Doctor Verified

पीरियड्स का दर्द दूर करने वाली दवाएं सेहत के लिए हो सकती हैं हानिकारक, डॉक्टर से जानें इनके 5 नुकसान

पीर‍ियड्स के दौरान दवा का ज्‍यादा सेवन करने से आपको शारीर‍िक समस्‍या हो सकती है, जानते हैं इस व‍िषय को व‍िस्‍तार से 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: May 25, 2022Updated at: May 25, 2022
पीरियड्स का दर्द दूर करने वाली दवाएं सेहत के लिए हो सकती हैं हानिकारक, डॉक्टर से जानें इनके 5 नुकसान

पीर‍ियड्स के दौरान अक्‍सर मह‍िलाएं दर्द या पीर‍ियड्स से जुड़ी अन्‍य समस्‍या से छुटकारा पाने के ल‍िए दवा का सेवन करती हैं पर क्‍या आपको पता है पीर‍ियड्स के दौरान दवा का सेवन करने से आपको कई शारीर‍िक समस्‍याओं का सेवन करना पड़ सकता है। आप भी अगर दवा का सेवन करते हैं तो आपको पहले डॉक्‍टर से राय लेनी चाह‍िए ताक‍ि क‍िसी तरह के साइड इफेक्‍ट्स आपके शरीर पर न पड़ें। पीर‍ियड्स के दौरान अगर आपको दवा के साइड इफेक्‍ट्स देखने को म‍िल रहे हैं तो उसका सेवन बंद कर दें। इस लेख में हम आपको पीर‍ियड्स के दौरान दवाओं के साइड इफेक्‍ट्स के बारे में बताएंगे। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के केयर इंस्‍टिट्यूट ऑफ लाइफ साइंसेज की एमडी फ‍िजिश‍ियन डॉ सीमा यादव से बात की। 

periods medicine

पीर‍ियड्स के दौरान दवा लेने के नुकसान (Side effects of taking pills during periods) 

पीर‍ियड्स के दौरान दवा लेन के कारण कई तरह के नुकसान हो सकते हैं, अगर आपको पीर‍ियड्स के दौरान क‍िसी भी तरह के नुकसान होते हैं तो दवा की अगली डोज रोक दें, कुछ कॉमन समस्‍याओं के बारे में जान लें- 

1. जी म‍िचलाने की समस्‍या (Nausea during periods) 

कई म‍ह‍िलाएं पीर‍ियड्स के दौरान दर्द को कम करने के ल‍िए दवा लेती हैं, इससे पीर‍ियड्स का पेन तो दूर हो जाता होगा पर आपको पीर‍ियड्स में दर्द की दवा का सेवन करने से पेट में दर्द की समस्‍या, जी म‍िचलाने की समस्‍या, स‍िर में तेज दर्द, ब्‍लीड‍िंग आद‍ि समस्‍या हो सकती है। कई लोगों को पीर‍ियड्स में पेन की दवा लेने से बेचैनी भी महसूस होती है।   

इसे भी पढ़ें- हाई ब्लड प्रेशर में क्या करना चाहिए क्या नहीं? आयुर्वेदिक एक्सपर्ट से जानें हाई बीपी कंट्रोल करने के उपाय

2. सीने में जलन की समस्‍या (Hurtburn during periods)   

पीर‍ियड्स के दौरान पेट में ऐंठन की समस्‍या एक समस्‍या है ज‍िसे दूर करने के ल‍िए मह‍िलाएं अक्‍सर दवा का सेवन कर लेती हैं पर आपको बता दें क‍ि पीर‍ियड्स के दौरान पेट में गैस, डायर‍िया की समस्‍या आम होती है आप इस दौरान दवा लेने के बजाय हेल्‍दी डाइट और बॉडी को हाइड्रेट रखने पर ध्‍यान दें, दवा खाने से आपको सीने में जलन की समस्‍या हो सकती है। कई मह‍िलाओं को पीर‍ियड्स में पेट से जुड़ी समस्‍याओं के ल‍िए दवा लेने पर उल्‍टी होने की समस्‍या भी होती है।                 

3. पीर‍ियड्स में कब्‍ज की समस्‍या (Constipation during periods)    

पीर‍ियड्स के दौरान दर्द की समस्‍या को दूर करने के ल‍िए अगर पैरास‍िटामॉल के कॉम्‍बि‍नेशन की दवा का सेवन आप कर रहे हैं तो आपको स्‍क‍िन रैशेज की समस्‍या, बेचैनी होना, क‍िडनी खराब होने की समस्‍या आद‍ि हो सकती है। पीर‍ियड्स में पेन क‍िलर का सेवन करने से नाक से खून आना, कब्‍ज की समस्‍या, पेट में दर्द, सीने में जकड़न की समस्‍या, जी म‍िचलाना आद‍ि हो सकती है।  

4. अन‍िद्रा की समस्‍या (Sleep problem during periods)    

पीर‍ियड्स के दौरान दवा का सेवन करने से अन‍िद्रा की समस्‍या हो सकती है। इसके अलावा पेट में दर्द की समस्या भी एक कॉमन समस्‍या है जो पीर‍ियड्स के दौरान दवा का सेवन करने से हो सकती है। 

इसे भी पढ़ें- क्या है डबल सनस्क्रीन? एक्सपर्ट से जानें रेगुलर सनस्क्रीन से कैसे है अलग और फायदेमंद

5. स्‍क‍िन एलर्जी की समस्‍या (Skin allergy)

पीर‍ियड्स के दौरान दवा का सेवन करने से आपको स्‍क‍िन एलर्जी की समस्‍या हो सकती है। अगर आप पीर‍ियड्स में पेनक‍िलर का सेवन करते हैं तो आपको स्‍क‍िन एलर्जी हो सकती है, अगर आपको एलर्जी होती है तो आप डॉक्‍टर के पास जाकर पैच टेस्‍ट करवा सकते हैं।      

डॉक्‍टर की सलाह के ब‍िना दवा न खाएं 

पीर‍ियड्स के दौरान कोई भी दवा खुद से खाने के बजाय आपको डॉक्‍टर से सलाह लेनी चाह‍िए, इस दौरान कई तरह की शारीर‍िक समस्‍याएं हो सकती हैं ज‍िनके ल‍िए हर बार आप दवा नहीं खा सकते। पीरि‍यड्स के दौरान हेल्‍दी डाइट, एक्‍सरसाइज और हेल्‍दी लाइफस्‍टाइल को फॉलो करेंगे तो आपको पीर‍ियड्स के दौरान दवाओं का सेवन करने की जरूरत नहीं करेगी। पीर‍ियड्स के दौरान आपको अगर क‍िसी तरह की एलर्जी हो गई हो तो दवा का सेवन करने से पहले भी डॉक्‍टर से अपने लक्षण शेयर करें और उस मुताब‍िक डॉक्‍टर आपको दवा देंगे।      

अगर आप भी पीर‍ियड्स के दौरान दर्द की दवा या पीर‍ियड्स को लेट करने की दवा खाते हैं तो आपके शरीर को कई तरह के साइड इफेक्‍ट्स झेलने पड़ सकते हैं इसल‍िए डॉक्‍टर की सलाह के बगैर दवाओं का सेवन न करें।

Disclaimer