World Mental Health Day : एक्‍सरसाइज से मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य में होते हैं ये 5 सुधार, जानें क्‍या हैं ये

Exercise For Mental Health: केवल शारीरिक लाभ ही नहीं, व्यायाम मानसिक स्वास्थ्य को भी बेहतर बनाता है। दुर्भाग्य से, बहुत से लोग व्यायाम के मानसिक स्वास्थ्य लाभों के बारे में नहीं जानते हैं।

Atul Modi
Written by: Atul ModiUpdated at: Oct 09, 2019 13:28 IST
World Mental Health Day : एक्‍सरसाइज से मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य में होते हैं ये 5 सुधार, जानें क्‍या हैं ये

ये बात हम सभी जानते हैं कि स्वस्थ और फिट रहने के लिए एक्‍सरसाइज महत्वपूर्ण है। लोग अपने फिटनेस लक्ष्यों के अनुसार व्यायाम करते हैं। अलग-अलग व्यायाम है जो लोग वजन कम करने या वजन बढ़ाने के लिए अभ्यास करते हैं। इसके अलावा, नियमित व्यायाम से शरीर की ताकत में भी सुधार होता है। व्यायाम के सभी लाभों को प्राप्त करने के लिए, आपको उचित तरीके से व्यायाम करने की आवश्यकता है। क्‍योंकि, गलत एक्‍सरसाइज स्वास्थ्य समस्या का कारण बन सकती है। यह चोट लगने के जोखिम को भी बढ़ाता है। रोजाना एक्‍सरसाइज न सिर्फ शारीरिक लाभ प्रदान करती है, बल्कि मानसिक स्वास्थ्य को भी बेहतर बनाती है। एक्‍सरसाइज मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य को कई प्रकार से लाभ पहुंचाती है। इस लेख में हम आपको इसके बारे में विस्‍तार से जानकारी दे रहे हैं।

 

व्यायाम के मानसिक स्वास्थ्य लाभ- Mental health benefits of exercise

आपके मूड को बेहतर बनाता है

मूड को बेहतर बनाने के लिए नियमित व्यायाम फायदेमंद है। यदि आप नियमित व्यायाम करते हैं, तो यह शरीर में रिलीज होने वाले हार्मोन एंडोर्फिन को बाहर निकालता है जो तनाव और अवसाद से लड़ते हैं। तेज दौड़ना और चलना आपको खुशी का एहसास कराता है।

आत्मविश्वास को बढ़ाता है

कभी-कभी कई किसी से मिलने में भी असमर्थ हो जाते हैं। यह आपके आत्मविश्वास को प्रभावित करता है। इस संबंध में, एक छोटी कसरत आपकी मदद कर सकती है। इस संबंध में ट्रेडमिल पर दौड़ें और आप अधिक आश्वस्त होंगे।

मस्तिष्क की कार्यक्षमता को बढ़ाता है

नियमित व्यायाम से मस्तिष्क की कार्यक्षमता में भी सुधार होता है। व्यायाम के दौरान, अधिक मस्तिष्क कोशिका का उत्पादन होता है और अधिक कनेक्शन बनता है। नियमित व्यायाम आपको बाद में अधिक ध्यान केंद्रित करने में मदद करता है क्योंकि आप जो ऊर्जा महसूस कर रहे हैं।

इसे भी पढ़ें: तनाव और अवसाद से निजात दिलाती हैं ये 3 एक्‍सरसाइज, जानें इसके फायदे और करने का तरीका

चिंता से छुटकारा दिलाता है

चिंता दूर करने के लिए व्यायाम बहुत फायदेमंद है। चिंता की भावना को कम करने के लिए 30 मिनट की जॉगिंग बहुत प्रभावी है। इसके अलावा, यदि आप अंतराल प्रशिक्षण का अभ्यास करते हैं तो आप बहुत अच्छे लगते हैं और बे पर चिंता बनाए रखते हैं। अपने दिमाग की मांसपेशियों की करें कसरत

इसे भी पढ़ें: एक्‍सरसाइज या जिम करने वालों के लिए जरूरी हैं ये 5 तरह के फूड, बॉडी होती है मजबूत

याददाश्त बढ़ाता है

याददाश्त बढ़ाने के लिए व्यायाम का नियमित अभ्यास फायदेमंद है। अधिक व्यायाम, आपके हिप्पोकैम्पस में अधिक कोशिकाओं का उत्पादन हो रहा है, जो स्मृति में सुधार करने में मदद करता है।

नियमित व्यायाम न केवल शारीरिक स्वास्थ्य में सुधार करता है बल्कि यह मानसिक स्वास्थ्य में भी सुधार करता है। उचित तरीके से मानसिक स्वास्थ्य व्यायाम में सुधार करना।

Read More Articles On Exercise & Fitness in Hindi

Disclaimer