वर्कआउट के बाद भी नहीं मिल रही मनचाही फिटनेस? कहीं आप तो नहीं इन 4 गलतफहमियों का शिकार

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Oct 27, 2019Updated at: Oct 27, 2019
वर्कआउट के बाद भी नहीं मिल रही मनचाही फिटनेस? कहीं आप तो नहीं इन 4 गलतफहमियों का शिकार

आराम और रिकवरी दोनों एक्सरसाइज सेशन के ऐसे दो पहलू हैं, जो आपके शरीर को कसरत के दौरान मरम्मत और खुद को मजबूत करने का मौका देते हैं। वर्कआउट सेशन के बीच अंतराल न रखना आपकी प्रोग्रेस को रोक सकता है और आप अपने लक्ष्य तक पहुंचने में सक्षम नहीं हो सकते हैं। लेकिन बहुत सारे लोगों को यह समझना मुश्किल है कि एक्सरसाइज से छुट्टी लेना क्यों महत्वपूर्ण है। यह आम तौर पर आराम और रिकवरी मिथकों के कारण होता है। आइए यहाँ कुछ सामान्य वर्कआउट रिकवरी मिथकों के बारे में हम आपको बताते हैं। 

workoutMyths

ब्रेक लेने से प्रोग्रेस रूक जाएगी 

एक्सरसाइज सेशन या ट्रेनिंग में एक दिन ब्रेक लेने से आपकी प्रोग्रेस रूक नहीं सकती है, यह सिर्फ विपरीत है। यदि आप बिना ब्रेक के व्यायाम करते रहेंगे, तो आप अपने शरीर में बदलाव देखना बंद कर देंगे। आपके द्वारा बनाया गया स्टैमिना और मांसपेशियां हफ्तों और महीनों के लगातार प्रशिक्षण का परिणाम है और यह एक दिन में दूर नहीं जाएगी। वास्तव में, एक दिन का ब्रेक लेने से आप अधिक सक्रिय हो जाएंगे। 

इसे भी पढें: जिम में खराब प्रदर्शन का कारण बन सकती हैं आपकी ये 5 गलतियां, भूलकर भी न करें इन चीजों का सेवन

रिकवरी के दौरान चिल आउट करना 

सरल भाषा में कहें, तो आराम का दिन यानि जिस दिन आप वर्कआउट नहीं कर रहे हैं। इसका मतलब यह नहीं है कि आपको उस दिन अनहेल्दी खाने  खाद्य पदार्थों में लिप्त होने या अपने सोफे पर पूरे दिन लेटे रहने की स्वतंत्रता है। अगर आप कोई व्यायाम नहीं कर रहे हैं, तो भी आपको अनहेल्दी चीजों को नहीं खाना चाहिए। इसके अलावा, टहलने जाएं या योगा करें।

workoutMyths

बूढें लोगों को ठीक होने में समय लगता

यह सरासर गलत है कि बूढ़े लोग अपने आप को छोटा महसूस करते हैं, लेकिन यह उनके एक्सरसाइज के प्रदर्शन को प्रभावित नहीं करता है। यहां तक कि रिकवरी का समय भी लगभग समान है। लेकिन अगर आप थका हुआ महसूस करते हैं, तो आप सेशन के बीच रिकवरी के लिए अधिक समय ले सकते हैं।

इसे भी पढें:  ट्रेडमिल पर नहीं खुले मैदान में दौड़ना है ज्यादा फायदेमंद, जानें इसके 3 कारण

आराम करने में समय की बर्बादी 

एक वर्कआउट सेशन के बाद ठीक होने के लिए अपने शरीर को कुछ समय आराम देना समय की बर्बादी नहीं है। आप वास्तव में एक मजबूत वापसी करने के लिए अपने शरीर को तैयार कर रहे हैं। ओवरट्रेनिंग से कई समस्याएं हो सकती हैं, जैसे कि नींद न आना, थकान और चोट।

Read More Article On Exercise and Fitness In Hindi

 
Disclaimer