बालों पर सहजन की पत्तियां लगाने से मिलते हैं ये 5 फायदे, जानें प्रयोग का तरीका

बालों पर सहजन की पत्तियां लगाने से बालों को कई फायदे होते हैं। यहां जानें इसके बारे में।

 
Kunal Mishra
Written by: Kunal MishraPublished at: Jul 23, 2021Updated at: Jul 23, 2021
बालों पर सहजन की पत्तियां लगाने से मिलते हैं ये 5 फायदे, जानें प्रयोग का तरीका

बालों का टूटना और झड़ना आज के समय में किसी परेशान कर देने वाली समस्या से कम नहीं है। आज कल कम उम्र में ही लोगों के बाल टूटने, झड़ने या फिर सफेद होने लगे हैं। बाल टूटना और झड़ना इसलिए भी चिंताजनक विषय है क्योंकि एक बार बाल झड़ जाने के बाद प्राकृतिक रूप से दोबारा नहीं उगते हैं। अगर आप के साथ भी यह समस्या है और तरह-तरह के नुस्खे आजमाने के बाद भी आपके बालों में सकारात्मक परिणाम नहीं दिख रहे हैं तो इस लेख के माध्यम से हम आपको बालों की समस्याओं से निपटने का एक अचूक घरेलू नुस्खा बताएंगे। जी हां, बालों पर सहजन की पत्तियां यानि मोरिंगा लीव्स लगाने से बालों की कई समस्याएं दूर होती हैं। सहजन की पत्तियां विटामिन ए, बी, जिंक, कैरोटीन, मिनिरल्स, बायोटीन और फोलिक एसिड का बेहतरीन स्त्रोत है। यह आपके बालों को टूटने से बचाती हैं। वहीं बालों की ग्रोथ में भी सहायक होती हैं। चलिए जानते हैं बालों पर सहजन की पत्तियां लगाने के फायदे। 

fallhair

1. बालों को झड़ने से बचाए (Prevents Hair fall)

सहजन की पत्तियां आयरन का बहुत अच्छा स्त्रोत होती हैं। इन्हें बालों पर लगाने से आपके खून में ऑक्सीजन को बढ़ती हैं, जिससे हेयर फॉलिकल्स तक भी बेहतर ब्लड फ्लो और ऑक्सीजन पहुंच सके। वहीं इसमें विटामिन ए बी, बी, सी, बायोटिन और एमीनो एसिड की प्रचुरता भी होती है, जो हेयर फॉलिकल्स को दुरुसत रख कोलेजन का भी उत्पादन करते हैं। यह कैराटीन का भी उत्पादन बढ़ाने में सक्षम होते हैं और कैराटीन बालों के विकास के लिए बहुत आवश्यक होता है। इसके लिए आप मोरिंगा की पत्तियों को पीसकर उसका एक पेस्ट तैयार करें। अब इसे शहद या फिर किसी एसेंशियल ऑयल के साथ मिलाकर लगाएं। 

इसे भी पढ़ें - बालों पर लौकी का रस लगाने से दूर होती हैं ये 5 समस्याएं, जानें प्रयोग का तरीका

2. बालों को नरिश करे (Nourishes Hair)

सहजन (मोरिंगा) की पत्तियों में ओमेगा 3 फैटी एसिड की मात्रा पी जाती है, जो बालों में नमी बरकरार रखने में मदद करती है। शोध की मानें तो ओमेगा 3 फैटी एसिड बालों की डेंसिटी और पीएच लेवल को बैलेंस रखने में मददगार होता है। वहीं इसमें एमीनो एसिड, विटामिन्स और जिंक के साथ क्लोरोफिल की भी प्रचुरता होती है, जो बालों में ड्रायनेस आने से बचाती हैं और प्राकृतिक नमी को बरकरार रखती हैं। इसके लिए स्कैल्प पर मोरिंगा की पत्तियों को पीसकर स्कैल्प पर उसका रस लगाना अधिक फायदेमंद होता है। बालों के नरिशमेंट के लिए आप इन पत्तियों का जूस बनाकर उससे अपने स्कैल्प को साफ करें। 

3. हेयर फॉलिकल्स को बढ़ाए (Promotes Hair Follicles)

सहजन (मोरिंगा) की पत्तियां आपके हेयर फॉलिकल्स को भी बढ़ावा देने में काफी फायदेमंद होती हैं। यह आपके सीबम के उत्पादन को संतुलित करकर आपके हेयर फोलिकल्स को बढ़ाते हैं, जिससे बालों की ग्रोथ होती है। तेल लगाने के बाद जब आप बालों को नहीं धोते हैं तब यह जाकर सिबेसियस ग्लैंड में जम जाता है, जिससे बालों की ग्रोथ रुक सकती है। मोरिंगा की पत्तियां सिबेसियस ग्लैंड की क्लॉगिंग को साफ करता है। 

dandr

4. डैंड्रफ से दिलाए राहत (Prevents Dandruff)

डैंड्रफ बालों की एक आम समस्या है, लेकिन यह आपको किसी भी समय शर्मिंदा कर सकती है। डैंड्रफ से निपटने के लिए सहजन की पत्तियां काफी फायदेमंद होती हैं। यह पत्तियां बालों को हर समय नरिश करकर रखती हैं और बालों में रूखापन नहीं आने देती हैं। वहीं इसके एमीनो एसिड और विटामिन मिलकर कैरोटीन का उत्पादन करते हैं, जो स्कैल्प की सेहत को बेहतर बनाए रखता है, लेकिन अधिक कैरोटीन बालों के प्राकृतिक प्रोटीन को सुखा भी सकता है। इसलिए इसका प्रयोग बहुत अधिक न करें। इसके लिए आप सहजन की पत्तियों का पाउडर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इस पाउडर को जोजोबा या ऑलिव ऑयल के साथ मिलाएं और स्कैल्प पर एक डीप मसाज करें। 

इसे भी पढ़ें - बालों पर चुकंदर का रस लगाने से मिलते हैं ये 5 फायदे, घने और मजबूत रहेंगे बाल

5. बालों के विकास में मददगार (Beneficial in Growth of Hair)

बालों के विकास के लिए सहजन की पत्तियां किसी आयुर्वेदिक औषधी से कम नहीं हैं। इसमें बायोटिन, विटामिन ए, बी और सी, जिंक, एमीनो एसिड, फैटी एसिड, मिनिरल्स, आयरन और कैरोटीन आदि पाया जाता है। यह सभी न्यूट्रीएंट्स आपके बालों की रुकी ही ग्रोथ को बढ़ाने में मदद करते हैं। यह आपके बालों को फ्री रेडिकल्स से बचाने के साथ ही बालों में प्रोटीन की कमी नहीं होने देते हैं। बालों के विकास के लिए सहजन की पत्तियों को नारियल के तेल में डालें और उसे गुनगुना करें और स्कैल्प में अंदर तक लगाएं।

बालों के लिए सहजन की पत्तियां काफी फायदेमंद होती हैं। इस लेख में दिए गए तरीकों से आप इसे बालों में लगा सकते हैं। 

Read more Articles on Hair Care in Hindi

Disclaimer