गर्मी में त्वचा पर अकसर रहती है जलन और खुजली? जानें कैसे दूर होगी ये समस्या

Itchy Skin in Summer: अगर गर्मी के मौसम में आपके शरीर पर खुजली रहती है, तो आप कुछ आसान से उपायों को आजमाकर इससे छुटकारा पा सकते हैं। 

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Apr 26, 2022Updated at: Apr 26, 2022
गर्मी में त्वचा पर अकसर रहती है जलन और खुजली? जानें कैसे दूर होगी ये समस्या

Itchy Skin Rash in Summer: कभी न कभी हर किसी को खुजली जरूर होती है। हालांकि, अधिक समय तक खुजली रहना कई गंभीर रोगों का कारण माना जाता है, यह व्यक्ति के जीवन को पूरी तरह से बाधित कर सकता है। त्वचा पर खुजली कई कारणों (Itchy Skin Causes) से हो सकती है, जैसे एक्जिमा, दाद, पित्ती, सोरायसिस। लेकिन कुछ लोगों को गर्मियों में कभी-कभी खुजली का सामना करना पड़ता है। इसके लिए वे अकसर तरह-तरह के क्रीम, दवाइयों का उपयोग करना शुरू कर देते हैं। आप चाहें तो गर्मी में खुजली होने के शुरुआत में कुछ आसान से उपाय आजमाकर भी खुजली से छुटकारा (How to Get Rid of Itchy Skin in Summer) पा सकते हैं। 

ice pack

1. त्वचा पर आइस पैक लगाएं (Ice Pack on Itchy Skin)

गर्मी में पसीना, धूप आदि के कारण खुजली (Itchy Skin Only in Summer) हो सकती है। खुजली वाली त्वचा पर ठंडा या गीला कपड़ा लगाने से इसमें आराम मिल सकता है। आइस पैक खुजली वाली त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होता है। खुजली को शातं करने के लिए आप 5-10 मिनट तक त्वचा पर आइस पैक लगा सकते हैं।

2. त्वचा को मॉयश्चराइज करें (Moisturizer for Itchy Skin)

अकसर गर्मियों में लोग त्वचा को मॉयश्चराइज करना जरूरी नहीं समझते हैं। त्वचा को मॉयश्चराइज न करने से यह रूखी, बेजान हो जाती है। इससे स्किन पर खुजली, जलन महसूस हो सकती है। इससे छुटकारा पाने के लिए त्वचा को नमी प्रदान करना जरूरी होता है। आप कैमिकल, फ्रेगनेंस फ्री मॉयश्चराइजर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें - पलकों में खुजली क्यों होती है? जानें इसके लक्षण, कारण और बचाव के उपाय

3. सूती के कपड़े पहनें (Cotton Clothes in Summer)

आजकल लोग तरह-तरह के फैब्रिक के कपड़े पहनना पसंद करते हैं। ये फैब्रिक हमारी त्वचा पर जलन, खुजली पैदा कर सकते हैं। ऐसे में अगर गर्मी में आपको खुजली हो रही है, तो सिर्फ सूती के ही कपड़े पहनें। ढीले-ढाले सूती कपड़े पहनने से खुजली में आराम मिल सकता है। गर्मियों में सूती कपड़ा त्वचा की समस्याओं से बचाता है। 

itchy skin

4. एक जैसे टैम्प्रेचर में रहें

गर्मियों में घर, ऑफिस में तो टैम्प्रेचर कम रहता है, लेकिन बाहर निकलते ही त्वचा को तेज धूप का सामना करना पड़ता है। इससे त्वचा को अलग-अलग तरह के टैम्प्रेचर का सामना करना पड़ता है। इससे भी त्वचा पर खुजली हो सकती है। इसके लिए आप कोशिश करें कि अपनी त्वचा को एक ही टैम्प्रेचर में रखें। घर से बाहर निकलने पर त्वचा को ढककर चलें। साथ ही सनस्क्रीन भी जरूर लगाएं।

5. तनाव कम करें

तनाव, चिंता और अवसाद का सीधा असर हमारी त्वचा पर भी पड़ता है। त्वचा को सुरक्षित रखने के लिए आपको तनाव को कम करना जरूरी है। क्योंकि तनाव त्वचा की खुजली को बदतर बना सकता है।

इसे भी पढ़ें - दाढ़ी में डैंड्रफ, खुजली, रूखापान दूर करने और तेजी से दाढ़ी बढ़ाने के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय

6. त्वचा पर एलोवेरा लगाएं (Aloe Vera for Itchy Skin)

एलोवेरा त्वचा को ठंडक देता है, इसकी नमी को बनाए रखता है। गर्मी में त्वचा पर होने वाली खुजली को शांत करने के लिए एलोवेरा एक बेहतरीन घरेलू उपाय है। इसके लिए आप फ्रेश एलोवेरा जेल लें, इसे अपनी खुजली वाली त्वचा पर लगाएं। इससे त्वचा की खुजली, रैशेज, जलन शांत होने लगेगी। साथ ही त्वचा की खूबसूरती भी निखरेगी।

त्वचा पर खुजली होने पर इसे खरोंचने से बचें। इससे त्वचा में जलन हो सकती है, त्वचा के संक्रमण का खतरा भी बढ़ सकता है। खुजली सामान्य से लेकर गंभीर समस्या हो सकती है। इसलिए इसे बिल्कुल भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। शुरुआत में आप खुजली के लिए कुछ घरेलू उपाय आजमा सकते हैं, लेकिन लंबे समय तक खुजली रहती है तो तुरंत त्वचा रोग विशेषज्ञ से संपर्क जरूर करें।

Disclaimer