तनाव और अवसाद से निजात दिलाती हैं ये 3 एक्‍सरसाइज, जानें इसके फायदे और करने का तरीका

आजकल तनाव एक आम समस्या बन गई है। जीवनशैली किसी न किसी बिंदु पर लगभग हर व्यक्ति को तनाव देती है। तनाव व्यक्ति के स्‍वास्‍थ्‍य के लिए हानिकारक है। यह शारीरिक स्वास्थ्य के साथ-साथ मानसिक रूप से भी परेशान

Atul Modi
Written by: Atul ModiPublished at: May 01, 2019
तनाव और अवसाद से निजात दिलाती हैं ये 3 एक्‍सरसाइज, जानें इसके फायदे और करने का तरीका

आजकल तनाव एक आम समस्या बन गई है। जीवनशैली किसी न किसी बिंदु पर लगभग हर व्यक्ति को तनाव देती है। तनाव व्यक्ति के स्‍वास्‍थ्‍य के लिए हानिकारक है। यह शारीरिक स्वास्थ्य के साथ-साथ मानसिक रूप से भी परेशान कर सकता है। लेकिन आप कुछ सरल व्यायामों के साथ आसानी से तनाव का प्रबंधन कर सकते हैं। व्यायाम आपके शरीर की ग्रोथ करता है और आपको फिट रखता है। व्यायाम आपके मन और शरीर पर सकारात्मक प्रभाव छोड़ता है। अपने तनाव को प्राकृतिक रूप से मैनेज करें न कि दवाई या किसी अन्‍य माध्‍यम से।

 

व्‍यायाम और तनाव के बीच संबंध 

  • व्यायाम आपके तनाव हार्मोन को कम करने और एंडोर्फिन बढ़ाने में मदद कर सकता है जो एक रसायन है जो आपको अच्छा महसूस कराता है
  • यह दिन की शुरुआत में आपके मूड और ऊर्जा को बढ़ा सकता है
  • यह आपको नकारात्मक विचारों और भावनाओं से लड़ने में मदद करेगा क्योंकि तनाव आपके दिमाग को विचलित कर सकता है। 
  • अगर आप किसी के साथ या जिम में व्यायाम करते हैं तो यह आपके लिए और भी अच्‍छा है। 
  • व्यायाम भी इस बात पर भरोसा दिलाता है कि यह आपको फिट रखेगा और आपके शरीर को टोन करेगा।  

व्‍यायाम से कैसे तनाव को करें दूर 

योगाभ्‍यास 

योग आपके दिमाग और शरीर दोनों को फायदा पहुंचाता है। यह आपके शरीर को टोन करता है, आपके फोकस को बेहतर बनाता है और आपको आत्मविश्वास महसूस कराता है। यदि आप नियमित रूप से योग का अभ्यास करते हैं, तो यह आपके तनाव को काफी कम कर देगा। यह ध्यान और सांस लेने के पैटर्न के उपयोग पर आधारित है जो मानसिक स्वास्थ्य में सुधार करता है। योग कोर्टिसोल के स्तर को कम करता है, जो एक तनाव हार्मोन है। इसलिए, योग आपके मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में बहुत मददगार है और आपके सभी तनाव को कम करता है। योग अवसाद और नींद से संबंधित समस्याओं को कम करने में भी सहायक है।

इसे भी पढ़ें: सुबह उठने के बाद करें ये 3 एक्सरसाइज, दिनभर रहेंगे एक्टिव और एनर्जी से भरे

पिलाटे 

पिलाटे नया फिटनेस ट्रेंड है जिसे हर कोई आजमाना चाहता है। यह आपको तनाव से भी राहत दिलाने में मदद कर सकता है। यह आपके मूड और ऊर्जा के स्तर को बढ़ाता है क्योंकि इसमें उपयुक्त श्वास पैटर्न शामिल है। पिलाटे के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि आप इसे घर पर भी कर सकते हैं। पिलाटे करने में आमतौर पर 40 से 45 मिनट लगते हैं। पिलाटे आपके लचीलेपन, ताकत में सुधार करता है और आपको पूरे शरीर में नियंत्रण विकसित करने में मदद करता है।

इसे भी पढ़ें: स्लिप डिस्क के दर्द से राहत दिलाएंगी ये आसान एक्सरसाइज, जानें करने का तरीका

एरोबिक्‍स 

एरोबिक्स व्यायाम करने का सबसे मज़ेदार तरीका है। यह आपके दिमाग को तरोताजा करने के साथ-साथ आपको प्रभावी रूप से वजन कम करने में मदद करता है। विभिन्न अध्ययनों ने यह भी दावा किया है कि एरोबिक्स आपको अवसाद का इलाज करने में भी मदद कर सकता है। एरोबिक्स आपकी सांस और दिल की धड़कन की दर को बढ़ाकर आपकी मांसपेशियों पर काम करता है। यह व्यायाम और नृत्य को पूरी तरह से मिश्रित करता है जो एक परम तनाव मुक्ति क्रिया है।

आपको दिन में कम से कम 30 मिनट के लिए खुद को व्यायाम में शामिल करना चाहिए। यह आपको मानसिक और शारीरिक दोनों तरह से फिट रखेगा।

Read More Articles On Fitness & Exercise In Hindi

Disclaimer