पार्टनर और दोस्तों के साथ अपना रिश्ता अच्छा रखने से भी मजबूत होती है इम्यूनिटी, जानें 5 वैज्ञानिक कारण

विज्ञान के अनुसार पार्टनर के साथ झगड़ा और तनाव आपकी इम्यूनिटी को घटाता है, जबकि रिश्ता अच्छा रखने से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। जानें इसका कारण।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Jun 17, 2020
पार्टनर और दोस्तों के साथ अपना रिश्ता अच्छा रखने से भी मजबूत होती है इम्यूनिटी, जानें 5 वैज्ञानिक कारण

आपका अपने लव पार्टनर या लाइफ पार्टनर के साथ कैसा रिश्ता है? यकीन मानिए आपके रिश्ते का प्रभाव भी आपके शरीर की रोगों से लड़ने वाली क्षमता यानी इम्यूनिटी पर पड़ता है। अंग्रेजी में एक प्रचलित कहावत है, "हैप्पी वाइफ, हैप्पी लाइफ"। इसका अर्थ है कि अगर आपकी पत्नी के साथ आपका रिश्ता अच्छा है, तो आप भी खुश रहेंगे। इसलिए अगर आप खुद को हेल्दी रखना चाहते हैं, तो अपने पार्टनर के साथ अपना रिश्ता मजबूत और खुशियों से भरा रखें। आइए हम आपको बताते हैं इसके कुछ वैज्ञानिक कारण, जिससे आपके लिए रिलेशन और इम्यूनिटी के बीच संबंध को समझना आसान हो जाएगा।

happy couple relationship

रिश्ते से जुड़ा है आपका मेंटल हेल्थ

हमें अक्सर अपने दोस्तों या साथी के साथ समय बिताना अच्छा लगता है। इसका कारण यह है कि आप जिनसे जुड़ाव महसूस करते हैं, उनसे बात करने और उनके आसपास रहने से आपका शरीर हैप्पी हार्मोन्स रिलीज करता है। ये हार्मोन्स आपको मानसिक रूप से ज्यादा स्थिर और स्वस्थ बनाते हैं। इसके उलट जो लोग अकेले रहना पसंद करते हैं या जिनके जीवन में प्यार करने वाले लोगों की कमी होती है, वो डिप्रेशन और स्ट्रेस का शिकार जल्दी होते हैं।

डिप्रेशन या तनाव के कारण आपके शरीर में व्हाइट ब्लड सेल्स (सफेद रक्त कोशिकाओं) का उत्पादन कम होता है, जिससे परोक्ष रूप से आपकी इम्यूनिटी प्रभावित होती है।

इसे भी पढ़ें: पार्टनर को इमोशनल रूप से अपने ज्यादा करीब लाने के लिए अपनाएं ये 5 रिलेशनशिप टिप्स

रिश्ते में खुशियों से आपकी उम्र पर पड़ता है असर

हार्वर्ड मेडिकल सेंटर के द्वारा बड़े स्तर पर की गई एक रिसर्च में बताया गया है कि आपके रिश्ते का आपके जीने की उम्र पर गहरा प्रभाव पड़ता है। इस रिसर्च के अनुसार जो लोग सामाजिक रूप से एक्टिव होते हैं, जिनके ढेर सारे दोस्त होते हैं या जिन लोगों का अपने पार्टनर के साथ रिश्ता अच्छा होता है, वो लंबी उम्र जीते हैं। जबकि अकेलेपन के शिकार लोग हार्ट अटैक और दूसरी बीमारियों का शिकार जल्दी हो जाते हैं और अपेक्षाकृत कम जीते हैं।

रिश्ता अच्छा हो, तो आती है अच्छी नींद

यूनिवर्सिटी ऑफ पिट्सबर्ग के द्वारा की गई एक रिसर्च में ये बात सामने आई है कि जो लोग अपनी शादी-शुदा जिंदगी में खुश रहते हैं, उन्हें नींद की समस्याएं कम होती हैं। रात में गहरी और सुकून भरी नींद आने से इम्यूनिटी पर सकारात्मक असर पड़ता है। पार्टनर के साथ शारीरिक संपर्क के दौरान आपका शरीर ऑक्सिटोसिन नामक हार्मोन रिलीज करता है, जिससे सेक्स के बाद नींद अच्छी आती है। उथली और अधूरी नींद से आपके बॉडी फंक्शन सामान्य रूप से काम नहीं कर पाते हैं, जिससे इम्यून सिस्टम भी कमजोर होता है।

relationship stress

रिश्ता आपके पेट को प्रभावित करता है

आपको बता दें कि आपके इम्यून सिस्टम को बनाने वाली 70% सेल्स आपकी आंतों में पाई जाती हैं। इसलिए आंत अगर स्वस्थ रहें, तो इम्यूनिटी अच्छी रहती है। और एक मजेदार बात ये है कि आपका रिश्ता आपके पेट और आंतों को सेहतमंद रखने में भी बड़ी भूमिका निभाता है। आपको पता है कि हमारे शरीर में करोड़ों की संख्या में बैक्टीरिया, फंगी और वायरस रहते हैं, तो कई तरह बॉडी फंक्शन्स में जरूरी भूमिका निभाते हैं। Scientific Reports नामक जर्नल में छपी एक स्टडी के मुताबिक जो लोग अकेले रहते हैं और तनाव में रहते हैं, उनके शरीर में रहने वाले माइक्रोबायोम्स की संख्या कम होती है। इसके विपरीत खुश रहने वाले लोगों का पेट भी अच्छा रहता है।

इसे भी पढ़ें: शादी के बाद पार्टनर्स कभी न कहें एक दूसरे से ये 4 बातें, रिश्तों पर पड़ता है बुरा असर

रिश्ता अच्छा हो, तो इम्यून सिस्टम भी ज्यादा बेहतर काम करता है

Carnegie Mellon University के  Dr. Sheldon Cohen के द्वारा की गई एक रिसर्च के अनुसार रिश्ते में खुश रहने वाले लोग कम बीमार पड़ते हैं और उनके शरीर पर वायरस और बैक्टीरिया का असर भी कम होता है। इसका एक बड़ा कारण उन्होंने यह बताया कि जब व्यक्ति खुश होता है, तो उसका शरीर एंटीजेन अच्छी तरह बनाता है, लेकिन जो लोग अकेलेपन और तनाव से भरे होते हैं, उनके शरीर में ठीक से एंटीजेन नहीं बन पाते हैं।

Read More Articles on Marriage in Hindi

Disclaimer