Running Exercise: ट्रेडमिल पर नहीं खुले मैदान में दौड़ना है ज्यादा फायदेमंद, जानें इसके 3 कारण

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Oct 11, 2019Updated at: Oct 11, 2019
Running Exercise: ट्रेडमिल पर नहीं खुले मैदान में दौड़ना है ज्यादा फायदेमंद, जानें इसके 3 कारण

अगर आप फिट रहने के लिए रोजाना जिम जाकर ट्रेडमिल पर घंटो समय बिताते हैं, जिससे कि आपकी स्‍ट्रेंथ, मसल्‍स और कैलोरी बर्न हो सके, तो आपका ऐसा सोचना गलत है। कुछ लोगों को लगता है कि ट्रेडमिल पर कई देर चलने या दौड़ने से उन्‍हें आमतौर पर चलने वालों की तुलना में ज्‍यादा फायदा या उतना ही फायदा होता है, तो आप गलत हैं। क्योंकि ट्रेडमिल पर चलने या दौड़ने से यह गति बनाए रखने में मदद करता है, जबकि बाहर दौड़ना स्वास्थ्य के लिए बेहतर है।

हालाँकि, दौड़ने के दोनों रूप अच्छे हैं, जब आप फिट रहने की कोशिश कर रहे हैं। इन सब बातों के बावजूद, ट्रेडमिल पर दौड़ने की तुलना में बाहर की दौड़ को अधिक चुनौतीपूर्ण और फायदेमंद माना जाता है। ऐसा क्यों? आइए जानते हैं।

इसे भी पढें: सुबह दौड़ते हैं तो रोज 10 मिनट में करें ये स्ट्रेंथ ट्रेनिंग एक्सरसाइज, बढ़ेगा स्टैमिना और स्पीड होगी तेज

खुली हवा और मौसम 

एक तरफ बदलता मौसम आपको बहादुर बनाने के लिए पहली चुनौती होती है। इसमें आपको गर्म, उमस, बरसात ठंड हर मौसम का सामना करना पड़ता है, जबकि जिम में ट्रेडमिल की बात करें, तो वहां आपको हमेशा एक से मौसम में ही रहना होता है। लेकिन बाहर दौड़ने के ट्रेडमिल में दौड़ने से ज्‍यादा फायदे हैं। भले ही यह कई बार आपके लक्ष्‍यों में बाधा डालता होगा लेकिन खुली-ताजी हवा में सैर और दौड़ आपके संपूर्ण स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बेहतर है। यह आपके तनाव को कम करने से लेकर वजन घटाने और फिट रखने में मददगार है। 

मसल्‍स व स्‍ट्रेंथ बढ़ाने के लिए 

हालांकि मसल्‍स और स्‍ट्रेंथ बढ़ाने के लिए ट्रेडमिल पर दौड़ना भी सही है, लेकिन अगर आप एथलेटिक्‍स हैं और आपको अपनी दौड़ने की क्षमता बढ़ानी है, तो बाहर दौड़ना आपके लिए ज्‍यादा फायदेमंद है। ऐसा इसलिए क्‍योंकि बाहर दोड़ना ट्रेडमिल से चुनौतीपूर्ण होता है, जहां आपको झुकाव या चढ़ाई दोनों में दौड़ना पड़ता है। चढ़ाई में दौड़ने से स्‍ट्रेंथ और स्‍पीड दोनों ही बढ़ती है। 

इसे भी पढें: वजन घटाने और तनाव दूर करने में फायदेमंद है बूगी बाउंस ट्रेनिंग, जानें क्या है ये

जबकि ट्रेडमिल में आपको ऐसा कुछ नहीं करना पड़ता। बाहद दौड़ना आपके वर्कआउट के समय को अधिक चुनौतीपूर्ण बनाता है और परिणामस्वरूप, यह अधिक फायदेमंद होता है।

सहनशक्ति बढ़ती है 

ट्रेडमिल की सतह गद्दीदार और सपाट होती है, जबकि बाहर यदि आप खुले में दौड़ते हैं, तो आप पथरीली जमीन पर दौड़ते हैं, जिसमें कई बार आपको चोटें भी आ जाती हैं। इतना ही नहीं ट्रेडमिल बेहतर शॉक अवशोषण प्रदान करता है और उससे आपके टखनों और घुटनों पर कम जोर पड़ता है। जबकि बाहर खुले में उबड़-खाबड़ जमीन पर चलने से ताकत और धीरज बनाने में मदद मिल सकती है। इयलिए एथलेटिक्‍स के लिए खुद को मजबूत बनाने के लिए खुले में दौड़ना ही फायदेमंद और बेहतर विकल्‍प है।

Read More Article On Exercise and Fitness In Hindi  

Disclaimer