आंखों के अंदरुनी हिस्से में खुजली होने पर अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय, तुरंत मिलेगी राहत

आंखों में खुजली की परेशानी होने पर अगर आपको हो रही है, तो घरेलू उपायों का सहारा ले सकते हैं। आइए जानते हैं इसके बारे में-

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraUpdated at: Feb 11, 2022 12:19 IST
आंखों के अंदरुनी हिस्से में खुजली होने पर अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय, तुरंत मिलेगी राहत

आंखें हमारी शरीर का बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा होता है। आंखों के बिना रंगीन दुनियां को देखना मुश्किल है। ऐसे में अगर आंखों में किसी भी तरह की परेशानी हो जाए, तो हम काफी ज्यादा घबरा जाते हैं। आंखों को हेल्दी रखने के लिए हमें प्रोपर डाइट के साथ-साथ सही देखभाल की भी आवश्यकता होती है। आंखों में किसी भी तरह की परेशानी होने पर डॉक्टर से उचित सलाह लेना चाहिए। लगातार काम और प्रदूषण की वजह से आंखों में कई तरह की परेशानी जैसें - आंखों में जलन, खुजली जैसी परेशानी होने लगती है। जिसे कई तरह के दवाओं और ड्रॉप से ठीक कर सकते हैं। लेकिन जब आंखों के अंदर खुजली महसूस करते हैं, तो इस स्थिति में हमें समझ नहीं आता है कि आंखों के अंदर खुजली दूर करने के लिए क्या करें? अगर आपको भी आंखों के अंदर खुजली महसूस हो रही है और आप इस समस्या को घर पर ही ठीक करना चाहते हैं, तो इसके लिए कुछ आसान से घरेलू उपायों को फॉलो कर सकते हैं। इन घरेलू उपायों से आंखों के अंदर किसी भी तरह की परेशानी नहीं होगी। साथ ही इससे आपको खुजली से तुरंत राहत मिल सकता है। आइए जानते हैं इन घरेलू उपायों के बारे में- 

1. पानी के छींटे मारे

आंखों में खुजली होना सामान्य है। यह समस्या खुद ब खुद ठीक हो जाती है। लेकिन अगर खुजली ज्यादा हो रही हो, तो इस स्थिति में आप आंखों पर ठंडे पानी की छींटे मारें। इससे आंखों में खुजली की परेशानी से तुरंत राहत मिल सकता है। साथ ही आपकी अन्य समस्याएं जैसे- जलन, लालिमा की परेशानी भी दूर हो सकती है।

इसे भी पढ़ें - बच्चों की ये 6 गलतियां पहुंचाती हैं उनकी आंखों को नुकसान, जानें कैसे रखें बच्चों की नाजुक आंखों का ख्याल

2. कॉटन से दूध लगाएं

ठंडा दूध भी आपके लिए काफी लाभकारी हो सकता है। खासतौर पर अगर आपके आंखों में खुजली, जलन या फिर किसी अन्य तरह की परेशानी हो रही है, तो इस स्थिति में कॉटन की मदद से आंखों के आसपास दूध लगाएं। ध्यान रखें कि इसमें किसी भी तरह का मिश्रण न हो। 

3. गुलाबजल डालें

आंखों में खुजली होने पर आंखों के अंदर गुलाबजल डालें। इससे आपको काफी आराम महसूस हो सकता है। हालांकि, गुलाजबल डालते वक्त इस बात का ध्यान रखें कि इसमें किसी भी तरह का केमिकल न हो। अगर गुलाबजल में केमिकल होगा, तो यह आपकी आंखों को नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए कोशिश करें कि होममेड गुलाबजल ही आंखों में डालें। 

4. एलोवेरा जेल का इस्तेमाल

एलोवेरा जेल के इस्तेमाल से भी आंखों में खुजली की परेशानी को दूर किया जा सकता है। दरअसल, एलोवेरा में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण पाया  जाता है, जो आंखों में खुजली और जलन की परेशानी से राहत दिला सकता है। एलोवेरा जेल को आंखों में लगाने के लिए शुद्ध एलोवेरा पत्तियों से जेल बाहर निकाल लें। अब एक कॉटन की मदद से आंखों के आसपास इसे लगाएं। फिर थोड़ी देर बाद इसे साफ कर लें। इससे काफी राहत मिल सकती है। 

इसे भी पढ़ें -आंखों में मिर्ची चली जाए तो जलन से बचने के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय

5. सौंफ का पानी

सौंफ के पानी का इस्तेमाल करने से भी आंखों में खुलजी की परेशानी को भी दूर किया जा सकता है। इसके लिए सौंफ के बीज को साफ पानी में उबाल लें। अब इस पानी को ठंडा कर लें। इसके बाद इस पानी को आंखों के आसपास लगा लें। इससे आपको काफी राहत मिल सकता है। 

आंखों में खुलजी की परेशानी को दूर करने के लिए आप इन घरेलू उपायों का इस्तेमाल कर सकते हैं। हालांकि, अगर आपको इन में से किसी भी चीज से एलर्जी है, तो इसका इस्तेमाल न करें। 

 
Disclaimer