Doctor Verified

प्रेग्नेंसी में ज्यादा पसीना आए तो इन 5 घरेलू उपायों से दूर करें ये समस्या

प्रेग्नेंसी में हार्मोनल चेंज के कारण ज्‍यादा पसीना आने की समस्‍या हो सकती है, इसके ल‍िए स‍िंपल घरेलू नुस्‍खे अपना सकती हैं। जानते हैं इनके बारे में  

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Jun 23, 2022Updated at: Jun 23, 2022
प्रेग्नेंसी में ज्यादा पसीना आए तो  इन 5 घरेलू उपायों से दूर करें ये समस्या

प्रेग्नेंसी के दौरान शरीर में कई बदलाव और समस्‍याएं होती हैं ज‍िनमें से एक है ज्‍यादा पसीना आने की समस्‍या (Excessive sweating during pregnancy)। गर्भवती मह‍िला के शरीर में हार्मोनल बदलाव के कारण ज्‍यादा पसीना आ सकता है। तनाव और बेचैनी के कारण भी प्रेग्नेंसी में ज्‍यादा पसीना आता है और अन्‍य कारणों में वेट गेन, मेटाबॉलिज्म रेट आद‍ि शाम‍िल है। प्रेग्नेंसी के दौरान ज्यादा पसीना आने की समस्‍या को दूर करने के ल‍िए आप कुछ आसान घरेलू उपायों को अपना सकते हैं ज‍िनके बारे में हम आगे जानेंगे। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के केयर इंस्‍टिट्यूट ऑफ लाइफ साइंसेज की एमडी फ‍िजिश‍ियन डॉ सीमा यादव से बात की।  

ज्‍यादा पसीना आने पर अपनाएं घरेलू उपाय (Home Remedies in Hindi To Prevent Sweating During Pregnancy)

1. सेब का सिरका (Apple Cider Vinegar)

प्रेग्नेंसी के दौरान ज्‍यादा पसीना आने की समस्‍या को दूर करने के ल‍िए आप सेब के स‍िरके का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। सेब का स‍िरका, शरीर में होने वाले हार्मोनल बदलाव को कंट्रोल करता है और ज्‍यादा पसीना आने की समस्‍या से छुटकारा द‍िलाता है। सेब का स‍िरका शरीर का पीएच लेवल भी बैलेंस करने में मदद करता है। शरीर के ज‍िस ह‍िस्‍से में पसीना ज्‍यादा आता है वहां कॉटन की मदद से सेब का स‍िरका लगा लें। सेब के स‍िरके में एंटीबैक्‍टीर‍ियल गुण होते हैं, इसके इस्‍तेमाल से पसीने के कारण होने वाले इंफेक्‍शन से भी बचाव होता है।    

2. गुलाब जल (Rose Water)

गुलाब जल की मदद से भी आप प्रेगनेंसी के दौरान ज्‍यादा पसीना आने की समस्‍या को दूर कर सकते हैं। गुलाब जल से स्‍क‍िन को ठंडक म‍िलती है। पानी में गुलाब जल की कुछ बूंदों को म‍िलाकर उसमें तलवों को डुबोकर रख सकते हैं। इस उपाय से हाथ और पैर में ज्‍यादा पसीना आने की समस्‍या से छुटकारा पाया जा सकता है।     

3. ब्‍लैक टी (Black Tea)

प्रेग्नेंसी के दौरान ज्‍यादा पसीना आने की समस्‍या से जूझ रही हैं तो ब्‍लैक टी का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। आप गरम पानी में ब्‍लैक टी के दो बैग डालें और उसमें पैरों को डालें। ब्‍लैक टी में मौजूद टैनि‍न की मदद से ज्‍यादा पसीना आने की समस्‍या दूर होती है। आप ब्‍लैक टी वाले पानी में आधा घंटा पैर डुबोकर बैठ सकती हैं। 

4. बेकि‍ंग सोडा (Baking Soda)  

ज्‍यादा पसीना आने की समस्‍या को दूर करने के ल‍िए आप बेक‍िंग सोडा का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। बेक‍िंग सोडा  ऐल्‍कलाइन  होता है ज‍िससे पसीने को कम करने में मदद म‍िलती है। आप बेक‍िंग सोडा को पानी में म‍िलाकर  अंडरआर्म या तलवे पर लगा सकते हैं। इस उपाय से भी ज्‍यादा पसीना आने की समस्‍या दूर होती है।       

5. पानी का इस्‍तेमाल करें (Water)

जब शरीर का तापमान असंतुलि‍त होता है तो ज्‍यादा पसीना आने लगता है, इस समस्‍या से बचने के ल‍िए आप पर्याप्‍त मात्रा में पानी का सेवन करें और हाथ-पैर व मुंह को समय-समय पर पानी से धोते रहें। गर्मि‍यों के मौसम में आपको खास ख्‍याल रखने की जरूरत है क्‍योंक‍ि इस दौरान इंफेक्‍शन और स्‍वेट‍िंग की समस्‍या ज्‍यादा होती है।  

इसे भी पढ़ें- क्या प्रेगनेंसी में सीढ़ियां चढ़ना सुरक्षित है? जानें इसके फायदे, नुकसान और जरूरी सावधानियां

प्रेग्नेंसी में ज्‍यादा पसीना आने से कैसे बचें? (Tips To Prevent Sweating During Pregnancy)

  • आप बेड पर कॉटन और हल्‍के रंग की बेडशीट का इस्‍तेमाल करें।
  • रोजाना खुद को साफ रखें और हर द‍िन स्‍नान लें। 
  • खुद को हाइड्रेट रखें और पूरे द‍िन तरल पदार्थों का सेवन करते रहें।  
  • ज्‍यादा देर गर्मी में न रहें, घर या कमरे का तापमान सामान्‍य रखें। 
  • ज्‍यादा पसीना आता है तो एक से ज्‍यादा बार कपड़े बदल सकते हैं। 
  • ज्‍यादा पसीना आने की समस्‍या से बचने के ल‍िए पाउडर का इस्‍तेमाल कर सकते हैं।

पर्सनल हाइजीन का ध्यान रखकर आप प्रेग्नेंसी के दौरान ज्‍यादा पसीना आने की समस्‍या से छुटकारा पा सकते हैं। इन आसान उपायों को अपनाकर ज्‍यादा पसीना आने की समस्‍या से बचें।   

Disclaimer