Boogie Bounce: वजन घटाने और तनाव दूर करने में फायदेमंद है बूगी बाउंस ट्रेनिंग, जानें क्या है ये

आजकल वजन घटाने (Weight Loss) और फिट रहने के लिए लोग नए-नए डाइट प्लान और एक्सरसाइजों (Diet Plan and Exercise) को चुन रहे हैं, ऐसी ही एक मजेदार एक्सरसाइज है बूगी बाउंस (Boogie Bounce), जो तेजी से आपके वजन को कम करने के साथ तनाव (Stress) को दूर करने

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Oct 09, 2019Updated at: Oct 09, 2019
Boogie Bounce: वजन घटाने और तनाव दूर करने में फायदेमंद है बूगी बाउंस ट्रेनिंग, जानें क्या है ये

आजकल फिट रहने के लिए आप तरह— तरह के व्यायाम खोजते हैं, जो आपके वजन को घटाने से लेकर मसल्स को स्ट्रॉगं बनाने में मदद करें। ऐसे ही व्यायामों में से एक नया और धीरे—धीरे लोगों के बीच लोक प्रिय होने वाला व्यायाम है बूगी बाउंस। जिससे आप फिट रह सकते हैं और मज़े कर सकते हैं। आइए हम आपको बताते हैं, बूगी बाउंस एक्सरसाइज क्या है और इसके आपको क्या—क्या फायदे हैं।

बूगी बाउंस क्या है? (What is Boogie Bounce)

अजीब और बेहतरीन वर्कआउट में से एक है कर रहे हैं, कई अलग-अलग तरीके दिखा रहे हैं बूगी बाउंस! इस एक्सरसाइज की एक बहुत ही सरल अवधारणा है। यह मिनी ट्रम्पोलिन के साथ और डिस्को की धुनों के साथ बहुत सारी उछल कूद के साथ किया जाता है। यह मजेदार एक्सरसाइज आपको फिट रखने में भी फायदेमंद है। इससे बड़े पैमाने पर कैलोरी बर्न के साथ, यह एनर्जी और तनाव को दूर करने में भी मददगार है।

फिटनेस ट्रेनर बूगी बाउंस एक्सरसाइज से मेटाबॉलिज्म बढ़ाने और पूरे शरीर को टोन करने का दावा करते हैं। यह बहुत मज़ेदार व्यायाम है। यह एक फुल-बॉडी कार्डियो वर्कआउट की तरह काम करता है, जो मज़ेदार और फायदेमंद होने के कारण लोगों के बीच काफी तेजी से लोकप्रिय हो रहा है।

इसे भी पढ़ें:- अक्षय कुमार ने दिए बॉडी-बिल्डिंग से जुड़े बेहद जरूरी टिप्स, इन 4 गलतियों के लिए किया सावधान

बूगी बाउंस के फायदे (Boogie Bounce Benefits)

बूगी बाउंस एक्सरसाइज के आपके लिए कई फायदे हैं। यह एक कार्डियो-केंद्रित कसरत है, जो आपकी कैलोरी बर्न करने में भी मददगार है। आइए जानते हैं इसके अन्य फायदे—

  • यह एक शानदार फुल बॉडी वर्कआउट है।
  • यह तेजी से कैलोरी बर्न करने और वजन घटाने में मददगार है।
  • मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देता है।
  • तनाव व स्ट्रेस को दूर करता है।
  • यह प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाने और जोड़ों पर भी इसका प्रभाव हल्का प्रभाव पड़ता है।
  • लसीका प्रणाली में सुधार और सेल्युलाईट को कम करता है।
  • यह सभी उम्र के मोटे व पतले लोगों के लिए भी फायदेमंद है।

हालांकि कि भारत में अभी इस व्यायाम के बारे में कम जागरूकता है लेकिन जिन्होंने इसे आजमाया है, वह इस एक्सरसाइज को काफी पसंद करते हैं। यह विशेष रूप से व्यायाम आपके जोड़ों और स्नायुबंधन पर बहुत कम तनाव का कारण बनता है। बूगी बाउंस एक फुल बॉडी वर्कआउट है, जिसमें सबसे अच्छी बात है कि इसे हर उम्र के लोग कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें:- दिशा पाटनी से सीखें बैक को मजबूत बनाने के लिए आसान एक्‍सरसाइज, वीडियो से जानें फायदे

कैसे किया जाती है बूगी बाउंस ट्रेनिंग? (How To Do Boogie Bounce)

  • बूगी बाउंस का एक सेशन लगभग 40-50 मिनट तक चलता है।
  • एक सेशन में लगभग 400 से 800 कैलोरी बर्न की जाती है, जो 50 मिनट के सेशन को अन्य उपयोगी लाभों के साथ सुपर उत्पादक बनाती है।
  • यह आमतौर पर एक ग्रुप वर्कआउट है, जो एनर्जी, मजेदार डिस्को म्यूजिक और चुनौतीपूर्ण होने के साथ-साथ प्रेरक भी है, इस प्रकार लोग बूगी बाउंस ट्रेनिंग का आनंद लेते हैं।
  • यह वर्कआउट करने का एक बहुत ही मजेदार तरीका है, जो आपके मूड को सही करने में भी मददगार है।
  • बूगी बाउंस क्लास एक तनाव बस्टर है। दुनिया भर में, सभी उम्र के लोग बूगी बाउंस ट्रेनिंग करते हैं। इसमें नियमित रूप से स्वस्थ खानपान और डाइट प्लान की सिफारिश की जाती है।

Read more articles on Exercise Fitness in Hindi

Disclaimer