Navratri 2020 Special: नवरात्रि में इन 9 रंगों की फैशनेबल ड्रेस से बनाएं इस अवसर को और भी खास

Navratri 2020: नवरात्रि के पावन पर्व को खास और यादगार बनाने के लिए आप मां दुर्गा के इन नौं दिनों, इन नौ रंगों की फैशनेबल ड्रेस पहनें। 

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Sep 28, 2019
Navratri 2020 Special: नवरात्रि में इन 9 रंगों की फैशनेबल ड्रेस से बनाएं इस अवसर को और भी खास

हिन्दू त्योहारों में से एक आस्था और धर्म से जुड़ा त्योहार है नवरात्रि का त्योहार। नवरात्रि नौ दिनों के उपवास, भक्ति और उत्सव देश के कई कोनों में बडे उत्साह से साथ मानाया जाता है। 'नवरात्रि' नौ रातों तक होता है, जो पूरे देश में काफी हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है। नवरात्र भारत में त्यौहारी सीज़न की शुरुआत का प्रतीक है, भारतीय कैलेंडर पर के अनुसार नवरात्र के बाद दो प्रमुख त्योहारों दशहरा और दिवाली आता है। नवरात्रि के पर्व को दुर्गा पूजा के रूप में मनाया जाता है। पश्चिम में, लोग उत्साहपूर्वक इन नौ दिनों गरबा और डांडिया कर मानते हैं। जबकि, उत्तरी और दक्षिणी भाग इसे 'नवरात्रि' के रूप में सरल तरीके से व्रत और पूजा पाठ के साथ संपन्न होता है। इन नौ दिनों में राष्ट्र की सांस्कृतिक विविधता का बेहतरीन प्रदर्शन होता है।

आप सभी महिलाएं, इस बार नवरात्र के मौके पर फैशन के मामले में पीछे में नहीं रहना चाहेंगी। ऐसे में फैशन का एक बेहतरीन कलैक्शन में आप नवरात्रि के नौ दिनों के लिए रंगीन अच्छे कपड़ों को चुन सकते हैं। तो क्या आप जानते हैं कि इस शरद नवरात्रि के लिए आपको कौन से रंग के कपड़े पहनने चाहिए? अगर नहीं, तो हम आपको बताते हैं, त्योहार की धुन के साथ हर दिन अलग-अलग रंग के कपड़े पहनने से आप भी सबके बीच एक अलग छाप छोड़ सकती हैं।

दिन 1 - नारंगी

Navratri 1st Day Orange Color

नवरात्र का पहला दिन, इस दिन देवी शैलपुत्री की पूजा की जाती है, जो कि हिमालय की बेटी मानी जाती हैं। इस दिन के लिए रंग नारंगी को शुभ माना जाता है। यह रंग जीवंतता, खुशी और ऊर्जा का प्रतीक है।

दिन 2 सफेद

Navratri 2nd Day Dress

नवरात्र का दूसरा दिन देवी ब्रह्मचारिणी की पूजा की जाती है, जो कि देवी दुर्गा के सबसे शक्तिशाली अवतारों में से एक हैं। इस दिन आप सफेद रंग की ड्रेस पहनकर पूजा करें क्योंकि सफेद रंग पवित्रता, शांति और प्रार्थनाओं का प्रतीक है।

दिन 3 - लाल

Navratri 3rd Day Dress

नवरात्र का तीसरा दिन देवी चंद्रघंटा माता की पूजा हाती है। देवी चंद्रघंटा को वीरता और साहस के लिए जानी जाती हैं। रंग लाल क्रिया और शक्ति को परिभाषित करता है। आप इस दिन के लिए लाल रंग की साड़ी का विकल्प चुन सकते हैं।

दिन 4 - नीला

Navratri 4th Day Dress

चौथा दिन देवी खुशमांदा माता का होता है, जो नकारात्मकता को खत्म करने की शक्ति रखती है। इस दिन नीला रंग पहनना शुभ माना जाता है। इसलिए आप इस दिन एक सुंदर शाही नीले रंग का लंहगा पहन सकती हैं। यह आपको बेहतरीन इंडियन लुक देगा।

इसे भी पढें: स्लिम और लंबे दिखना है तो अपने 'ड्रेसिंग स्टाइल' में करें ये 6 बदलाव, मिलेंगे कॉम्प्लिमेंट्स

दिन 5 - पीला

Navratri 5th Day Dress

नवरात्रि का पांचवा दिन देवी स्कंद माता को समर्पित होता है। इस दिन पीला रंग को बहुत शुभ माना जाता है। यह खुशी, उत्सव और खुशी का रंग है। आप इस त्योहारी में इस सुंदर से से टॉप और लेहेंगे को पहन सकती है, यह आपको काफी क्लासी लुक देगा।

दिन 6 - हरा

Navratri 6th Day Dress

छठे दिन देवी कात्यायनी माता की पूजा की जाती है, जो कि योद्धा देवी मानी जाती हैं। इस दिन के लिए रंग हरा है, जो प्रकृति, विकास और ऊर्जा का रंग है माना जाता है।

इसे भी पढें: ट्रेंडी और स्‍टाइलिश लुक पाने के लिए ट्राई करें ये 5 आसान हेयरस्‍टाइल

दिन 7 - ग्रे

Navratri 7th Day Dress

नवरात्र का सातवां दिन देवी कालरात्रि माता को समर्पित है। वह आपके सभी भय और परेशानियों सहित अंधेरे को नष्ट कर देता है। इस दिन ग्रे रंग को पहनने की मान्यता है, तो इस मौके पर इस तरह की बेहतरीन ड्रेस ट्राई कर सकती हैं। आज तक सौंपा गया है।

दिन 8 - बैंगनी

Navratri 8th Day Dress

आठवां दिन देवी मां महागौरी की पूजा की जाती है, नवरात्रि के आठवें दिन आप बैंगनी रंग के कपड़े पहन सकते हैं। देवी का यह रूप श्रद्वालुओं की सभी इच्छाओं को पूरा करने के लिए जानी जाती हैं। बैंगनी रंग शक्ति और महत्वाकांक्षा का प्रतिनिधित्व करता है।

इसे भी पढें: शिल्पा शेट्टी से लेकर माधुरी दीक्षित तक, इन 5 बॉलीवुड सेलेब्स से सीखें साड़ियों के लिए खास हेयरस्टाइल

दिन 9 - पीकॉक ग्रीन

Navratri 9th Day Dress

नवरात्रि का नौवां और अंतिम दिन देवी सिद्धिदात्री माता का होता है। इस दिन लोग भोग लगाकर व्रत और नवरात्र का समापन करते हैं। इस दिन आप यह मोर के हरे रंग में एक सुंदर ड्रेस को पहनकर अंतिम दिन को यादगार बना सकते हैं।  

Read More Article On Fashion and Beauty In Hindi

Disclaimer