एक्सपर्ट बता रही हैं 7 दिनों में वजन घटाने का सबसे आसान तरीका, जानें डाइट प्लान और जरूरी टिप्स

वजन को धीरे-धीरे घटाना सबसे उचित माना जाता है। आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स देने जा रहे हैं, जिससे आप अपने वजन को कंट्रोल कर सकते हैं।

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Dec 23, 2020Updated at: Dec 23, 2020
एक्सपर्ट बता रही हैं 7 दिनों में वजन घटाने का सबसे आसान तरीका, जानें डाइट प्लान और जरूरी टिप्स

संतुलित वजन रहने से हमारा शरीर स्वस्थ रहता है। वजन को कम करने के लिए संतुलित भोजन और नियमित रूप से एक्सरसाइज की जरूरत होती है। आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं, जिससे आप सिर्फ 7 दिन में अपना वजन तेजी से घटा सकते हैं। वजन बढ़ने के कई कारण हो सकते हैं, जिसमें से थायराइड, डायबिटीज, हाई कोलेस्ट्रॉल और हाई ब्लड प्रेशर को प्रमुख माना जाता है। शरीर के मोटापे को धीरे-धीरे आप कम सकते हैं।  बहुत से ऐसे लोग हैं, जिनके सामने वजन घटाना एक बहुत ही बड़ा टास्क माना जाता है। मोटापे को आप तेजी से कम कर सकते हैं, लेकिन कई विशेषज्ञ वजन को तेजी से घटाने की सलाह नहीं देते हैं। क्योंकि इससे सेहत को कई तरह के नुकसान हो सकते हैं। इस लेख में हम आपको वजन कम करने के कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं, जिससे आप अपना वजन सिर्फ 7 दिनों में घटा सकते हैं। 

नियमित रूप से करें स्‍वस्‍थ भोजन (Eat healthy and regular food) 

अगर आप स्वस्थ रहकर वजन घटाना चाहते हैं, तो नियमित रूप से स्वस्थ और हेल्दी फूड्स का सेवन करें। अपने शरीर के वजन को कम करने के लिए आपको नियमित रूप से अपने डाइट पर ध्यान देने की आवश्यकता होती है। इसके साथ ही साथ ही आपको इस बात का ध्यान देने की जरूरत है कि आप जिस आहार का सेवन कर रहे हैं, वह कही शरीर का फैट तो नहीं बढ़ा रहे हैं। इन बातों का ख्याल रखने से आप अपने वजन को घटा सकते हैं। 

अपने शरीर का वजन कम करने के लिए साबुत अनाज, फल, सब्जियां, दाल इत्यादि चीजों का संतुलित रूप से सेवन करें। नोएडा स्थित अनायाज क्लीनिक की डायटिशियन कामिनी कुमारी कहता है कि वजन कम करने के लिए हमें सभी तरह के आहार को अपने डाइट में शामिल करना चाहिए। अगर आप किसी भी चीज को पूरी तरह खाना छोड़ देते हैं और वजन कम करने के बाद उस चीज का सेवन करते हैं, तो यह आपके शरीर का वजन बढ़ा सकते हैं। इसलिए अपने आहार में स्वस्थ और संतुलित मात्रा में सभी तरह के फूड्स आइटम को शामिल करें। 

इसके अलावा अगर आप 7 दिन के अंदर मोटापा कम होते हुए देखना चाह रहे हैं, तो अपने डाइट में कार्बोहाइड्रेट, चीनी, नमक, मक्‍खन और तेल से बनी चीजों का सेवन कम करें। इस तरह की रुटीन फॉलो करके आप अपने वजन को घटा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें - शरीर में जमा गंदगी को इन आसान तरीकों से करें साफ, एक्सपर्ट से जानें Body Detox करने के आसान तरीके

आहार में शामिल करें  प्रोटीन  (Increase protein intake in the diet)

अगर आप कम समय में वजन को कम करना चाहते हैं, तो अपने आहार में प्रोटीन को शामिल करें। डाइट में अधिक प्रोटीन शामिल करने से हमारा वजन तेजी से घटता है। अधिक प्रोटीन लेने से यह शरीर में लंबे समय तक उर्जा प्रदान करता है। इससे आपके शरीर को पूर्णता का अनुभव होता है और लंबे समय तक भूख नहीं लगती है। 

कैलोरी का रखें ध्‍यान (Take care of calories in your diet)

अगर आप वजन कम करना चाहते हैं, तो कैलोरी पर ध्यान दें। वजन कम करने के लिए कम से कम कैलोरीयुक्त आहार का सेवन करें। आप जितनी मात्रा में कैलोरी का सेवन करते हैं, उतना ही उसे बर्न करने की कोशिश करें। इससे वजन कम करने में आपको मदद मिलती है। अगर आप भी वजन कम करने की कोशिश में लगें हैं, तो इस बात पर जरूर ध्यान दें कि आप किस मात्रा में कैलोरी ले रहे हैं। 

मीठे खाद्य पदार्थों से बचें (Avoid Sweet Temptations)

अपने वजन को तेजी से कम करने के लिए सबसे पहले मीठा खाना बंद कर दें। मोटापे को कम करने के लिए मीठे का त्याग करना बहुत ही जरूरी होता है। क्योंकि अधिकतर मीठे और कृत्रिम शुगर में कैलोरी की मात्रा काफी ज्यादा होती है। अगर आपको मीठा पसंद है और आप ज्यादा मीठा खाते हैं, तो कैविटी जैसी परेशानियां हो सकती है। अगर आप अपने मीठे खाने की इच्छा को कम करना चाहते हैं, तो अपने आहार में नट्स और ताजे फलों को शामिल करें। फलों और नट्स में कैलोरी की मात्रा कम होती है। इसके साथ ही यह वजन को कम करने में मददगार साबित होता है। 

वजन को कम करने में डार्क चॉकलेट आपके लिए अच्छा होता है, क्योंकि यह एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है। डार्क चाकलेट के सेवन के दिल से संबंधित समस्याओं को रोका जा सकता है। इसके साथ ही सोडा और अन्य कोल्डड्रिंक्स का सेवन ना करें। मोटापा को कम करने के लिए अधिक से अधिक फल और तरह पदार्थों का सेवन करें। 

वजन घटाने के लिए शरीर को रखें हाइड्रेट (Tips to lose weight stay hydrated)

अपने शरी का वजन कम करने के लिए अधिक से अधिक पानी पिएं। बहुत से ऐसे लोग होते हैं, जिन्हें हल्की सी भूख लगने पर वे कुछ खाने का प्रयास करते हैं। लेकिन हमें ऐसा नहीं करना चाहिए। हल्की भूख लगने पर 1 गिलास पानी पिएं और इसके बाद कुछ खाएं। इससे आप कम खाएं। पानी में सोडियम और कैलोरी नहीं होती है, जो वजन को घटना में मददगार हो सकती है। 

इसके अलावा शरीर से विषाक्त पदार्थों को हटाने में भी पानी आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। पानी का टेस्ट बदलने के लिए आप इसमें नींबू या पुदीना जैसी चीजों को मिलाकर पी सकते हैं। इससे आपका वजन कम होगा। 

इसे भी पढ़ें - वजन को तेजी से घटाए पेठे का जूस, जानिए इसमें मौजूद पोषक तत्व

भरपूर नींद है जरूरी (Complete sleep to weight Loss)

वजन को कम करने के लिए स्वस्थ डाइट के साथ-साथ भरपूर नींद की भी जरूरत होती है। मोटापे से परेशान लोगों को दिन में कम से कम 30 मिनट के लिए हल्दी नींद लेनी चाहिए। दिन में हल्की नींद लेने से शरीर को उचित आसाम मिलता है। साथ ही इससे मानसिक परेशानी दूर होती है। इसके साथ ही हर एक व्यक्ति को रात में कम से कम 7 से 8 घंटे की नींद जरूर लेनी चाहिए। भरपूर नींद लेने से मेटाबॉलिज्म की क्रिया बेहतर होती है।

नियमित रूप से एक्सरसाइज भी है जरूरी (Exercise routine for weight loss)  

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए भरपूर नींद और डाइट के साथ-साथ एक्सरसाइज भी जरूरी होता है। इससे आपका शरीर भी स्वस्थ रहता है, साथ ही आपके शरीर का वजन भी कम होता है। नियमित रूप से एक्सरसाइज करने से शरीर का अतिरिक्त फैट दूर होता है। इसके साथ ही एक्सरसाइज करने से आपके शरीर का अतिरिक्त कैलोरी भी बर्न होता है। मोटापा को कम करने के लिए सप्ताह में कम से कम 5 दिन 30 से 45 मिनट एक्सरसाइज करना जरूरी होता है। 

  • जॉगिंग करने से शरीर का जल्दी घटता है वजन (Jogging Exercise for weight loss)
  • मोटापा कम करने के लिए कूदें रस्‍सी  (Jump rope to reduce obesity)
  • बॉडी वेट वर्कआऊट वजन घटाने में है मददगार (Body weight workout for weight loss)
  • बॉडी फैट कम करने के लिए स्ट्रेंथ ट्रेनिंग एक्सरसाइज (Strength training exercise to reduce body fat)
  • हाई इंटेंसिटी इंटरवल ट्रेनिंग वजन को करता है कम (High Intensity Interval Training)
  • शरीर की चर्बी दूर करने में मददगार है तैराकी (Swim to lose body fat)
  • कार्डियो वर्कआउट से बैली फैट होता है कम (Cardio workout to reduce Belly fat)
इन सभी उपायों से आप अपना वजन 7 दिन में काफी हद तक कम कर सकते हैं। लेकिन ध्यान रहे कि डाइट प्लान फॉलो करने के दौरान किसी भी चीज को पूरी तरह ना छोड़ें। धीरे-धीरे वजन को कम करना हमारे सेहत के लिए सबसे बेहतर माना जाता है।

इसे भी पढ़ें - कैसे तैयार होती है सूजी और क्या ये वाकई मैदे से ज्यादा हेल्दी है? जानें सूजी खाने के फायदे और नुकसान


Read More Articles on Weight Management in Hind

 

Disclaimer