Happy Father's Day 2020: मां ही नहीं पिता भी बन सकते हैं बेटी के बेस्‍ट-फ्रेंड, बस करने होंगे ये 5 काम

Father & Daughter Relationship: कहते हैं एक बेटी मां ही उसकी सबसे अच्‍छी दोस्‍त होती है, जबकि ऐसा नहीं है एक पिता भी अपनी बेटी का सबसे अच्‍छा दोस्‍त बन सकतेे हैंं। लेकिन इसके लिए जरूरी है कि आप ये 5 काम करें। 

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Sep 25, 2019
Happy Father's Day 2020: मां ही नहीं पिता भी बन सकते हैं बेटी के बेस्‍ट-फ्रेंड, बस करने होंगे ये 5 काम

कहते हैं एक बेटी मां ही उसकी सबसे अच्‍छी दोस्‍त होती है, जबकि ऐसा नहीं है एक पिता भी अपनी बेटी का सबसे अच्‍छा दोस्‍त बन सकतेे हैंं। अधिकतर परिवारों में देखा जाता है कि पिता की तरफ से एक डर ही बेटी के मन मे रहता है, जिसकी वजह से पिता कभी उनके अच्‍छे दोस्‍त नहीं बन पाते। जितना कि बेटी अपनी मां को अपनी अच्‍छी दोस्‍त बना लेती है। 

हालांकि ऐसा नहीं है कि एक बाप-बेटी में अच्‍छी दोस्‍ती या बेस्‍ट फ्रेंड वाला रिश्‍ता नहीं बन सकता। लेकिन इसके लिए जरूरी है कि आप यदि अपनी बेटी के पिता के साथ बेस्‍ट फ्रेंड भी बनना चाहते हैं, तो ये 5 काम करें, जो आप दोनों बाप-बेटी के रिश्‍ते को मजबूती देगा और वह अपने मन की हर बात आप से कह पाएगी। 

रोक-टोक कम कर आजादी दें

अधिकतर घरों में होता है कि बेटियों पर रोक-टोक अधिक होती है, जिससे मां-बाप और बच्‍चों के बीच काफी दूरियां आ जाती हैं। जैसे बेटी को क्‍या पहनना है, कब, क्‍यों घर  से बाहर जाना है और भी कई बंदिशें होती हैं। जिसकी वजह से बाप-बेटी के बीच दोस्‍ती कम ही हो पाती है। य‍कीन मानिए यदि आप उन्‍हें खुलकर जीने की आजादी देंगे, तो वह आपकी अच्‍छी दोस्‍त भी बन जाएगी और आपसे चीजें शेयर भी करेगी। 

पापा ही नहीं दोस्‍त बनकर भी बात करें 

अक्‍सर देखा जाता है कि पिता अपनी बेटी से लिमिटेड बातें ही करते हैं। जिसके वजह से उनके बीच में गैप आ जाता है। जबकि रिश्‍ते को स्‍मूद और दोस्‍ती भरा बनाने के लिए जरूरी है कि आप बेटी से खुलकर बात करें। तो क्‍या हुआ आप पिता है, कभी दोस्‍त बनकर भी देखिए, आप अपनी बेटी को और अधिक अच्‍छे व गहराई से समझ सकोगे। 

इसे भी पढें: प्‍यार में उम्र नहीं दिल मायने रखता है, ऐसी ही कहानी है इन 5 सेलेब्‍स कपल्‍स की

तानों से बचें और बेटी को सर्पोट करें

अधिकतर देखा जाता है कि जैसे ही आस-पड़ोस या समाज के लोग कुछ तानें देते हैं, तो पिता बेटी पर भड़क उठते हैं, बिना ये जाने कि उसकी गलती है भी या नहीं। आपकी बेटी क्‍या कर रही है, क्‍या पहन रही है, इसे समाज के नहीं, बल्कि अपने और अपनी बेटी के न‍जरिये से सोचकर देंखें और बेटी पर रोक-टोक लगाने के बजाय उसका सर्पोट करें। 

कभी गिफ्ट से बेटी को खुश कर दें 

आप अपने और अपनी बेटी के रिश्‍ते को मजबूत करने के लिए और उसे खुश करने के लिए कभी उसे कुछ स्‍पेशल उसकी पसंद का गिफ्ट दे दें। गिफ्ट रिश्‍तों में मिठास भरने का काम करते हैं। 

इसे भी पढें: ये 5 संकेत बताते हैं कि आप अपनी शादीशुदा जिंदगी से खुश नहीं हैं, जानें इनके बारे में

बेटी की सलाह भी लें

अगर आप अपने निजी कामों से लेकर बाकी कामों में अपनी बेटी की सलाह लेते हैं, उसकी बात को तवज्‍जो देते हैं, तो इससे आपका रिश्‍ता काफी सुधरता है। यदि आप बेटी पर विश्‍वास दिखाते हैं, तो वह भी आपके पास खुलकर अपनी सारी बातें कहेगी और अपने फैसलों में आपकी राय को आगे रखेगी। 

Read More Article on Relationship Tips In Hindi

Disclaimer