Expert

हेल्दी और ग्लोइंग के लिए रोज सुबह पिएं ये 3 ड्रिंक्स, एक्सपर्ट से जानें इसके फायदे

Morning Drinks For Skin: अगर हेल्दी और ग्लोइंग स्किन पाना चाहते हैं तो ये 3 मॉर्निंग ड्रिंक आपके लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकते हैं।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: Apr 26, 2022Updated at: Apr 26, 2022
हेल्दी और ग्लोइंग के लिए रोज सुबह पिएं ये 3 ड्रिंक्स, एक्सपर्ट से जानें इसके फायदे

आप सुबह के समय जो कुछ भी खाते हैं उसका आपके संपूर्ण स्वास्थ्य पर सीधा असर पड़ता है। इसका असर सिर्फ आपके शारीरिक स्वास्थ्य पर ही नहीं, बल्कि मानसिक, त्वचा और बालों की सेहत पर भी पड़ता है। क्या आप जानते हैं सुबह के समय कुछ ड्रिंक्स का सेवन आपको साफ और दमकती त्वचा पाने में मदद कर सकता है (Morning Drinks For Healthy Skin In Hindi)? जी हां, आपने बिल्कुल सही पढ़ा! ये मॉर्निंग ड्रिंक मेटाबॉलिज्म तेज करने और पेट को साफ रखने में अहम  भूमिका निभाते हैं।

आपने अक्सर एक्सपर्ट्स को दिन की शुरुआत 1-2 गिलास पीने से करने सलाह देते सुना होगा, इसके पीछे कारण यही है कि जब आप सुबह के समय पानी पीते हैं तो इससे शरीर से अपशिष्ट पदार्थों और टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में मदद मिलती है और आपका मेटाबॉलिज्म तेज होता है, जिसका सीधा असर आपकी त्वचा पर देखने को मिलता है। लेकिन पानी के अलावा ऐसे कई ड्रिंक्स हैं जिन्हें सुबह के समय पीने से आपको त्वचा की समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है, और ग्लोइंग स्किन पाने में मदद मिल सकती है। इस लेख में हम डायटीशियन मनप्रीत से हेल्दी स्किन के लिए ऐसे ही 3 ड्रिंक्स के बारे में जानेंगे (Morning Drinks For Healthy Skin In Hindi)।

हेल्दी और ग्लोइंग स्किन के लिए 3 मॉर्निंग ड्रिंक्स (Morning Drinks For Healthy Skin In Hindi)

1. एलोवेरा जूस पानी

एलोवेरा को त्वचा के लिए कई तरह से फायदेमंद माना जाता है। यह विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट जैसे गुणों से भरपूर होता है, जिससे यह चेहरे के कील-मुंहासों, दाग-धब्बों, फाइन लाइन्स, झुर्रियों और बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करने में और आपकी त्वचा को फिर से जीवंत करने में मदद मिलती है। यह आपकी त्वचा की प्राकृतिक चमक को बनाए रखने में मददगार है। इसका लाभ उठाने के लिए आपको बस सुबह के समय एक गिलास पानी में 15 मिलीलीटर एलोवेरा का रस मिलाकर इसका सेवन करना है।

इसे भी पढें: भिंडी से बनाएं ये 5 बेहतरीन फेस पैक, चेहरे पर निखार लाने के साथ-साथ मिलेंगे कई फायदे

2. सब्जा के बीज और अलिव सीड्स या हलीम के बीज का पानी

दोनों ही बीज स्वास्थ्य लाभों से भरपूर होते हैं, खासकर आपकी त्वचा के लिए। सब्जा के बीज फ्लेवोनोइड्स और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं, वहीं अलिव सीड्स या हलीम के बीज में ओमेगा 3 फैटी एसिड, विटामिन ई जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं। यह सभी जरूरी पोषक तत्व त्वचा की समस्याओं से लड़ने में मदद करते हैं और साफ और निखरी त्वचा पाने में मदद करते हैं। आपको बस सुबह के समय एक गिलास पानी में आधा-आधा छोटा चम्मच दोनों ही बीजों को डालना है और इसका सेवन करनी है।

3. अलसी का पानी

अलसी के बीज पोषक तत्वों का खजाना हैं, इनमें थेस फाइबर, लिग्नान, एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन ई जैसे जरूरी न्यूट्रिएंट्स भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं। ये सभी पोषक तत्व त्वचा को हेल्दी रखने और ग्लोइंग स्किन पाने में मदद करते हैं। इसका लाभ लेने के लिए बस एक गिलास पानी में 1 चम्मच भुने पिसे हुए अलसी के बीज डालें और इसका सेवन करें।

इसे भी पढें: गर्मी में त्वचा पर अकसर रहती है जलन और खुजली? जानें कैसे दूर होगी ये समस्या

एक्सपर्ट क्या सलाह देते हैं

त्वचा को हेल्दी रखने के लिए इन ड्रिंक्स का सेवन करना बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है, यह सिर्फ आपकी त्वचा को ही नहीं आपके शरीर को अंदर से पोषण देने में मदद करेंगे। त्वचा की समस्याएं दूर होंगी, साफ और दमकती त्वचा पाने में मदद मिलेगी साथ ही बुढ़ापे में देरी करने में भी मदद मिलेगी। अगर ग्लोंइंग स्किन चाहते हैं तो इन मॉर्निंग ड्रिंक्स का सेवन जरूर करें।

All Image Source: Freepik.com

Disclaimer