केला ही नहीं, इसका छिलका भी होता है सेहतमंद, न्यूट्रीशनिस्ट से जानें केले के छिलके खाने के फायदे और तरीके

केले के छिलकों में अधिक मात्रा में न्यूट्रीशनल वैल्यू होती हैं। यह चमकती त्वचा से लेकर दांतों के लिए भी मददगार हैं।  

Meena Prajapati
Written by: Meena PrajapatiPublished at: May 24, 2021Updated at: May 24, 2021
केला ही नहीं, इसका छिलका भी होता है सेहतमंद, न्यूट्रीशनिस्ट से जानें केले के छिलके खाने के फायदे और तरीके

केला खाने के बाद अव्वल तो हम उसके छिलकों को फेंक देते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं केले के छिलके सिर्फ आपकी स्किन के लिए ही नहीं बल्कि दांतों और घाव को ठीक करने के लिए भी लाभदायक हैं। केले के छिलकों से सुंदरता तो मिलती ही है साथ ही सेहत को कई लाभ भी मिलते हैं। जानी मानी न्यूट्रीशनिस्ट पूजा मखिजा (Pooja makhija, nutritionist) ने अपने इंस्टाग्राम पर केले के छिलकों से विगन बेकन बनाकर केले के छिलकों के हेल्थ बेनेफिट्स बताए हैं। न्यूट्रीशनिस्ट का कहना है कि केले के छिलके पोषक तत्त्वों से भरपूर होते हैं। केले के छिलकों में पोटैशियम, एंटीऑक्सीडेंट्स, एमिनो एसिड और डायटरी फाइबर होता है। न्यूट्रीशनिस्ट का मानना है कि केले के छिलकों को फेंकने के बजाए उनका रीयुज करना प्लांट वेस्ट्स को भी रोकता है। आज के इस लेख में दिल्ली के अपोलो अस्पताल में न्यूट्रीशनिस्ट डॉ. पुनीता श्रीवास्तव से जानेंगे कि केले के छिलकों को खाने से आपको कौन से स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं। तो आइए विस्तार से जानते हैं।  

inside2_bananapeelsbenefits

केले के छिलके के न्यूट्रीशनल बेनेफिट्स (Nutritional Benefits of banana peels)

आंखों के लिए फायदेमंद

न्यूट्रीशिनिस्ट पुनीता श्रीवास्तव का कहना है कि केले के छिलके में लुटीन होता है, जो आंखों में मोतियाबिंद होने से रोकता है। केले के छिलके में एंटी-ऑक्सीडेंट्स होने के साथ विटामिन-बी, खासतौर से विटामिन-बी-6 की मात्रा होती है। इसमें घुलने वाले और न घुलने वाले फाइबर होते हैं, जो पाचन क्रिया के कार्य को धीरे कर, शरीर से कोलेस्टेरॉल को कम करते हैं।

inside4_bananapeelsbenefits

चेहरे की सुंदरता बढ़ाए

केले के छिलके में एंटीऑक्सीडेंट्स, जीवाणुरोधी, फंगसरोधी और एंजाइम के गुण होते हैं, जो चेहरे की सुंदरता को बढ़ाने में मदद करते हैं। केले के छिलके में विटामिन बी 6, बी 12, पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे गुण भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, यह सभी तत्त्व एक स्वस्थ त्वचा के लिए जरूरी हैं। 

एंटी कैंसर

न्यट्रीशनिस्ट का मानना है कि पीले केले के छिलके एंटी-कैंसर होते हैं। यह सफेद रक्त कोशिकाओं को पैदा करने में मदद करते हैं। 

इसे भी पढ़ें : इन 5 फल-सब्जियों के छिलके खाएं और पाएं डिप्रेशन- दिल की बीमारियों से छुटकारा, जानें अन्य फायदे

डिप्रेशन को रखे नियंत्रित

भारत में डिप्रेशन एक बढ़ती बीमारी है। यह सामने से दिखाई नहीं देती बल्कि इंसान को भीतर से खाली कर देती है। न्यूट्रीशनिस्ट पु्नीता का कहना है कि केले के छिलकों में सेरोटोनिन नाम का पदार्थ होता है, जो डिप्रेशन पर काबू रख आपको खुश रखता है। अगर आप अपनी डाइट में केले के छिलकों को शामिल करते हैं तो इससे आपकी डिर्पेशन की समस्या पर काबू हो सकता है। 

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by PM | Nutritionist (@poojamakhija)

दांतों की सफाई के लिए

न्यूट्रीशनिस्ट डॉ. पुनीता श्रीवास्तव का कहना है कि केले के छिलके दांतों की सफाई के लिए बहुत कारगर हैं। इसके लिए केले के छिलकों को ब्रश करने के बाद दांत पर रगड़ने से दांत साफ हो जाते हैं। न्यूट्रीशनसिट का कहना है कि यह काम एक हफ्ते में असर दिखाने लगेगा।

inside1_bananapeelsbenefits.jpg 

किड़नी को रखे स्वस्थ

केले के छिलको में डोपामाइन होते है जो दिल की धड़कन पर नियंत्रण रख गुर्दो में खुन का प्रवाह बनाए रखता है। इस वजह से किडनी ठीक तरह से काम करती है और किडनी के रोग दूर रहते हैं। इसके अलावा केले के छिलकों में पोटैशियम और मैंग्नीशियम होता है जो ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखने में मदद करता है। 

इम्युनिटी को करे मजबूत

केले के छिलकों में विटामिन-ए भरपूर मात्रा में पाया जाता है, यह विटामिन इम्युनिटी को मजबूत करता है जिससे शरीर संक्रमण से लड़न में सक्षम हो पाता है। केले के छिलके में घुलने वाले और न घुलने वाले दोनों तरह के फाइबर होते हैं जो डाइजेशन में मददगार होते हैं।

चेहरे पर लाए चमक

केले के छिलके में ऐसे गुण होते हैं जो चेहरे पर चमक लाते हैं। केले के छिलके को मिक्सरी में पीस लें और इशमें नींब कू रस मिला लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाने से रूखी, बेजान त्वचा निखर जाएगी। चेहरे पर ताजगी आएगी। हां, अगर आपको किसी तरह की एलर्जी है तो अपने डॉक्टर से पहले बात कर लें।

इसे भी पढ़ें : Banana Peel Benefits: केला खाकर कभी न फेंके इसका छिलका, त्वचा को निखारने और मुंहासों को दूर करने में करेगा मदद

Inside2_breathingexerciseforglowingskin

डार्क सर्कल को करे दूर

स्क्रीन की दुनिया में आंखों की सेहत पर सबसे ज्यादा असर पड़ रहा है। आंखों के नीचे काले धब्बे होने लगे हैं।  केले के छिलके इन काले धब्हों को कुछ ही समय में दूर कर सकते हैं। इसके लिए आपको केले के छिलके के सफेद रेशों को निकलाकर उसमें एलवेरा जैल मिलाना है और इसे आंखों के नीचे लगाएं। इस तरह लगाने से आपके चेहरे के काले धब्बे चले जाएंगे।  

आप अपनी डाइट में कैसे शामिल कर सकते हैं केले के छिलके?

न्यूट्रीशनिस्ट पूजा मखिजा ने केले के छिलकों से क्रिस्पी और डिलिशियस विगन बेकन बनाए। आप चाहें तो इन छिलकों को अपनी डाइट में किसी भी तरह से प्रयोग में ला सकते हैं। आप केले के छिलकों की सब्जी बना सकते हैं। इसे आप सैंडविट में भी प्रयोग कर सकते हैं। 

केले के छिलकों को कई तरह से दोबारा उपयोग में पाया जा सकता है। इनको खाने के साथ-साथ अन्य कई तरह से उपयोग में लाकर स्वास्थ्य लाभ लिए जा सकते हैं। पर हां, यह ध्यान रखना है कि केले के छिलके किसी बीमारी का इलाज नहीं हैं। 

Read More Articles on healthy diet in Hindi

Disclaimer