देश में फिर से बढ़ने लगे कोरोना के मामले, बीते 24 घंटे में 29.3% बढ़े केस, जानें लेटेस्ट अपडेट

देश में एक बार फिर से कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ने लगे हैं, बीते 24 घंटे में देश में कोरोना के 2,364 नए मामले दर्ज किये गए हैं और 10 लोगों की मौत हुई

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: May 19, 2022Updated at: May 19, 2022
देश में फिर से बढ़ने लगे कोरोना के मामले, बीते 24 घंटे में 29.3% बढ़े केस, जानें लेटेस्ट अपडेट

देश में एक बार फिर से कोरोना वायरस संक्रमण के नए मामले तेजी से बढ़ने लगे हैं। पिछले दो दिनों के मुकाबले देश में बीते 24 घंटे में कोरोना के मामलों में 29.3 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी दर्ज की गयी है। केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा जारी ताजा आंकड़ों के मुताबिक बीते 24 घंटे में देश में कोरोना के 2,364 नए मामले दर्ज हुए हैं। गौरतलब हो कि देश में बुधवार को सामने आये कोरोना के मामलों की तुलना में आज आये मामले 29 प्रतिशत से भी ज्यादा हैं। आंकड़ों के मुताबिक बीते 24 घंटे में देश में कोरोना संक्रमण के चलते 10 लोगों की मौत हुई है। पिछले 24 घंटे में देश में कुल 2,582 लोग कोरोना संक्रमण से ठीक हुए हैं और देश में कोरोना की रिकवरी दर 98.75 प्रतिशत है। देश में अब तक कोरोना संक्रमण के चलते कुल 5,24,303 लोगों की मौत हो चुकी है। आपको बता दें देश में कोरोना संक्रमण की वजह से सबसे पहली मौत मार्च 2020 में हुई थी। देश के कुछ राज्यों में कोरोना वायरस के नए मामले तेजी से सामने आ रहे हैं, आइये जानते हैं देश में कोरोना संक्रमण की स्थिति।

एक्टिव मामलों में आई कमी (Coronavirus Active Cases in India)

देश में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच राहत की खबर यह है कि कोरोना के एक्टिव यानी सक्रिय मामले लगातार कम हो रहे हैं। बीते 24 घंटे में कोरोना संक्रमण से 2,582  लोगों के ठीक होने के बाद अब देश में कोरोना के कुल एक्टिव मामले घटकर 15,419 हो गए हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक देश में कोरोना के एक्टिव मामले कुल संक्रमण का 0.04 प्रतिशत हैं। गौरतलब हो कि कोरोना संक्रमण की दूसरी और तीसरी लहर के दौरान इससे संक्रमित लोगों में गंभीर लक्षण देखने को मिल रहे थे लेकिन इस बार सामने आ रहे मामलों में कोरोना के गंभीर लक्षण नहीं देखे जा रहे हैं। यही कारण है कि कोरोना से संक्रमित होने वाले नए लोग ज्यादा संख्या में अस्पताल में नहीं भर्ती हो रहे है और जल्दी ठीक भी हो जा रहे हैं। 

Coronavirus-Latest-Update-in-India

इसे भी पढ़ें : कोरोना वायरस के बाद अब 'मंकीपॉक्स' का खतरा, ब्रिटेन में सामने आये मामले, जानें इस बीमारी के लक्षण

दिल्ली में कोरोना के मामले (Coronavirus Cases in Delhi)

राजधानी दिल्ली में बीते कुछ दिनों से कोरोना संक्रमण की स्थिति गंभीर बनी हुई है। दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी ताजा आंकड़ों के मुताबिक बीते दिन दिल्ली में कोरोना संक्रमण के 532 नए मामले दर्ज किये गए हैं। राहत की बात यह है कि इस दौरान राजधानी दिल्ली में कोरोना के चलते एक भी मौत नहीं होने की सूचना है। बीते दो-तीन दिन से दिल्ली में कोरोना वायरस के नए मामले घट रहे थे, पिछले कुछ दिनों से देश की राजधानी दिल्ली में कोरोना के मामले 500 से कम बने हुए थे। दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी किये गए आंकड़ो के मुताबिक दिल्ली में रिकवरी रेट भी ठीक बनी हुई है। बीते दिन दिल्ली में कोरोना संक्रमण की जांच के लिए 24989 टेस्ट किये गए थे।

कोरोना वायरस के नए लक्षण (Coronavirus New Symptoms in Hindi)

कोरोना वायरस महामारी दो साल से ज्यादा समय से पूरी दुनिया में कहर बरपा रही है। कोरोना वायरस के लगातार सामने आ रहे नए वैरिएंट की वजह से दुनियाभर में इसके मामले भी तेजी से बढ़ रहे हैं। कोरोना के नए वैरिएंट से संक्रमित होने वाले लोगों में इसके लक्षण भी अलग-अलग देखे जा रहे हैं। शुरुआत में कोरोना से संक्रमित होने पर मरीजों में फ्लू, सर्दी जुकाम और बुखार के लक्षण देखे जा रहे थे लेकिन धीरे-धीरे जैसे नए वैरिएंट सामने आये इसके लक्षण भी लगातार बदल रहे थे। हाल में दुनिया की कई स्वास्थ्य एजेंसी ने बताया है कि कोरोना संक्रमण के नए मामलों में इसके कुछ नए लक्षण भी देखे जा रहे हैं। ब्रिटेन की स्वास्थ्य एजेंसी के मुताबिक अब कोरोना के मरीजों में स्किन पर घाव, गले में संक्रमण और घाव, नाखून के रंग में बदलाव और बाल झड़ने की समस्या जैसे लक्षण देखे जा रहे हैं। कोरोना के नए लक्षणों के दिखने के बाद स्वास्थ्य एजेंसी अलर्ट पर है। 

इसे भी पढ़ें : क्या गर्भवती महिलाएं लगवा सकती हैं कोविड वैक्सीन का बूस्टर डोज? जानें डॉक्टर की राय

गौरतलब हो कि देश में कोरोना संक्रमण के खिलाफ लगातार वैक्सीनेशन प्रोग्राम चलाया जा रहा है। देश में राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान के तहत अब तक कुल 191.79 करोड़ वैक्सीन की डोज दी जा चुकी है। इसके अलावा देश में राज्य स्तर पर कोरोना के नए मामलों को लेकर जरूरी कदम उठाये जा रहे हैं।

(All Image Source - Freepik.com)

 

Disclaimer