कोलेस्ट्रॉल कम कर सकता है मशरूम से बनी ये चाय, जानें मशरूम टी की रेसिपी और इसे पीने के फायदे

मशरूम  को आपने सब्जियों में और सलाद के रूप में तो खूब खाया होगा, पर क्या आपने मशरूम से बनी चाय पी है? आइए जानते हैं इसके बारे में।

Monika Agarwal
स्वस्थ आहारWritten by: Monika AgarwalPublished at: Jul 04, 2021Updated at: Jul 04, 2021
कोलेस्ट्रॉल कम कर सकता है मशरूम से बनी ये चाय, जानें मशरूम टी की रेसिपी और इसे पीने के फायदे

रोजाना वही एक जैसी कॉफी या चाय से बोर हो गए हैं तो अपने रूटीन में मशरूम टी (Mushroom Tea) को शामिल कर सकते है। यह आपके लिए एक अच्छा विकल्प है। हो सकता है आपने अभी तक मशरूम को सलाद या सब्जी के रूप में ही प्रयोग होते देखा हो। लेकिन क्या आप जानते हैं कि हम इसकी चाय भी पी सकते हैं। क्योंकि मशरूम टी के कई फायदे हैं। ये जहां इम्यूनिटी बढ़ाती है, वहीं ये स्ट्रेस लेवल कम करती है और साथ ही आपके पेट के स्वास्थ्य को भी बढ़ावा देती है।  यही नहीं अपने इन्हीं गुणों के कारण यह आजकल बहुत से अभिनेता या अभिनेत्रियों के बीच भी प्रसिद्ध हो रही है। वे हेल्दी रहने के लिए मशरूम टी (Mushroom Tea) को अपनी डाइट में शामिल कर रहे हैं। तो, आइए जानते हैं मशरूम टी की के फायदे (Mushroom Tea benefits) और फिर इसकी रेसिपी (Mushroom Tea Recipe) 

inside2mushroomtea

मशरुम टी में मौजूद पौष्टिक तत्व (Nutrients In Mushroom)

प्रीबायोटिक्स व बीटा-ग्लूकेन्स 

मशरूम टी (Mushroom Tea) को हेल्दी मानने का कारण है इसमें मौजूद प्रीबायोटिक्स जो आंतों की अच्छी हेल्थ के लिए जरूरी होते हैं। यदि आंतों की हेल्थ अच्छी होगी तो पूरे शरीर की हेल्थ भी अच्छी रहेगी। साथ ही इसमें मौजूद बीटा-ग्लूकेन्स एक तरह के सॉल्युबल फाइबर होते हैं जिनके सेवन से कोलेस्ट्रोल कम होता है और इम्यून सिस्टम मजबूत होता है।

एडाप्टोजेन्स 

क्या आप जानते हैं एडाप्टोजेन्स क्या हैं? ये एक तरह के हर्ब्स और फंगी होते हैं, जो हमारे शरीर के लिए सहायक होते हैं। यह निम्न प्रकार के हैं 

  • चागा- इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है
  • माने- ब्रेन के लिए लाभदायक व कार्यात्मकता, फोकस और रचनात्मकता ् उत्पादकता बढ़ाने में सहायता करता है।
  • कॉर्डिसेप्स- शरीर को एनर्जेटिक रखता है
  • रीशी- ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में सहायक
  • टर्की टेल- शरीर की सूजन कम करने में सहायक और पेट की अच्छी हेल्थ के लिए फायदेमंद-
  • ट्रेमेला - स्किन को हाइड्रेट करने में सहायक और इसके सेवन से त्वचा ग्लो करती है
  • शीटकेक - दिल का स्वास्थ्य और इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए फायदेमंद है 
  • मैटेक - ब्लड शुगर, ब्लड प्रेशर और इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए फायदेमंद है।

इसे भी पढ़ें : मानसून में वायरल बीमारियों से रहना है दूर, तो पिएं ये 7 तरह की हेल्दी चाय

मशरूम टी के फायदे- Mushroom Tea benefits

1. यह आपको एनर्जी देती है

इस चाय में ऐसे एनर्जी बूस्टिंग गुण होते हैं कि यह आप के अंदर सम्पूर्ण ऊर्जा दे सकती है। इसके लिए आपको केवल एक कप मशरूम टी (Mushroom Tea) या मशरूम कॉफी पीनी होगी। इसका कारण कॉफी में होने वाला कैफिन भी हो सकता है और मशरूम टी के अंदर मौजूद हर्बल सप्लीमेंट भी हो सकता है।अगर आप किसी एथलीट प्रतियोगिता या ऐसी जगह भाग ले रहे हैं जहां एनर्जी की अधिक जरूरत होती है तो इस चाय को पहले जरूर पी लें।

inside1highbp

2. कैंसर से लड़ने में सहायक

यह माना जाता है कि मशरूम में बहुत सी एंटी कैंसर प्रॉपर्टीज होती हैं जो आपको कैंसर से बचा पाने में मदद करती हैं।अगर आप इस मशरूम टी (Mushroom Tea) को अपने रूटीन में शामिल करते हैं तो आपके कैंसर होने के चांस निश्चित ही कम हो जायेंगे।

इसे भी पढ़ें : रोज मिलावटी चाय पीने से खराब हो सकती है आपकी सेहत, जानें चाय पत्ती में मिलावट जांचने के 4 आसान ट्रिक्स

मशरूम टी आप किस प्रकार तैयार कर सकते हैं?-Mushroom Tea Recipe

आप यह सोच रहे होंगे कि मशरूम टी (Mushroom Tea) बनाते समय केवल आपको पानी में मशरूम डाल उन्हें उबालना होगा। लेकिन ऐसा नहीं है। 

  • -आपको बजार से मशरूम का पाउडर लाना होगा 
  • -जिसे पानी में मिला कर उबालने से आपकी मशरूम टी तैयार होती। इसे हम ताजा नहीं मान सकते हैं क्योंकि यह पाउडर केवल एक एक्सट्रैक होता है और इसमें अन्य चाय जैसे ग्रीन टी आदि भी मिले होते हैं। 
  • -जिनको एक हर्बल सप्लीमेंट के रूप में मान सकते हैं। इसमें अन्य चाय मिलाने का एक कारण यह भी होता है कि इससे आपकी स्ट्रेस कम होती है। 

एक्सपर्ट्स के मुताबिक अगर आप मशरूम टी (Mushroom Tea) और मशरूम कॉफी पीने की सोच रहे हैं तो आपको कुछ बातें ध्यान में रखनी चाहिए जिनमें से पहली बात यह है कि यह अन्य चाय के मुकाबले बहुत महंगी आती है और अगर आप किसी प्रकार की दवाइयां खा रहे हैं तो अपने डॉक्टर से इसके बारे में बात जरूर कर लें। क्योंकि इसके साइड इफेक्ट्स के बारे में भी कुछ कहां नहीं जा सकता है और इसके लाभों के बारे में भी कोई ठोस सबूत उपलब्ध नहीं है।

Read more articles on Healthy-Diet in Hindi

Disclaimer