गर्मियों की इन 6 त्वचा समस्याओं से बचने के लिए पहनें सूती के कपड़े

कॉटन के कपड़े स्किन के लिए काफी अच्छे माने जाते हैं। इससे आपको सेहत से जुड़े कई फायदे हो सकते हैं। चलिए जानते हैं इस बारे में-

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Jun 18, 2021Updated at: Jun 18, 2021
गर्मियों की इन 6 त्वचा समस्याओं से बचने के लिए पहनें सूती के कपड़े

फैशन के लिहाज से भले ही कॉटन के कपड़े थोड़े पीछे हैं, लेकिन सेहत के लिए से कॉटन के कपड़े (Cotton Fabric) सबसे आगे है। इसके अनेकों फायदे आपको महंगे-महंगे ड्रेसेज से भी नहीं मिल सकते हैं। देखा जाए, तो बदलते दौर में कॉटन के कपड़े भी कम स्टाइलिश नहीं हैं। इस कपड़े की सबसे अच्छी बात यह है कि ये आपको हर एक रेंज में मिल जाता है। कॉटन के कपड़े कई तरह के होते हैं, लेकिन इसकी क्वालिटी पहचानने की क्षमता काफी कम लोगों में होती है। अगर आप सही कॉटन के कपड़ों की पहचान करना जानते हैं, तो यह आपके अंदर एक बेहतरीन कला है। अगर आप प्योर कॉटन (Pour Cotton) का कपड़ा पहनते हैं, तो इससे आपकी स्किन को काफी फायदा पहुंचता है। खासतौर गर्मियों में कॉटन का कपड़ा पहनने से आपको कई लाभ होते हैं। आज हम आपको इस लेख के जरिए कॉटन के कपड़े पहनने के कुछ बेहतरीन फायदे बताएंगे, जिसके बारे में पढ़कर आपको भी कॉटन के कपड़े से प्यार हो जाएगा। चलिए जानते हैं कॉटन के कपड़े (benefits of Cotton Clothes) पहनने से होने वाले फायदे?

1. स्किन की नमी को करे कंट्रोल

गर्मियों में स्किन पर नमी कंट्रोल (Moisture Control) में रखना बहुत ही जरूरी होता है। लेकिन कुछ कपड़ों के कारण स्किन पर नमी ज्यादा या फिर कम होने लगती है। स्किन पर नमी को कंट्रोल में रखने के लिए हम कई तरह के उपाय भी करते हैं, लेकिन ये सारे उपाय कुछ ही घंटों तक काम आते हैं। ऐेसे में अगर आप सूती के कपड़े पहनते हैं, तो इससे स्किन की नमी कंट्रोल रहती है। क्योंकि कॉटन के कपड़ों से हवा का आना-जाना नहीं रुकता है। इससे हमारे शरीर को भरपूर ऑक्सीजन मिलता है। इससे आपके शरीर पर नमी कंट्रोल में रहती है। 

इसे भी पढ़ें - Yoga Mat: योग के लिए रबड़ या सूती, कौन सा मैट है जरूरी? जानें योग मैट से मिलने वाले फायदे

2. सर्नबर्न से प्रोटेक्ट करे कॉटन फैब्र‍िक 

सूती का कपड़ा शरीर को ठंडक देने वाला फैब्रिक है। यह कपड़ा नरम होने के साथ-साथ शरीर को ठंडक प्रदान करता है। गर्मियों में तापमान 50 डिग्री से ऊपर चला जाता है। बढ़ते तापमान का सबसे ज्यादा असर, हमारी स्किन पर पड़ता है। इसकी वजह से आपको सनबर्न (Cotton Fabric Protect Sunburn) की समस्या हो सकती है। लेकिन कॉटन के कपड़ों के इस्तेमाल से आप सनबर्न की समस्या से बच सकते हैं। बाहर जाते समय कॉटन के मोजे, स्कार्फ, दस्ताने पहनने से सनटैन और सनबर्न की परेशानी को दूर किया जा सकता है। 

3. स्किन एलर्जी से बचाएं सूती कपड़ा 

गर्मियों में अगर आपको ज्यादा पसीना आता है, तो सूती कपड़ा जरूर पहनें। दरअसल, गर्मियों में अधिक पसीना आने से स्किन एलर्जी (Cotton Clothes Reduce Skin Allergy) की समस्या बढ़ सकती है। ऐसे में अगर आप कॉटन का कपड़ा पहनते हैं, तो यह आपके शरीर से पसीने को सोख लेता है। इसके साथ ही कॉटन के कपड़े पहनने से हवा की आवजाही काफी अच्छी होती है, जिससे आपके शरीर को पूर्ण रूप से ऑक्सीजन मिलता है। इससे स्किन एलर्जी की समस्या से बचाव किया जा सकता है। अगर आप स्किन एलर्जी से बचाव करना चाहते हैं, तो अच्छी क्वालिटी का सूती कपड़ा पहनें। इससे आपको काफी फायदा हो सकता है। 

4. कॉटन फैब्रिक घमौरियों से करे बचाव

गर्मियों में स्किन पर रैशेज और घमौरियां होना आम बात है। खासतौर पर बच्चों (Children Summer Problems) को इन दिनों घमौरियों की शिकायत ज्यादा होती है। ऐसे में आप अपने बच्चों को कॉटन के कपड़े पहनाएं। कॉटन के कपड़े पहनने से स्किन पर पसीना एकत्रित नहीं होता है, जिससे रैशेज और घमौरी (Rashes) होने की संभावना कम होती है। इसके अलावा कॉटन का कपड़ा आपकी स्किन को ठंडक प्रदान करता है, जिससे स्किन में होने वाली जलन और चुभन भी कम होती है। कॉटन फैब्रिक से हवा आरपार होता है, जो आपके शरीर के लिए काफी अच्छा है। 

इसे भी पढ़ें- रोज दिन की शुरुआत करेंगे इस 15x15x15 फॉर्मूला से तो दूर रहेगा तनाव और दिनभर रहेंगे एनर्जेटिक

5. स्किन की रेडनेस से करे बचाव

अगर आप गर्मियों में सिंथेटिक या फिर पॉलिस्टर का कपड़ा पहनते हैं, तो इससे स्किन पर रेडनेस और दाने होने (Skin Allergy) की संभावना बढ़ती है। इस तरह के कपड़ों से स्किन एलर्जी की समस्या हो सकती है। इन कपड़ों के बजाय आप कॉटन का कपड़ा पहनें। इससे स्किन की रेडनेस और दानों की समस्या से बचाव किया जा सकता है। इसके अलावा आप कॉटन के रुमाल का यूज करें। कॉटन के रुमाल से पसीना पोछने से स्किन पर रेडनेस की समस्या नहीं होती है। यह सेंसटिव स्किन के लिए काफी अच्छा माना जाता है। 

6. स्किन इंफेक्शन से करे बचाव 

कुछ लोगों की स्किन काफी ज्यादा ड्राई होती है। ड्राई स्किन वालों को गर्मियों के दिनों में काफी ज्यादा खुजली औस इंफेक्शन (Skin Infection) होने का खतरा रहता है। इस तरह की स्किन वाले लोगों को गर्मियों में कॉटन का कपड़ा पहनना चाहिए। इससे स्किन इंफेक्शन के खतरे से बचाव किया जा सकता है। इसके अलावा आप कॉटन का ही (Use Cotton Under Wear) अंडरवियर या फिर ब्रा खरीदें। ताकि प्राइवेट पार्ट (Virginal Infection) में होने वाली समस्याओं से बचा जा सके। 

 

ध्यान रखें कि कॉटन का कपड़ा खरीदते वक्त (Cotton Clothes)  आपको सही परख होनी चाहिए। क्योंकि मार्केट्स में इन दिनों कई तरह के मिक्स कॉटन फैब्रिक (Duplicate Cottons Clothes) मिलते हैं, जो आपके लिए सही नहीं है। इसलिए कॉटन फैब्रिक लेते समय किसी अनुभवी लोगों को अपने साथ ले जाएं। ताकि आप गर्मियों में होने वाली इन समस्याओं से खुद का प्रोटेक्ट कर सकें। 

Read more articles on Miscellaneous in Hindi

Disclaimer