अजब-गजब भारत: कोरोना वायरस को भगाने के लिए देश भर से सामने आईं ये अजीबो-गरीब घटनाएं, मिथकों को मिल रहा बढ़ावा

कोरोना वायरस से दुनिया जहां हैरान-परेशान है, वहीं भारत में कोरोना को चुनौती देने के लिए लोगों ने अजीबो-गरीब तैयारियां कर रखी हैं, आप भी देखें।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Mar 12, 2020Updated at: Mar 13, 2020
अजब-गजब भारत: कोरोना वायरस को भगाने के लिए देश भर से सामने आईं ये अजीबो-गरीब घटनाएं, मिथकों को मिल रहा बढ़ावा

ये बात जाती है कि भारत एक उत्सवधर्मी देश है और हर छोटी-बड़ी घटना में उत्सव खोज लेता है। इन दिनों देशभर से आने वाली कुछ घटनाएं वाकई इस बात की पुष्टि कर रहे हैं। कोरोना वायरस से जहां एक तरफ पूरी दुनिया डरी हुई है और विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इसे 'महामारी' घोषित कर दिया है, वहीं भारत में इस वायरस से कुछ लोगों ने अजीबो-गरीब जंग छेड़ रखी है। भारत के अलग-अलग हिस्सों से पिछले दिनों कई ऐसी घटनाएं सामने आई हैं, जिनमें कोरोना वायरस को भारत से भगाने के लिए और रोकने के लिए लोग अजीबो-गरीब तरीके अपना रहे हैं। इस तरह की घटनाएं कुछ लोगों के लिए हास्य का विषय हो सकती हैं, तो कुछ के लिए आस्था का विषय। मगर हकीकत ये है कि ऐसी घटनाओं से बहुत सारे लोगों में कोरोना वायरस को लेकर मिथकों यानी गलत धारणाओं को बढ़ावा मिल रहा है। आप भी देखें इन घटनाओं को खुद ही आकलन करें कि क्या वैश्विक महामारी घोषित हो चुके किसी संक्रमण को इन तरीकों से हराया जा सकता है?

ओ कोरोना भाग जा... भारत में थारो कांई काम रे... कोरोना भाग जा

सोशल मीडिया पर इन दिनों कुछ भारतीय महिलाओं का वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें ये महिलाएं कोरोना वायरस को गाना गाकर भारत से भाग जाने की हिदायत दे रही हैं या शायद अनुरोध कर रही हैं। इ, वीडियो को 14 लाख से ज्यादा लोगों ने देख लिया है और 26,000 से ज्यादा लोगों ने शेयर किया है। ये महिलाएं मारवाड़ी हैं और अपनी स्थानीय बोली में ही गीत गा रही हैं।

कोरोना गो....गो कोरोना

इंटरनेट पर कोरोना वायरस से जुड़ा एक और वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है जिसमें केंद्रीय मंत्री रामदास अठावले अपने अंदाज में कोरोना वायरस को भगाने की कोशिश करते नजर आ रहे हैं। वीडियो में रामदास अठावले चीन के एक राजनायिक और कुछ बौद्ध भिक्षुओं के साथ नजर आ रहे हैं और 'कोरोना गो...गो कोरोना' के नारे लगा रहे हैं। कथित तौर पर ये एक प्रार्थना सभा का वीडियो है जो इंडिया गेट पर कोरोना वायरस को वापस भगाने के लिए रखी गई थी।

भगवान को कोरोना वायरस से बचाने के लिए पहनाया गया मास्क

बनारस से एक घटना सामने आई है, जिसमें मंदिर के पुजारी ने भगवान भोलेनाथ को ही कोरोना वायरस से बचाने के लिए फेस मास्क पहना दिया है। इसके साथ मंदिर में ये मैसेज भी जारी किया गया है कि कोई भी श्रद्धालु भगवान की प्रतिमा को छुएं नहीं। घटना बनासत के प्रह्लाद घाट के प्रह्लादेश्वर मंदिर की है, जहां भक्तों ने शिवलिंग को मास्क पहना दिया।

कोरोनासुर को देखा है आपने?

जिस महाराष्ट्र में अब तक कोरोना वायरस के 9 मामलों की पुष्टि हो चुकी है, उसी महाराष्ट्र में बीती होली पर होलिका की जगह कोरोनासुर को जलाया गया है। इसके लिए कोरोना का खास पुतला बनाया गया     और उसे कोरोनासुर नाम दिया गया। यही नहीं, इसे जलाने के लिए जिस अग्नि का इस्तेमाल किया गया, उसे भी खास इंजेक्शन की आकृति वाली चीज से फेंका गया था।

मिथकों और अफवाहों को मिल रहा है बढ़ावा

कोरोना वायरस से बचाव का सिर्फ और सिर्फ एक तरीका है कि आप इस वायरस को अपने शरीर के संपर्क में आने से रोकें। इसके लिए दुनियाभर के स्वास्थ्य विशेषज्ञों, स्वास्थ्य संगठनों और एक्सपर्ट्स ने जो सबसे महत्वपूर्ण बात कही है, वो है अपने हाथों को बार-बार साबुन और पानी से साफ करना और छींकते, खांसते समय मुंह पर रुमाल या टिश्यू पेपर रखना। इसके अलावा कोई भी तरीका इस वायरस को रोकने में फिलहाल नाकाम है। इसलिए व्हाट्सएप पर लगातार आ रहे ऐसे मैसेजेज को इग्नोर करें, जिनमें कहा जा रहा है कि फलां चीज खाकर या पीकर, फलां चीज का हवन करके या फलां मंत्र पढ़कर आप कोरोना वायरस से बच सकते हैं। सावधानी ही इस वायरस से आपको बचा सकती है।

Watch Video: COVID-19: जानें कोरोनावायरस से बचने के 5 आसान और सही उपाय

Read more articles on Miscellaneous in Hindi

Disclaimer