बालों पर चुकंदर का रस लगाने से मिलते हैं ये 5 फायदे, घने और मजबूत रहेंगे बाल

अगर आप भी बालों की समस्याओं से परेशान हैं तो बालों पर चुकंदर का रस लगा सकते हैं। यहां जानें इसके फायदे।  

 
Kunal Mishra
Written by: Kunal MishraPublished at: Jul 15, 2021Updated at: Jul 15, 2021
बालों पर चुकंदर का रस लगाने से मिलते हैं ये 5 फायदे, घने और मजबूत रहेंगे बाल

झड़ते और टूटते बालों की समस्या आज के समय में आम बात हो गई है। महिला हो या पुरुष अमूमन लोग बालों की समस्या से पीड़ित हैं। तरह-तरह के नुस्खे आजमाने के बाद भी अगर आपकी समस्या दूर नहीं हो रही है तो आज हम आपको बालों की समस्या से निजात पाने का एक कारगर उपाय बताएंगे। जी हां, बालों पर चुकंदर का रस लगाने से बालों की तमाम व्याधियां दूर होती हैं और बाल घने और मजबूत होते हैं। चुकंदर एक बेहतरीन फल है, जो शरीर में खून बढ़ाने से लेकर ब्लड प्रेशर नियंत्रित करने में मददगार है। स्कैल्प पर चुकंदर का रस लगाने से डैड स्किन्स हटती हैं साथ ही स्कैल्प में नमी बरकरार रहती है। चुकंदर के रस में विटामिन बी6, विटामिन सी, कैरेटेनॉइड्स और पोटैशियम आदि पाए जाते हैं, जो स्कैल्प का ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाकर बालों को पोषण देते हैं। चलिए जानते हैं बालों के लिए चुकंदर के रस के कुछ फायदों के बारे में। 

hairloss

1. बालों का झड़ना कम करे (Prevents Hair Fall)

चुकंदर झड़ते और टूटते बालों के लिए किसी औषधी से कम नहीं है। चुकंदर के रस में मुख्य रूप से विटामिन ए, प्रोटीन और कैरेटेनॉइड्स पाए जाते हैं, जो स्कैल्प के खुले हुए रोमछिद्रों को भरकर उनमें कसाव लाते हैं, जिससे बालों की जड़ें मजबूत होती हैं। कैरेटेनॉइड्स मुख्य रूप से हेयर फॉलिकल्स तक नमी पहुंचाते हैं, जिससे बालों का झड़ना काफी कम होता है। चुकंदर के रस में इलेक्ट्रोलाइट्स के साथ ही पोटैशियम भी पाया जाता है, जो बालों को पतला और कमजोर होने से बचाता है।  

2. बालों को सफेद होने से बचाए (Prevents Hair Greying)

चुकंदर का रस बालों के लिए नैचुरल कलर के तौर पर काम करता है। इसे लगाने से आपके बाल उम्र से पहले  सफेद होने से बच सकते हैं। इसमें पाए जाना वाला कैरेटेनॉइड और विटामिन्स बालों की सफेद होने की प्रक्रिया को धीमी करते हैं। चुकंदर का रस लगाने से बालों में प्राकृतिक रूप से शाइन आता है और बाल काले होते हैं। जिनके बाल सफेद हो चुके हैं वे भी इसे लगा सकते हैं इससे उनके सफेद बालों की संख्या में भी कमी आएगी। 

3. स्कैल्प का ब्लड सर्कुलेशन बेहतर करे (Improves Blood Circulation of Scalp)

स्कैल्प तक ब्लड का सर्कुलेट होना बेहद जरूरी होता है। अगर आपके स्कैल्प का ब्लड सर्कुलेशन ठीक नहीं है तो भी आपके बाल पतले, कमजोर होकर टूट सकते हैं। वहीं स्कैल्प पर चुकंदर के रस की मालिश करने से आपके स्कैल्प का ब्लड सर्कुलेशन सुधरता है। इसके लिए आप इसे पानी में उबालकर गुनगुना करने के बाद स्कैल्प पर लगा सकते हैं। या फिर स्कैल्प पर चुकंदर के रस की मसाज भी कर सकते हैं। इससे बाल बेहद मजबूत बनेंगे। 

dandruff

4. डैंड्रफ से दिलाए छुटकारा (Get Rid of Dandruff)

डैंड्रफ एक परेशान कर देने वाली समस्या है। हालांकि इससे आसानी से निजात पाई जा सकती है। बालों पर चुकंदर का रस लगाने से स्कैल्प का रूखापन दूर होता है, जिससे डैंड्रफ से राहत मिलती है। इसे लगाने से आपके हेयर फॉलिकल्स तक नमी पहुंचती है। इसमें मौजूद विटामिन सी और ए बालों में मॉश्चुराइजर की कमी को पूरा करते हैं। इसे लगाने से बाल और स्कैल्प की खुजली भी दूर होती है। इसलिए अगर आप भी डैंड्रफ से परेशान हैं तो बालों पर चुकंदर का रस लगा सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें - हेयर केयर प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल का सही तरीका, जिससे बाल बनेंगे मज़बूत, चमकदार और स्वस्थ

5. बालों का रूखापन दूर करे (Prevents Frizzy Hair)

चुकंदर शरीर में पानी पहुंचाने के साथ ही स्कैल्प तक भी नमी पहुंचाता है। स्कैल्प पर चुकंदर लगाने से आपको सभी पोषक तत्व मिलने के साथ ही स्कैल्प को नमी भी मिलती है। चुकंदर के रस में इलेक्ट्रोलाइट्स होने के साथ ही विटामिन ई, सी और विटामिन ए मौजूद होते हैं, जो बालों का रूखापन दूर कर उन्हें हर समय हाइड्रेट रखते हैं। इससे आपके हेयर फॉलिकल्स की नमी बरकरार रहती है। 

juice

बालों पर चुकंदर का रस इस्तेमाल करने का तरीका (Way to use Beetroot juice on hair)

  • अगर आप बाल झड़ने की समस्या में इसे लगा रहे हैं तो इसमें थोड़ा नींबू का रस मिलाएं और इसे अपने स्कैल्प पर लगाकर थोड़ी देर मसाज करें। ध्यान रहे यह रस हल्का गाढ़ा हो। 
  • अगर आप बालों में शाइन पाने के लिए इसका उपयोग कर रहे हैं तो इसे नारियल या फिर ऑलिव ऑयल के साथ मिलाकर लगाएं। 
  • पतले और कमजोर बालों बालों के लिए चुकंदर के रस में थोड़ा नारियल पीसकर मिलाएं और बालों पर लगाएं।  

बालों के लिए चुकंदर का रस बेहत फायदेमंद होता है। इससे बालों में मजबूती आती है। इसके लिए लेख में दिए गए तरीकों से इसे लगाएं। 

Read more Articles on Hair Care in Hindi

Disclaimer