चेहरे पर इन 3 तरीकों से लगाएं प्याज के छिलके, दाग-धब्बों से मिलेगा छुटकारा

Onion Peel for Skin: चेहरे के दाग-धब्बों, मुहांसों को मिटाने के लिए आप प्याज के छिलकों का उपायोग कर सकते हैं। चेहरे पर प्याज के छिलके लगाने के फायदे

Anju Rawat
Written by: Anju RawatUpdated at: Jan 02, 2023 11:12 IST
चेहरे पर इन 3 तरीकों से लगाएं प्याज के छिलके, दाग-धब्बों से मिलेगा छुटकारा

Onion Peel for Skin: अकसर हम सभी प्याज का उपयोग सलाद, सब्जी या फिर चटनी आदि के रूप में करते हैं। इसके लिए आप प्याज को छीलते हैं और फिर इसके छिलके को फेंक देते हैं। लेकिन प्याज के छिलके को बेकार समझकर फेंकना बिल्कुल नहीं चाहिए। क्योंकि प्याज का छिलका सेहत और बालों के साथ ही स्किन के लिए भी काफी अच्छा साबित हो सकता है। दरअसल, प्याज के छिलकों में विटामिन ए, विटामिन सी और विटामिन ई पाए जाते हैं। ऐसे में ये सभी विटामिन्स स्किन के लिए काम करते हैं। प्याज के छिलकों से स्किन के दाग-धब्बों, मुहांसों और इंफेक्शन आदि को दूर करने में मदद मिल सकती है। तो चलिए, जानते हैं स्किन पर प्याज के छिलकों का उपयोग कैसे करें? (Onion Peel uses for Skin) स्किन के लिए प्याज के छिलकों के फायदे क्या हैं? (Onion Peel Benefits for Skin in Hindi)

स्किन के लिए प्याज के छिलकों के फायदे- Onion Peel Benefits for Skin in Hindi

  • प्याज के छिलके चेहरे के दाग-धब्बों को दूर करने में असरदार साबित हो सकते हैं। 
  • प्याज के छिलकों को चेहरे पर लगाने से डेड स्किन सेल्स रिमूव हो सकते हैं। इससे स्किन क्लियर होगी, ग्लोइंग बनेगी।
  • प्याज के छिलकों में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जो बैक्टीरिया को नष्ट कर सकते हैं। इससे चेहरे की सूजन में भी आराम मिल सकता है। 
  • प्याज के छिलके खुजली क कम कर सकते हैं। इसमें एंटी फंगल गुण होते हैं। इससे खुजली और जलन में आराम मिल सकता है।
  • प्याज के छिलके चेहरे के मुहांसों, ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स को भी रिमूव करने में असरदार साबित हो सकते हैं। 

onion peel for skin

स्किन पर प्याज के छिलके कैसे लगाएं?- Onion Peel Uses for Skin in Hindi

1. प्याज के छिलकों का पेस्ट

आप प्याज के छिलकों का पेस्ट बना लें। इसके लिए आप प्याज के छिलके हैं। इन्हें मिक्सी में बारीक पीस लें और फिर इसे अपने चेहरे पर लगाएं। 10-15 मिनट बाद चेहरे को ताजे पानी से धो लें। लेकिन अगर आपको प्याज के छिलकों का पेस्ट लगाने से खुजली, रेडनेस या जलन होती है, तो इसे तुरंत रिमूव कर दें। 

2. प्याज का छिलका और ओटमील

आप प्याज के छिलकों के साथ ओटमील मिलाकर भी अपने चेहरे पर लगा सकते हैं। इसके लिए आप सबसे पहले प्याज के छिलकों का पेस्ट बना लें। अब इसमें ओटमील डालें। इसे अपने चेहरे पर लगाएं और हल्के हाथों से स्क्रबर करें। 2-3 मिनट बाद चेहरे को ताजे पानी से धो लें और फिर मॉइश्चराइज कर लें। 

3. प्याज का छिलका और हल्दी

आप प्याज के छिलकों और हल्दी फेस पैक भी लगा सकते हैं। इसके लिए आप सबसे पहले प्याज के छिलकों का पेस्ट बना लें। इसमें चुटकी भर हल्दी डालें और फिर अपने चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट बाद चेहरे को ताजे पानी से धो लें। इससे आपकी स्किन में निखार आएगा, दाग-धब्बों से छुटकारा मिलेगा। साथ ही बैक्टीरियल इंफेक्शन आदि से भी बचाव होगा।

इसे भी पढ़ें- केला ही नहीं, इसका छिलका भी होता है सेहतमंद, न्यूट्रीशनिस्ट से जानें केले के छिलके खाने के फायदे और तरीके

Onion Skin for Face in Hindi: आप भी अपने चेहरे पर प्याज के छिलकों का उपयोग कर सकते हैं। इससे दाग-धब्बों से छुटकारा मिल सकता है, मुहांसे दूर हो सकते हैं। साथ ही डेड स्किन सेल्स भी रिमूव होते हैं। लेकिन अगर आपको प्याज के छिलकों का उपयोग करने से जलन, रेडनेस और खुजली होती है, तो इसे तुरंत हटा दें। आप चाहें तो शुरुआत में इसका पैच टेस्ट भी कर सकते हैं।

Disclaimer