मुनक्का के फायदे पुरुषों के लिए: मुनक्का खाने से दूर हो सकती हैं पुरुषों की ये 5 समस्याएं, जानें सेवन का तरीका

munakka benefits for male: मुनक्का प्रोटीन और आयरन का अच्छा सोर्स होता है। इसे खाने से सेहत को कई लाभ मिलते हैं। जानें मुनक्का के फायदे पुरुषों के लिए

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Jan 21, 2022Updated at: Jan 21, 2022
मुनक्का के फायदे पुरुषों के लिए: मुनक्का खाने से दूर हो सकती हैं पुरुषों की ये 5 समस्याएं, जानें सेवन का तरीका

munakka benefits for male in hindi: मुनक्का पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसमें प्रोटीन, हेल्दी फैट, आयरन, फाइबर, कॉपर और पोटैशिमय काफी अच्छी मात्रा में होता है। इसलिए मुनक्का का सेवन हर कोई कर सकता है। मुनक्का पुरुषों की कई स्वास्थ्य समस्याओं को भी दूर करता है। नियमित रूप से मुनक्का खाने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immunity) बढ़ती है, साथ ही यह एनर्जी लेवल को भी बढ़ाता है। अपनी यौन समस्याओं, हृदय रोगों से बचने के लिए पुरुषों को मुनक्का का सेवन जरूर करना चाहिए। मुनक्का खाने से पुरुषों को क्या-क्या (raisins benefits for male ) फायदे होते हैं, इस बारे में विस्तार से जानने के लिए आगे पढ़ें...

मुनक्का के फायदे पुरुषों के लिए (munakka benefits for male in hindi)

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी, बढ़ता तनाव और खराब जीवनशैली ने पुरुषों के स्वास्थ्य को भी बुरी तरह से प्रभावित किया है। इसका असर उनके यौन स्वास्थ्य पर भी पड़ता है। लेकिन इन सभी समस्याओं को दूर करने में मुनक्का लाभकारी माना जाता है। मुनक्का खाने से पुरुषों को कई समस्याओं से निजात मिलता है। जानें पुरुषों के लिए मुनक्का के फायदे (munakka benefits for male)-

1. शारीरिक कमजोरी दूर करे

अधिकतर पुरुष अपने कमजोर शरीर से परेशान हैं, इसके लिए वे या तो सप्लीमेंट लेते हैं या फिर तरह-तरह की फैंसी डाइट फॉलो करते हैं। आप चाहें तो शारीरिक कमजोरी को दूर करने के लिए नियमित रूप से मुनक्का खा सकते हैं। रोजाना मुनक्का वाला दूध पीने ( munakka benefits with milk) से शरीर मजबूत, ताकतवर बनता है। यह वजन बढ़ाने में भी लाभकारी होता है।

heart diseases

2. हृदय स्वास्थ्य के लिए लाभकारी

महिलाओं की तुलना में पुरुषों को हृदय रोग जोखिम अधिक होता है। पुरुषों में हार्ट अटैक (Heart Attack) के मामले भी ज्यादा देखने को मिलते हैं। ऐसे में पुरुष मुनक्का का सेवन कर सकते हैं। मुनक्का हार्ट अटैक के जोखिम को कम करता है। साथ ही हृदय रोगों से भी बचाता है। हृदय को स्वस्थ रखने के लिए आप अपनी डाइट में मुनक्का शामिल जरूर करें। मुनक्का में पोटैशियम होता है, जो हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) को भी नियंत्रित रखता है।

इसे भी पढ़ें - सूखे अंजीर और किशमिश साथ में खाने से मिलते हैं ये 6 फायदे, जानें खाने का तरीका

3. यौन दुर्बलता दूर करे

आजकल अधिकतर पुरुष अपने यौन दुर्बलता के कारण परेशान हैं। इसका असर उनकी शादी-शुदा जिंदगी पर भी पड़ता है। अगर आप भी इससे परेशान हैं, तो मुनक्का अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। मुनक्का में एमिनो एसिड होता है, जो यौन दुर्बलता को दूर करता है। आप रात को सोते समय दूध के साथ मुनक्का ले सकते हैं।

4. वेट लॉस में लाभकारी

महिलाओं के साथ ही कुछ पुरुष भी अपने मोटापे से परेशान है। इसके लिए वे कई उपाय आजमाते हैं। लेकिन आप चाहें तो मुनक्का से भी वेट लॉस कर सकते हैं। इसके लिए मुनक्का को अपनी स्नैक्स डाइट में शामिल करें। इसे खाने से आप एनर्जेटिक भी रहेंगे।

increase sperm count

5. स्पर्म काउंट बढ़ाए

खराब जीवनशैली का असर पुरुषों के स्पर्म पर भी पड़ता है। इससे पुरुषों के स्पर्म की संख्या और गुणवत्ता में कमी आती है। इसका असर फर्टिलिटी पर भी पड़ता है। ऐसे में आप मुनक्का को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। मुनक्का स्पर्म काउंट बढ़ाने का अच्छा घरेलू उपाय है। मुनक्का पौरूष स्वास्थ्य को बेहतर बनाए रखने में मदद करता है। आपको बता दें कि एक स्वस्थ पुरुष के शरीर में प्रति सेकेंड 1500 शुक्राणु बनते हैं। लेकिन कई पुरुषों के शरीर में इतने शुक्राणुओं का निर्माण नहीं हो पाता है। साथ ही कुछ पुरुषों के शुक्राणुओं की गुणवत्ता भी कम हो जाती है। मुनक्का शुक्राणुओं की गुणवत्ता और संख्या दोनों को बढ़ाने में मदद करता है।

इसे भी पढ़ें - बादाम और किशमिश एक साथ खाने से सेहत को मिलते हैं ये 9 फायदे, जानें इनके सेवन का सही समय और तरीका

मुनक्का खाने के तरीके (how to eat munakka)

  • मुनक्का के सभी गुणों को पाने के लिए इसे दूध के साथ लेना लाभकारी होता है। आप दूध में 10-12 मुनक्का उबाल लें। रात को सोने से 1 घंटा पहले इस दूध को पी लें। आप मुनक्का भी चबा सकते हैं।
  • आप मुनक्का को रातभर पानी में भिगोकर रख दें। सुबह खाली पेट इस पानी का सेवन करें। साथ ही मुनक्का भी खा लें।

आप भी अपनी समस्याओं को दूर करने के लिए मुनक्का को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। लेकिन अगर आप किसी गंभीर स्वास्थ्य समस्या से जूझ रहे हैं, तो डॉक्टर की राय पर ही मुनक्का का सेवन करें।

(images source: Freepik)

Disclaimer