Doctor Verified

पलकों में खुजली क्यों होती है? जानें इसके लक्षण, कारण और बचाव के उपाय

Itchy Eyelids: अगर आपको भी पलकों में अक्सर खुजली रहती है, तो इसका मुख्य कारण एलर्जी हो सकती है। पलकों में खुजली में लक्षण, कारण और बचाव 

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Feb 24, 2022Updated at: Feb 24, 2022
पलकों में खुजली क्यों होती है? जानें इसके लक्षण, कारण और बचाव के उपाय

Itchy Eyelids Reasons: पलकों में खुजली क्यों होती है? पलकों में खुजली किसी भी स्थिति में हो सकती है। एलर्जी, संक्रमण, सूजन और नींद की कमी के कारण पलकों में खुजली (palko me khujli hona) हो सकती है। पलकों पर खुजली होने पर आंखों पर रेडनेस, जलन, गांठ और सूजन जैसे लक्षण दिखाई दे सकते हैं। एलर्जी पलकों पर खुजली होने का एक मुख्य कारण होता है। पलकों के अंदर की झिल्ली और आंखों के सफेद हिस्से को ढकने वाली झिल्ली में एलर्जी हो सकती है, इसे एलर्जिक नेत्रश्लेष्मलाशोथ (Allergic conjunctivitis) कहा जाता है। चलिए कामिनेनी अस्पताल, हैदराबाद के वरिष्ठ नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ जयपाल रेड्डी (Dr. Jaypal Reddy, Senior Opthalmologist, Kamineni Hospitals, Hyderabad) विस्तार से जानते हैं आंखों की पलकों में खुजली क्यों होती है?

पलकों में खुजली के लक्षण (Itching Eyelids Symptoms)

पलकों में खुजली के कारण (Itchy Eyelids Reasons) के आधार पर ही शरीर के अन्य हिस्से प्रभावित होते हैं। आंखों में जलन होना, आंखों से पानी निकलना, आंखें लाल रहना, चेहरे पर सूजन और छींक आना पलकों में खुजली के सामान्य लक्षण हो सकते हैं। 

लेकिन कुछ दुर्लभ मामलों में पलकों में खुजली होने पर अन्य लक्षण भी देखने को मिलते हैं। घरघराहट, दृष्टि की हानि, आंखों में दर्द, चेहरे पर अचानक सूजन आ जाना (eyelids itchy and swollen) पलकों में खुजली के गंभीर लक्षण हो सकते हैं।

पलकों में खुजली क्यों होती है? (Itchy Eyelids Reasons)

पलकों में खुजली होना एक गंभीर स्थिति नहीं है। पलकों की खुजली आमतौर पर कुछ ही दिनों में ठीक हो जाती है। कोई भी चीज जो पलकों को जलन, सूजन या संक्रमित करती है, वह पलकों पर खुजली का कारण बन सकती है। नींद की कमी के कारण भी पलकों में खुजली (palko me khujli hona) हो सकती है। पलकें बहुत संवेदनशील होती हैं, इसलिए पलकों पर थोड़ी सी भी सूजन खुजली का कारण (eyelids itchy and red) बन सकती है। पलकों पर खुजली होना आपको संकेत देता है कि आपकी पलकों या आंखों में कुछ गड़बड़ है। पलकों पर खुजली होना का आम कारण एलर्जिक रिएक्शन होता है। जानें पलकों पर खुजली के कारण (Itchy Eyelids Reasons )-

  • 1.ब्लेफेराइटिस  यानी पलक मार्जिन की सूजन (inflammation of eyelid margin)
  • 2.चालाज़ियन यानी पलक मार्जिन में एक अवरुद्ध तेल ग्रंथि की सूजन (Chalazion) 
  • 3.सामान्य सर्दी या वायरल श्वसन संक्रमण (viral respiratory infection) 
  • 4.नेत्रश्लेष्मलाशोथ यानी आंख की सतह की सूजन (inflammation of the eye surface) 
  • 5.हे फीवर (Hay fever) या जानवरों की रूसी, धूल, सौंदर्य प्रसाधन या पराग से एलर्जी रिएक्शन
  • 6. मेकअप या स्किन केयर प्रोडक्ट से एलर्जी रिएक्शन

पलकों की खुजली से बचाव के उपाय (Itching Eyelids Prevention)

  • ठंडे कंप्रेस (cool compresses) के उपयोग से खुजली को कम किया जा सकता है।
  • अपनो आंखों को बार-बार पानी से धोते रहें। आंखों को धोने के लिए साफ पानी का उपयोग करें।
  • आंखों को रगड़ने से बचें। पलकों को खरोंचने से बचना चाहिए। इससे आपको जलन महसूस हो सकती है।
  • बार-बार आंखों पर हाथ लगाने से बचें। इससे आंखों पर एलर्जिक रिएक्शन (allergic reaction symptoms) हो सकता है। 
  • अगर 24 घंटे तक पलकों पर खुजली रहें, तो डॉक्टर से कंसल्ट जरूर करें।

पलकों पर खुजली की संभावित जटिलताएं (Complications of Itchy Eyelid)

पलकों पर खुजली (palko me khujli hona) आमतौर पर हल्की स्थितियों के कारण होती हैं। इससे आंखों को कोई नुकसान नहीं होता है। आंखों को रगड़ने या पलकों को खरोंचने से भी खुजली हो सकती है। लेकिन कुछ मामलों में गंभीर स्थिति के कारण पलकों पर खुजली हो सकती है। गंभीर संक्रमण, आंख का फड़कना, संक्रमण का फैलाव और दृष्टि की हानि पलकों पर खुजली के गंभीर कारण (Itchy Eyelids Causes) हो सकते हैं। इसलिए अगर आपको कुछ दिनों तक लगातार पलकों पर खुजली हो, तो इस लक्षण को बिल्कुल भी नजरअंदाज न करें। तुरंत डॉक्टर से संपर्क कर, सही जांच करवाएं।

इसे भी पढ़ें - प्रदूषण से बढ़ी आंखों में जलन और खुजली की समस्या, जानें एक्सपर्ट के सुझाव

Disclaimer