भारत में मिले Omicron BA.2.75 वैरिएंट के मामले, WHO ने बताया चिंताजनक

भारत में ओमिक्रोन के नए सब वैरिएंट BA.2.75 के मामले पाए गए हैं, विश्व स्वास्थ्य संगठन की वैज्ञानिक सौम्य स्वामीनाथन ने इसको लेकर चिंता जाहिर की है।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Jul 07, 2022Updated at: Jul 07, 2022
भारत में मिले Omicron BA.2.75 वैरिएंट के मामले, WHO ने बताया चिंताजनक

दुनियाभर में तेजी से बढ़ रहे कोरोना वायरस के मामलों ने वैज्ञानिकों की चिंता बढ़ा दी है। भारत में भी कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। वैज्ञानिकों के मुताबिक कोरोना के ओमिक्रोन वैरिएंट का एक नया म्यूटेशन भी सामने आया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक भारत में ओमिक्रोन का नया सब वैरिएंट BA.2.75 पाया गया है, जो देश में बढ़ रहे मामलों का बड़ा कारण हो सकता है। भारत के अलावा दुनिया के 7 और देशों में Omicron BA.2.75 के नए मामले सामने आए हैं। गौरतलब हो, भारत में कोरोना की तीसरी लहर के दौरान ओमिक्रोन वैरिएंट ने तबाही मचाई थी। ऐसे में ओमिक्रोन के नए सब वैरिएंट BA.2.75 के सामने आने से वैज्ञानिकों की चिंता बढ़ गयी है।

WHO ने BA.2.75 को लेकर दी ये चेतावनी- Who Scientist Explains BA.2.75 Severity

Omicron BA 2 75 Variant in India

कोरोना वायरस के नए ओमिक्रोन वैरिएंट के सब वैरिएंट BA.2.75 को लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन की चीफ साइंटिस्ट सौम्या स्वामीनाथन ने कहा है, कि यह वैरिएंट अब तक सामने आए सभी वैरिएंट के मुकाबले काफी अलग है। हालांकि अभी इस वैरिएंट की गंभीरता को लेकर किसी निष्कर्ष पर पहुंचने के लिए पर्याप्त डेटा मौजूद नहीं है। आपको बता दें, भारत में Omicron BA.2.75 वैरिएंट दिल्ली और महाराष्ट्र समेत 10 राज्यों में फैल चुका है। कोरोना वायरस के इस नए वैरिएंट को वैज्ञानिक चौथी लहर का कारण मान रहे हैं।

क्या है Omicron BA.2.75 वैरिएंट?- What is Omicron BA.2.75 Variant?

BA.2.75 सब वैरिएंट कोरोना वायरस के ओमिक्रोन वैरिएंट का उत्परिवर्तन है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस नए सब वैरिएंट के मामले सबसे पहले भारत में सामने आए हैं। भारत समेत दुनिया के 7 अन्य देशों में भी इस नए सबी वैरिएंट के मामले सामने आ चुके हैं। फिलहाल इस नए वैरिएंट के बारे में पर्याप्त जानकारी नहीं है, लेकिन वैज्ञानिक यह कयास लगा रहे हैं कि अगर यह वैरिएंट तेजी से लोगों में फैला तो चौथी लहर का कारण बन सकता है।

इसे भी पढ़ें: कोरोना की जांच के लिए नई टेस्ट किट तैयार, सभी वैरिएंट की हो सकेगी जांच

गौरतलब हो, भारत में कोरोना वायरस के मामले जून महीने से लगातार बढ़ रहे हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक देश में बीते 24 घंटे के दौरान कोरोना के 18,930 नए मामले सामने आए हैं। इस दौरान कोरोना संक्रमण के चलते देश में 35 लोगों की मौत भी हुई है। देश में कोरोना के एक्टिव मामले बढ़कर 1,19,457 हो गए हैं।

(Image Source - Freepik.com)

Disclaimer