Doctor Verified

डिलीवरी के बाद योनि में रूखेपन (वजाइन ड्राइनेस) की समस्या दूर करने के 5 घरेलू उपाय

शिशु को जन्म देने के बाद कुछ महिलाओं को वजाइनल ड्राइनेस (योनि में सूखेपन) की समस्या होती है। डॉक्टर से जानें इसे दूर करने के आसान उपाय।

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Jun 24, 2022Updated at: Jun 24, 2022
डिलीवरी के बाद योनि में रूखेपन (वजाइन ड्राइनेस) की समस्या दूर करने के 5 घरेलू उपाय

मह‍िलाओं  के शरीर में प्रेगनेंसी के बाद या उस दौरान कई शारीर‍िक समस्‍याएं होती हैं ज‍िनमें से एक है पोस्‍टपार्टम वजाइनल ड्राइनेस यानी ड‍िलीवरी के बाद योन‍ि में सूखापन महसूस होना। श‍िशु को जन्‍म देने के बाद मह‍िला के शरीर में एस्‍ट्रोजन हार्मोन की कमी हो जाती है ज‍िसके कारण योन‍ि में सूखापन महसूस हो सकता है। कुछ आसान उपायों को अपनाकर आप वजाइनल  ड्राइनेस की समस्‍या से छुटकारा पा सकती हैं। कई बार सही जानकारी न होने के कारण मह‍िलाएं इस समस्‍या को नजरअंदाज कर देती हैं पर शर्म‍िंदगी के कारण कुछ मह‍िलाएं इस समस्‍या से जूझने के बाद भी कि‍सी से शेयर नहीं करतीं, पर  शुरुआती स्‍तर पर ही आप इलाज शुरू कर दें तो वजाइनल  ड्राइनेस को जल्‍दी खत्‍म कर सकती हैं। पोस्‍टपार्टम वजाइनल  ड्राइनेस की समस्‍या से बचने के उपायों पर हम आगे बात करेंगे। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के केयर इंस्‍टिट्यूट ऑफ लाइफ साइंसेज की एमडी फ‍िजिश‍ियन डॉ सीमा यादव से बात की।

vaginal dryness in hindi  

1. एप्‍पल साइडर व‍िनेगर (Apple Cider Vinegar)

वजाइनल  ड्राइनेस के कारण योन‍ि में तेज खुजली होती है। इससे छुटकारा पाने के ल‍िए आप सेब के स‍िरके का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। सेब के स‍िरके की एक चम्‍मच को गुनगुने पानी में म‍िलाकर प‍िएं। इससे योन‍ि में तेज खुजली, इंफेक्‍शन ठीक हो जाएगा। एप्‍पल साइडर व‍िनेगर में एंटीबैक्‍टीर‍ियल गुण होते हैं ज‍िससे वजाइना का पीएच लेवल बैलेंस होता है और वजाइनल  ड्राइनेस या खुजली की समस्‍या दूर होती है।

2. कैस्‍टर ऑयल (Castor Oil) 

पोस्‍टपार्टम वजाइनल  ड्राइनेस की समस्‍या को दूर करने के ल‍िए आप कैस्‍टर ऑयल यूज कर सकते हैं। अरंडी के तेल को आप रुई में भ‍िगोकर योन‍ि के बाहरी ह‍िस्‍से में लगाएं तो ड्राइनेस की समस्‍या दूर होगी। आप इस उपाय को दो से तीन द‍िन अपनाकर देखें अगर लाभ न हो तो डॉक्‍टर से सलाह लें। 

इसे भी पढ़ें- चेहरे पर हो गए हैं कील-मुहांसे, तो इस तरह करें त्वचा की देखभाल    

3. दही का सेवन करें (Curd)

योन‍ि में सूखापन महसूस हो रहा है तो डाइट में दूध और दही जैसे उत्‍पाद का सेवन बढ़ा दें। इनमें लैक्‍टोबैस‍िलस बैक्‍टीर‍िया पाए जाते हैं ज‍िससे योन‍ि में जलन, खुजली या ड्राइनेस की समस्‍या दूर होती है। प्रोबायोट‍िक की मदद से मह‍िलाओं में योन‍ि में होने वाले इंफेक्‍शन या ड्राइनेस को रोका जा सकता है। इस उपाय से योन‍ि के प्राकृतिक स्राव को बढ़ाने में म‍िलेगी और वजाइनल ड्राइनेस की समस्‍या दूर हो जाएगी।

4. मेथी दाने (Methi Seeds)

  • मेथी दाने के इस्‍तेमाल से भी आप योन‍ि में ड्राइनेस का इलाज कर सकते हैं। 
  • मेथी में एस्‍ट्रोजन का स्‍तर बढ़ाने के गुण मौजूद होते हैं।
  • आप एक चम्‍मच मेथी के बीजों को रात में भ‍िगोकर रखें। 
  • सुबह उठकर उन बीजों को खाएं और पानी को उबालकर पी सकते हैं। 
  • इससे हार्मोन्‍स बैलेंस होंगे योन‍ि के सूखेपन की समस्‍या से आपको छुटकारा म‍िलेगा।   

5. नार‍ियल तेल (Coconut Oil)

योन‍ि में सूखापन महसूस हो रहा है तो आप नार‍ियल के तेल का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। तेल, योन‍ि के ल‍िए लुब्र‍िकेंट का काम करेगा और योन‍ि में होने वाली खुजली, ड्राइनेस, जलन आद‍ि समस्‍याओं से आपको छुटकारा द‍िलाएगा। योन‍ि में सूखापन महसूस होने पर अपने मन से क‍िसी दवा या क्रीम का इस्‍तेमाल न करें, वजाइनल एर‍िया बेहद सेंस‍िट‍िव होता है उसकी सेहत के व‍िषय में एक्‍सपर्ट की सलाह लें।    

योन‍ि में सूखापन महसूस होना कोई गंंभीर समस्‍या नहीं है पर समय पर इसका इलाज जरूरी है नहीं तो कुछ समय बाद आपके शारीर‍िक स्‍वास्‍थ्‍य पर बुरा असर पड़ना शुरू हो जाएगा। अगर आप इस परेशानी का अनुभव कर रही हैं तो तुरंत डॉक्‍टर से संपर्क करें।  

Disclaimer