Doctor Verified

मसल्स गेन करने के लिए अपनाएं ये टिप्स, मस्कुलर बॉडी बनाने में मिलेगी मदद

Muscles Gain Tips: मसल्स गेन करने के लिए आप कुछ उपायों को आजमा सकते हैं। जानें, मसल्स गेन करने के लिए बेस्ट टिप्स-

Anju Rawat
Written by: Anju RawatUpdated at: Dec 30, 2022 11:50 IST
मसल्स गेन करने के लिए अपनाएं ये टिप्स, मस्कुलर बॉडी बनाने में मिलेगी मदद

Muscles Gain Tips in Hindi: आजकल कई लोग अपने बढ़ते वजन से परेशान हैं, तो कई लोग अपने दुबले-पतले शरीर से परेशान हैं और वजन बढ़ाना चाहते हैं। वहीं, कई लोग ऐसे हैं, जो मसल्स गेन करके वजन बढ़ाना चाहते हैं। क्योंकि मसल्स गेन करके बॉडी को एक परफेक्ट शेप मिलती है, इससे आपकी पर्सनालिटी में भी सुधार हो सकता है। महिलाएं हो या पुरुष, सभी एक परफेक्ट बॉडी शेप चाहते हैं। इसके लिए वे मसल्स गेन करके बॉडी बिल्डिंग करना चाहिए। अगर लोग बॉडी बिल्डिंग करने के लिए सिर्फ जिम में जमकर पसीना बहाते हैं। लेकिन मसल्स गेन करने के लिए आपको अपनी डाइट पर भी खास ख्याल रखना जरूरी होता है। तो अगर आप भी खुद को ग्रूम करना चाहते हैं और अच्छी पर्सनैलिटी पाने के लिए अपने मसल्स गेन करना चाहते हैं तो हम आपकी मदद करेंगे। ओनलीमायहेल्थ आपके लिए ला रहा है एक खास सीरीज जिसका नाम है 'बॉडी बिल्डिंग टिप्स'। इस सीरीज में हमारे एक्सपर्ट आपको अच्छी फिजिकल फिटनेस मेनटेन करने और मस्कुलर बॉडी बनाने के लिए खास टिप्स और एक्सरसाइज के बारे में बताएंगे। आज इसी सीरीज के अंतर्गत हमारी फिटनेस एक्सपर्ट डॉक्टर कविता नालवा से जानिए मसल्स गेन करने के लिए खास टिप्स-

हेल्दी डाइट लें

मसल्स गेन करने के लिए सबसे जरूरी आपको अपनी डाइट का ध्यान रखना होता है। इसके लिए आपको अपनी डाइट में सभी तरह के विटामिन्स और मिनरल्स को शामिल करना चाहिए। साथ ही मसल्स गेन करने के लिए प्रोटीन, कार्ब्स और हेल्दी फैट लेना भी बहुत जरूरी होता है। इसके लिए आप अपनी डाइट में अंडा, पनीर, दूध, घी आदि शामिल कर सकते हैं। इसके अलावा डाइट में फलों, सब्जियों और दाल इनटेक को बढ़ाने से भी आपको मदद मिल सकती है। मसल्स गेन करने के लिए बैलेंस डाइट लेने की जरूरत होती है। इसलिए आपको अपनी डाइट में हेल्दी चीजों को ही शामिल करना चाहिए। साथ ही फास्ट फूड, जंक फूड आदि से परहेज करना चाहिए। क्योंकि इससे आपका वजन तो बढ़ सकता है, लेकिन यह वजन बढ़ाने का हेल्दी तरीका नहीं होता है। 

इसे भी पढ़ें- Bodybuilding Tips: चेस्ट बढ़ाने के लिए कौन सी एक्सरसाइज करें?

muscles gain tips

एक्सरसाइज करें

मसल्स गेन करने के लिए एक्सरसाइज करना बहुत जरूरी होता है। एक्सरसाइज आप जिम जाकर या फिर घर पर ही कर सकते हैं। बॉडीबिल्डिंग करने के लिए आप बॉडी वेट एक्सरसाइज कर सकते हैं। अगर आप घर पर ही एक्सरसाइज कर रहे हैं, तो पुशअप्स, पुलअप्स, स्क्वॉट्स, लंजेस, हैंडस्टैंड आदि कर सकते हैं। इसके अलावा अल्टरनेटिंग लंग्स, साइड प्लैंक, सिट अप्स की मदद से भी मसल्स गेन करने में मदद मिल सकती है। अगर आप भी अपनी मसल्स को गेन करना चाहते हैं, तो रोजाना एक्सरसाइज की प्रैक्टिस करें। रोजाना एक्सरसाइज करने से आपको काफी लाभ मिल सकता है। इससे मसल्स मजबूत बनती है, मसल्स का विकास होता है और आपको बॉडी बनाने में मदद मिल सकती है।

प्रोटीन पाउडर का सेवन करें

मसल्स गेन करने के लिए आप होममेड प्रोटीन पाउडर का सेवन कर सकते हैं। इसके लिए आप घर पर ही ड्राई फ्रूट्स या फिर सीड्स से प्रोटीन पाउडर बना सकते हैं। प्रोटीन पाउडर बनाने के लिए बादाम, काजू लें। इन्हें अच्छी तरह से पीस लें। आप चाहें तो सीड्स को भी पीसकर इसमें मिला सकते हैं। अब आप इस प्रोटीन पाउडर को रोजाना दूध के साथ मिलाकर ले सकते हैं। वर्कआउट से पहले या बाद में प्रोटीन पाउडर लेने से आपको मसल्स गेन करने में मदद मिल सकती है। आपको नियमित रूप से प्रोटीन पाउडर का सेवन करना चाहिए। इससे आपकी मांसपेशियों का विकास होगा, आपका वजन बढ़ेगा और आप हेल्दी महसूस करेंगे।

तनाव मुक्त रहें

जो लोग तनाव या स्ट्रेस में रहते हैं, वे अकसर दुबले-पतले और कमजोर रहते हैं। ऐसे में अगर आप मसल्स गेन करना चाहते हैं या फिर बॉडी बिल्डिंग करना चाहते हैं, तो आपके लिए तनाव मुक्त रहना बहुत जरूरी होता है। स्ट्रेस फ्री रहकर आपका मन शांत होगा, आप अच्छा महसूस करेंगे, साथ ही आपको बॉडी बिल्डिंग करने में भी मदद मिलेगी। दरअसल, जब आप तनाव में रहते हैं, तो आप सही तरीके से डाइट फॉलो नहीं कर सकते हैं और न ही एक्सरसाइज पर ध्यान दे पाते हैं।

इसे भी पढ़ें- ब्रेस्ट साइज बढ़ाने के लिए कौन सी एक्सरसाइज करनी चाहिए?

तो अगर आप भी मसल्स गेन करना चाहते हैं, हेल्दी डाइट लें। रेगुलर एक्सरसाइज करें और प्रोटीन पाउडर का सेवन जरूर करें। इसके अलावा आप अपने फिटनेस एक्सपर्ट की मदद से भी अपने मसल्स को गेन कर सकते हैं।

Disclaimer