एक घंटे में लगभग 16 बार अपने चेहर को छूते हैं लोग, जानें कैसे काबू करें इस आदत को

लोग आदतन अपना चेहरा छूते रहते हैं, जो किसी भी इंफेक्शन के बढ़ने का खतरा बढ़ा सकता है।

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariPublished at: Mar 16, 2020Updated at: Mar 16, 2020
एक घंटे में लगभग 16 बार अपने चेहर को छूते हैं लोग, जानें कैसे काबू करें इस आदत को

चेहरे को बार-बार छूने, खासकर मुंह या कान को छूने से फ्लू, कोल्ड वायरस और यहां तक कि कोरोना वायरस के संक्रमण का भी खतरा बढ़ जाता है। पूरी दुनिया, जिस तरह से आज कोरोना वायरस के संक्रमण को लेकर डरी हुई है, ऐसे में हर कोई अपने आप को साफ रखने और अपने आंख, नाक और मुंह को बार-बार न छूने की कोशिश कर रहा है। पर क्या आप जानते हैं एक व्यक्ति 1 घंटे में लगभग 16 बार अपने चहरे को छूता है। ये गतिविधि उस वक्त और बढ़ जाती है, जब हमसे कह दिया जाता है कि अपने चहरे को कम से कम छूने की कोशिश करें। वहीं इस विषय पर कुछ शोध भी किए गए हैं। शोध के अलावा आज हम आपको कुछ ऐसे खास टिप्स भी बताएंगे, जिसकी मदद से आप बार-बार अपने चहरे को छूने से बच सकते हैं या आप इस आदत को नजरअंदाज कर सकते हैं।

insidedonttouchyourface

क्या कहता है शोध?

2008 के एक अध्ययन के में10 लोगों को 3 घंटे तक कार्यालय के वातावरण में अकेले रख कर देखा गया कि एक व्यक्ति औसतन कितनी बार अपने चेहरे को छूता रहता है। शोधकर्ताओं ने पाया कि इन सभी लोगों ने प्रति घंटे औसतन 16 बार अपने चेहरे को छुआ। इस अध्ययन को ऑस्ट्रेलिया के एक विश्वविद्यालय में 26 मेडिकल छात्रों पर भी किया गया और पाया गया कि वे प्रति घंटे 23 बार उनके चेहरे को छूते थे। चेहरे के लगभग आधे हिस्से में मुंह, नाक या आंखें शामिल थीं, जो हमारे शरीर में प्रवेश करने के लिए वायरस और बैक्टीरिया के लिए सबसे आसान मार्ग हैं। यहां तक कि चिकित्सा पेशेवरों, जिन्हें चहरे को छूने को लेकर सारी चीजों का पता था, उन्होंने भी चेहरे को 2 घंटे में औसतन 19 बार छूआ।

insidecrona

इसे भी पढ़ें : Coronavirus: आपके फोन पर 9 दिन तक रह सकते हैं कोरोना वायरस, बचाव के लिए ऐसे करें मोबाइल की सफाई

शोध में ये भी पाया गया कि जब सक्रिय रूप से लोग काम करते हैं, तो लोग अक्सर अपने पैर हिलाते हैं, अपने बालों के साथ खेलते हैं और इसी के साथ अपने चेहरे को छूते हैं। यह निश्चित रूप से यह जानने में मदद करता है कि आप इस तरह की गतिविधियों के लिए सबसे अधिक संवेदनशील हैं और बैठे रहने के दौरान या फोन कॉल के दौरान या काम में तल्लीन रहने के दौरान लोगों को इन गतिविधियों को लेकर जागरूक रहने की कोशिश करनी चाहिए।

कोरोना वायरस का खतरा

सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) ट्रस्टेड सोर्स के अनुसार, नए कोरोनोवायरस, जिसे SARS-CoV-2 भी कहा जाता है, कई अन्य श्वसन संक्रमणों की तरह एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैलता है, जिसमें व्यक्ति के चहरा बड़ी सक्रिय रूप से काम करता है। इसमें सांस की बूंदें आदि भी शामिल हैं। जैसे कि जब कोई छींकता है, तब ये दूसरों के फेफड़ों में घुस जाता है और वायरस-दूषित सतह को छूकर और उस हाथ का उपयोग आपकी आंखों या मुंह को छूने के लिए करता है। ऐसे में जरूरी है कि हम अपने चहरे को कम से कम छूने की कोशिश करें।

insidecovid19

इसे भी पढ़ें : अजब-गजब भारत: कोरोना वायरस को भगाने के लिए देश भर से सामने आईं ये अजीबो-गरीब घटनाएं, मिथकों को मिल रहा बढ़ावा

बार-बार चहरे को छूने की आदत से कैसे बचें?

अपने हाथों को अपने चेहरे से दूर रखने के इरादे के बारे में सावधान रहें। शरीर और खासकर अपने मन में थोड़ा सा ठहराव लाने की कोशिश करें। आपको अपने हाथों से जो कुछ भी करना है उस आराम से और ध्यान से करें। वहीं बार बार चहरे को छूने की आदत को धीरे-धीरे कर के कम करने की कोशिश करें। वहीं ये कुछ टिप्स आपकी मदद कर सकते हैं।

  • - अपने घर या कार्यालय में नोट्स लिख कर पेस्ट करें जैसे- ''बार-बार चहरे को न छूएं''। इस तरह आप उन्हें देख कर याद रख सकेंगे कि आपको अपने हाथों को अपने चेहरे से दूर रखना चाहिए।
  • -अपने हाथों को व्यस्त रखें।
  • - अगर आप घर पर टीवी देख रहे हैं या मोबाइल चला रहे हैं, तो अपने हाथों के पास टिशू पेपर रख रखें और जैसे हि खुजली या कुछ महसूस हो उसी का इस्तेमाल करते रहें।
  • -बालों या मुंह पर अगर खुजली महसूस हो तो अपने बाहों को खुजला लें या कहीं जोर की चुटकी काट लें।
  • -अपने हाथों में कुछ बहुत कड़क खूशबू वाली चीज लगा लें जैसे कोई सेंट या इत्र। ताकि जब जब आप अपने मुंह के पास हांथ ले जाएंगे तो आपको खूशबू सुंघते ही याद आ जाएगा कि आपको अपने चहरे को नहीं छूना है या हाथ धोकर ही छूना है।
  • -अगर आप किसी मीटिंग में या क्लास में बैठे हैं, तो अपनी उंगलियों को एक साथ रखने और उन्हें अपनी गोद में ही रखने की कोशिश करें।
  • -अंत में यही कि आप आदतन अपना चेहरा छूते हैं, तो दस्ताने पहने रहने की ही कोशिश करें। ऐसा इसलिए क्योंकि जब आप सार्वजनिक रूप से बाहर निकलते हैं और वायरस को छूने वाली सतहों के संपर्क में रहते हैं, तो आप दस्ताने आपकी हाथ को साफ रखेंगे। फिर जब आप अपनी मंजिल पर पहुंचें तो उन्हें हटा दें और हाथ साफ कर लें। यह असामान्य हो सकता है, लेकिन घर पर दस्ताने पहनने से आपको अपने चेहरे को छूने की आदत को तोड़ने में मदद मिल सकती है।

Read more articles on Miscellaneous in Hindi

Disclaimer