वजन घटाना चाहते हैं तो वर्कआउट के बाद पिएं ये 4 ड्रिंक्स, धीरे-धीरे घटने लगेगा वजन

Post Workout Drink: अगर आप वजन घटाना चाहते हैं, तो रोजाना वर्कआउट करने के बाद वेट लॉस ड्रिंक पी सकते हैं। इससे आपको एनर्जी मिलेगी, वेट भी कम होगा।

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Jun 27, 2022Updated at: Jun 27, 2022
वजन घटाना चाहते हैं तो वर्कआउट के बाद पिएं ये 4 ड्रिंक्स, धीरे-धीरे घटने लगेगा वजन

Post Workout Drink for Weight Loss: वजन घटाने, वजन को कंट्रोल में रखने के लिए अकसर लोग जिम में पसीना बहाते हैं या फिर घर पर हैवी वर्कआउट करते हैं। लेकिन इसके बाद हाई कैलोरी, फास्ट फूड, फैट अपनी डाइट में शामिल कर लेते हैं। इससे वजन कम होने के बजाय बढ़ने लगता है। अगर आप सच में वजन घटाना चाहते हैं, तो वर्कआउट के बाद कुछ खास ड्रिंक्स का सेवन करना शुरू कर सकते हैं। हेल्दी पोस्ट वर्कआउट ड्रिंक्स लेने से आपको एनर्जी मिलेगी, लंबे समय तक भूख नहीं लगेगी और वजन कम करने में मदद मिलेगी। वहीं जो लोग वजन को कंट्रोल में रखना चाहते हैं, उन्हें भी हेल्दी ड्रिंक्स ही लेनी चाहिए।

तो चलिए आरोग्य डाइट और न्यूट्रीशन क्लीनिक की डायटीशियन डॉक्टर सुगीता मुटरेजा से विस्तार से जानते हैं वेट लॉस के लिए बेस्ट पोस्ट वर्कआउट ड्रिंक-

1. केला और स्ट्रॉबेरी ड्रिंक (Banana and Strawberry Smoothie for Weight Loss)

अगर आप वजन घटाना चाहते हैं, तो वर्कआउट के बाद केला और स्ट्रॉबेरी से तैयार ड्रिंक पी सकते हैं। इसके लिए आप एक गिलास दूध में 1 केला, आधा कप स्ट्रॉबेरी डालें। इसे अच्छी तरह से ग्राइंड कर लें। अब आप इसे वर्कआउट करने के बाद रोजाना पी सकते हैं। केला और स्ट्रॉबेरी काफी स्वादिष्ट होते हैं। साथ ही पोषक तत्वों से भी भरपूर होते हैं। एक्सरसाइज के बाद रोजाना इस ड्रिंक को पीकर आप पूरे दिन एनर्जेटिक रहेंगे। आपको जल्दी से भूख भी नहीं लगेगी और वजन कंट्रोल में रहेगा

oatmeal and blueberry juice

2. ओटमील और ब्लूबेरी शेक (Oatmeal and Blueberry Shake for Weight Loss)

वजन घटाने की चाहत रखने वाले लोगों के लिए ओटमील और ब्लूबेरी शेक भी फायदेमंद हो सकता है। अगर रोजाना वर्कआउट के बाद इस ड्रिंक को पिया जाता है, तो इससे पूरे दिन आपका पेट भरा रहेगा। आप ओवरइटिंग से बचेंगे और वजन कंट्रोल में रहेगा। इसके लिए आप एक गिलास दूध में 2 चम्मच ओटमील, आधा कप ब्लूबेरी डालें। सभी को अच्छी तरह से ग्राइंड कर लें। इसके बाद इसमें शहद और चिया सीड्स भी डाल दें। अब आप इस ड्रिंक को जिम या वर्कआउट के बाद पी सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- सिंगर अदनान सामी का बॉडी ट्रांसफॉर्मेशन देख लोग हुए हैरान, जानें कितने किलो घटाया वजन

3. केला और रागी ड्रिंक (Banana and Ragi Drink for Weight Loss)

केला और रागी दोनों ही सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। अगर आप वजन घटाना चाहते हैं, तो रोजाना वर्कआउट के बाद केला और रागी ड्रिंक पी सकते हैं। रागी में प्रोटीन, कैल्शियम और फाइबर अधिक होता है। वहीं केला भी पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इस ड्रिंक को बनाने के लिए आप एक गिलास दूध में केला और रागी डालें। इसमें चिया सीड्स, बादाम और शहद भी मिला लें। अब इस तैयार ड्रिंक को एक्सरसाइज के बाद रोजाना पिएं। इससे आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगेगी और आपका वजन भी धीरे-धीरे कम होने लगेगा।

4. नारियल पानी (Coconut Water for Weight Loss in Hindi)

वजन घटाने वाले लोगों के लिए नारियल पानी भी बेस्ट पोस्ट वर्कआउट ड्रिंक हो सकता है। क्योंकि इसमें सभी जरूरी विटामिन्स और मिनरल्स होते हैं। इससे शरीर पूरे दिन ऊर्जावान रहता है। साथ ही भूख भी जल्दी से नहीं लगती है। रोजाना नारियल पानी पीना सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है। इससे आपका धीरे-धीरे वजन भी घटने लगेगा।

इसे भी पढ़ें- वर्कआउट करने से पहले पिएं ये 7 तरह की ड्रिंक्स, घटने लगेगा वजन

Weight Loss Drink in Hindi: अगर आप वजन घटाना चाहते हैं, तो एक्सरसाइज या वर्कआउट के बाद नारियल पानी, केला-स्ट्रॉबेरी, केला-रागी या फिर ओटमील-ब्लूबेरी ड्रिंक पी सकते हैं। ये ड्रिंक्स वजन घटाने में काफी असरदार हो सकते हैं। साथ ही आपके स्वास्थ्य को भी बेहतर बनाए रखने में मदद करते हैं। लेकिन अगर आप पहले से ही कोई वेट लॉस डाइट प्लान फॉलो कर रहे हैं, तो एक्सपर्ट की राय पर ही इन ड्रिंक्स को लें।  

Disclaimer