Doctor Verified

पुरुषों के लिए बहुत फायदेमंद होता है अनार, प्रोस्टेट कैंसर जैसी इन 5 समस्याओं से करता है बचाव

पुरुषों में हार्ट ड‍िसीज, टाइप 2 डायब‍िटीज, प्रोस्‍टेट कैंसर जैसी समस्‍याओं को दूर करता है अनार, जानें अन्‍य फायदे   

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Mar 14, 2022Updated at: Mar 14, 2022
पुरुषों के लिए बहुत फायदेमंद होता है अनार, प्रोस्टेट कैंसर जैसी इन 5 समस्याओं से करता है बचाव

पुरुषों में अनार का सेवन करने से प्रोस्‍टेट कैंसर, इरेक्टाइल डिसफंक्शन, इंफर्टिलिटी जैसी समस्‍या दूर होती है। अन्‍य फायदों की बात करें तो ब्‍लड फ्लो को बेहतर करने के ल‍िए अनार का सेवन फायदेमंद होता है, इससे ब्‍लड क्‍लॉट नहीं बनते और आर्टरीज़ में कोलेस्ट्रॉल  नहीं जमा होता। हाई बीपी के मरीजों के ल‍िए अनार का सेवन फायदेमंद होता है इससे ब्‍लड प्रेशर की समस्‍या नहीं होती।याद्दाश्‍त बढ़ाने के ल‍िए अनार का सेवन फायदेमंद माना जाता है। आपको मेमोरी पॉवर बढ़ाने के ल‍िए अनार के जूस का सेवन करना चाह‍िए। अनार में व‍िटाम‍िन सी और व‍िटाम‍िन ई मौजूद होता है इसके अलावा इसमें फोलेट, पोटैश‍ियम और व‍िटाम‍िन के भी मौजूद होता है। इस लेख में हम पुरुषों के ल‍िए अनार के फायदों पर बात करेंगे। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के वेलनेस डाइट क्‍लीन‍िक की डायटीश‍ियन डॉ स्‍म‍िता सिंह से बात की।

pomegranate juice 

image source: meredithcorp

1. प्रोस्‍टेट कैंसर से बचना है तो अनार खाएं (Pomegranate prevents prostate cancer in men)

अनार का सेवन (pomegranate benefits for men) करने से पुरुषों में प्रोस्‍टेट कैंसर के लक्षण से बचाव होता है। अनार में मौजूद सैल्‍स, कैंसर के सैल्‍स को मल्‍टीप्‍लाई होने से रोकते हैं, डॉ स्‍म‍िता के मुताब‍िक एक र‍िसर्च में जब प्रोस्‍टेट कैंसर के सैल्‍स को अनार के जूस के साथ लैब में टेस्‍ट क‍िया गया तो अनार के सैल्‍स ने कैंसर के सैल्‍स को ग्रो होने से रोका। 

इसे भी पढ़ें- मसाला चाय ज्यादा पीना भी हो सकता है नुकसानदायक, हो सकती हैं ये 5 परेशानियां

2. इरेक्टाइल डिसफंक्शन से बचने के ल‍िए अनार खाएं (Pomegranate prevents erectile dysfunction in men)

पुरुषों में इरेक्टाइल ड‍िसफंक्‍शन की समस्‍या को दूर करता है अनार। पुरुषों में इस समस्‍या के केस लगातार बढ़ रहे हैं, अगर आप रोजाना एक ग‍िलास अनार के जूस का सेवन करें तो इस समस्‍या से आसानी से न‍िजात पा सकते हैं। अनार के जूस में नाइट्रेट होता है ज‍िससे ब्‍लड फ्लो पूरे शरीर में बेहतर होता है और इरेक्टाइल डिसफंक्शन (erectile dysfunction in hindi) की समस्या दूर होती है।   

3. हार्ट र‍िस्‍क को कम करता है अनार (Pomegranate prevents heart disease in men)

pomegranate juice benefits

image source: cdnparenting.com 

हार्ट ड‍िसीज से पीड़‍ित मरीजों की संख्‍या में पुरुष ज्‍यादा होते हैं। हाई कोलेस्‍ट्रॉल और हाई बीपी का र‍िस्‍क पुरुषों में मह‍िलाओं के मुकाबले ज्‍यादा होता है। अगर आप अनार के जूस का सेवन रोजाना करें तो हार्ट र‍िस्‍क कम हो सकता है और आप हार्ट की गंभीर बीमार‍ियां पीछे छोड़ सकते हैं। अनार के जूस में पॉलीफ‍िनॉल्‍स (polyphenols) मौजूद होते हैं जो हार्ट र‍िस्‍क को कम करते हैं।   

4. अनार से घटता है टाइप 2 डायब‍िटीज का र‍िस्‍क (Pomegranate prevents type 2 diabetes in men)

अगर आप अनार का सेवन करते हैं तो टाइप 2 डायब‍िटीज का र‍िस्‍क भी कम होगा। अनार में र‍िस‍िसट‍िन resistin होता है, ये एक तरह का हार्मोन है जो इंसुल‍िन लेवल को कंट्रोल में रखता है। अनार में मौजूद एस‍िड से लोगों को ब्‍लड शुगर लेवल बढ़ने की समस्‍या भी नहीं होती है। 

इसे भी पढ़ें- किसे नहीं खाना चाहिए आलू? इन समस्याओं वाले लोगों के लिए नुकसानदायक हो सकता है आलू

5. पुरुषों में इंफर्टिलिटी को दूर करे अनार (Pomegranate prevents infertility in men)

पुरुषों में इंफर्ट‍िल‍िटी की समस्‍या (infertility in men) को दूर करने में अनार फायदेमंद माना जाता है। अनार का सेवन करने से  टेस्टोस्टेरोन की मात्रा बढ़ती है और स्‍पर्म क्‍वॉल‍िटी बेहतर होती है। अनार के जूस का सेवन भी इंफर्ट‍िल‍िटी दूर करने में फायदेमंद माना जाता है। पुरुषों में शारीर‍िक कमजोरी को दूर करने के ल‍िए भी अनार का सेवन फायदेमंद होता है। अनार में कैल्‍श‍ियम, सोड‍ियम, पोटैश‍ियम, आयरन, व‍िटाम‍िन आद‍ि मौजूद होते हैं, अनार के दाने खाने से शरीर तंदुरुस्‍त रहता है। 

आपको अनार का सेवन करने से पेट में दर्द या अन्‍य कोई समस्‍या होती है तो आप डॉक्‍टर से सलाह लेकर ही उसका सेवन करें, ज‍िन लोगों को स्‍क‍िन एलर्जी होती है उन्‍हें भी डॉक्‍टर की सलाह पर ही इसका सेवन करना चाह‍िए।  

main image source: squarespace

Disclaimer