नाईट हेयर केयर रूटीन : जानें बालों को हेल्दी रखने के लिए 5 टिप्स

Night hair care routine : रात में बालों की खास देखभाल करना जरूरी है। नहीं तो, आपके बाल खराब हो सकते हैं।

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariPublished at: Apr 03, 2022Updated at: Apr 03, 2022
नाईट हेयर केयर रूटीन : जानें बालों को हेल्दी रखने के लिए 5 टिप्स

बालों के डैमेज के पीछे लाइफस्टाइल और आपका हेयर केयर रूटीन दोनों शामिल होते हैं।  ऐसे में बालों की देखभाल करना सिर्फ दिन में ही जरूरी नहीं है बल्कि, रात में सोने से पहले भी बालों की देखभाल करना जरूरी है। जी हां, ज्यादातर लोग रात को सोने से पहले अपने बालों की केयर नहीं करते जिससे बाल तेजी से टूटने लगते हैं। इसके अलावा समय के साथ बाल जब कमजोर होने लगते हैं या फिर पतले होने लगते हैं तो रात में यूं ही बालों को छोड़ देना और लापरवाही से छोड़ देना बालों को और खराब कर सकता है। इससे बाल रूखे और बेजान नजर आते हैं। साथ ही बालों का अपना टेक्चर भी खराब हो जाता है।

Inside_oiling

नाईट हेयर केयर रूटीन-Night hair care routine

1. सोने से पहले अपने बालों को मॉइस्चराइज करें 

रात को सोने से पहले अपने बालों को लगभग गीला कर लें। फिर सीरम की कुछ बूंदों को बालों की बीच की लगाएं। फिर अपने बालों पर थोड़ा और पानी छिड़कें। साथ ही जिन लोगों के बाल घुंघराले होते हैं, उन्हें घुंघराले बालों की अतिरिक्त देखभाल करने की जरूरत होती है।  ऐसे लोगों को रात में सोने से पहले अपने कर्ल पर हेयर सीरम लगा कर हल्के हाथों से मसाज करना चाहिए।

2. शाम तक बाल धो लें

शाम को अपने बालों को धोना एक लंबे दिन के बाद आराम करने का एक सही तरीका है। इसलिए, जल्दी करने की जरूरत नहीं है और आप अपने बालों को सुलझाने और डीप कंडीशनिंग करने में अपना समय ले सकते हैं। अपनी जड़ों को मजबूत बनाने के लिए अपने बालों के ताज पर शैम्पू लगाएं और कंडीशनर लगा कर अपने बालों को नरम बनाएं और इन्हें पोषण दें।

इसे भी पढ़ें : Night hair care routine : रात में बालों की खास देखभाल करना जरूरी है। नहीं तो, आपके बाल खराब हो सकते हैं।

3. सोने से पहले अपने बालों को सुखाएं

अब जब आपने अपने बाल धो लिए हैं और सीरम लगा लिया है तो, सोने से पहले अपने बालों को सुखाना जरूरी है। गीले बालों के साथ सोने से बाल टूटने लगते हैं और सुबह बहुत ड्राई नजर आते हैं। ऐसे में सोने से पहले आप तो अपने बालों को तौलिये की मदद से सूखा लें। या फिर बालों का गिरने से बचाने के लिए और सोते समय होने वाले किसी भी नुकसान को रोकने के लिए अपने बालों को ब्लो ड्राई करें।

Insid_nighthaircarrutine

4. सिल्क तकिए पर सोएं

सूती चादर या सूती तकिए पर सोने से आपके बाल झड़ सकते हैं और उन्हें नुकसान हो सकता है। ऐसे में अगर आप फ्रिज़ को कम करना चाहते हैं, बालों का गिरना रोकना चाहते हैं तो सिल्क तकिए पर सो लें। इसके अलावा आप  हेडस्कार्फ़ या टोपी पहन कर औप आपके बालों को ढीला करके भी सो सकती हैं। इससे आपके बाल अंदर से हेल्दी रहेंगे और टूटेंगे नहीं। 

इसे भी पढ़ें : गलत तरीके से बाल धोने पर भी झड़ने लगते हैं बाल, जानें हेयर वॉश का सही तरीका

5. हल्की चोटी बना कर या बाल खोल कर सोएं

सोते समय बालों को कैसे बांधें? क्या आपको इसे बांधना चाहिए, इसे ढीला छोड़ देना चाहिए। ये सवाल अक्सर लोग पूछते हैं। आपके शरीर के बाकी हिस्सों की तरह, सोते समय आपके बालों को ठीक होने और मरम्मत करने की आवश्यकता होती है और जब आपके बालों को बहुत कसकर बांधा जाता है तो सांस लेना थोड़ा मुश्किल होता है। घुंघराले बालों वाले लोग या फिर जिनके बाल स्ट्रेट हैं तो, उन्हें अपने बालों को खोल कर सोना चाहिए।  इसके अलावा आप एक ढीली चोटी भी बांध सकते हैं।

इन तमाम चीजों के अलावा आप अपने बालों को कवर करके भी सो सकते हैं। खा कर कि आपके बाल लंबे हैं। दरअसल,  आपके लंबे बाल हैं तो घर्षण को कम करने के लिए उन्हें मलमल के कपड़े से ढकना बेहतर है क्योंकि इससे दोमुंहे बाल हो सकते हैं। अपने बालों को इस तरह बांधें कि सोते समय कपड़ा बाहर न निकले। यह स्प्लिट एंड्स को रोकता है और एक ही समय में उनका इलाज करता है। इस तरह रात में बालों की केयर करें और बालों को हेल्दी रखें। 

all images credit: freepik

Disclaimer