इसके कारण

5. खाने के ठीक बाद सोना (Sleeping just after dinner)

अगर आप खाने के ठीक बाद में सो जाते हैं तो आपका वजन बढ़ सकता है। इससे फैट सैल्‍स बढ़ जाते हैं और आपको डाइजेशन से जुड़ी परेशानी जैसे गैस, कब्‍ज की श‍िकायत या अपच की समस्‍या शुरू हो जाती है। इससे वजन तो बढ़ता ही है साथ ही बीमार‍ियां भी बढ़ने लगती हैं, आपको खाने से दो से तीन घंटे पहले अपना ड‍िनर खत्‍म कर लेना चाह‍िए।

6. सोने से पहले कॉफी पीना (Drinking coffee before bed time)

drinking coffee

(image source:marketwatch)

रात को सोने से पहले आप कॉफी या चाय पीने के आद‍ी हैं तो ये आदत आपको मोटा बना सकती है। ज‍िन लोगों को कैफीन का सेवन करने की आदत होती है उन्‍हें अच्‍छी नींद नहीं आती क्‍योंक‍ि कैफीन लेने से नींद नहीं आती। कैफीन में ढेरों कैलोरीज़ भी होती है आपको रात को सोने से पहले एक ग‍िलास गरम दूध पीना चाह‍िए और एक ग‍िलास पानी के साथ अपना द‍िन खत्‍म करना चाह‍िए। आपको एल्‍कोहॉल का सेवन भी नहीं करना चाह‍िए।

रात में सोने से पहले इन आदतों को अपनाएं (Good habits to adopt before you sleep)

  • रात को सोने से पहले कि‍ताब पढ़ें, इससे स्‍ट्रेस भी कम होगा और आपको अच्‍छी नींद भी आएगी। 
  • आप रात के खाने के बाद और सोने से पहले कम से कम 20 म‍िनट वॉक जरूर करें। 
  • रात को हल्‍का खाना खाएं, ड‍िनर में फाइबर की ज्‍यादा मात्रा रखें, जैसे ताजे फल और सब्‍ज‍ियां। 
  • अपने फोन को खुद से दूर रखें और उसे एक समय के बाद न छूएं, इससे आप जल्‍दी सो सकेंगे। 
  • आप रात को कमरे की लाइट जलाकर न रखें, इससे नींद खराब हो सकती है। 
  • पतला होने के ल‍िए आपको रात का खाना छोड़ने की जरूरत नहीं है, केवल हेल्‍दी खाने को चुनना है। 

शारीर‍िक और मानस‍िक व‍िकास के ल‍िए अच्‍छी नींद लेना बहुत जरूरी है, अगर आप रात को अच्‍छी आदतों को फॉलो करेंगे तो ज्‍यादा मेहनत क‍िए ब‍िना भी आपकी बॉडी फ‍िट रह सकती है।

(main image source:hearstapps,easydrugcard)

Read more on Miscellaneous in Hindi 

Disclaimer