फेस स्क्रब करते समय रखें इन 5 बातों का ध्यान, जानें सही तरीका

Right way to scrub face In Hindi: स्क्रब करने से चेहरा क्लीन होता है, लेकिन अगर गलत तरीके से स्क्रबिंग की जाए तो स्किन डैमेज हो सकती है।

Priya Mishra
Written by: Priya MishraUpdated at: Dec 02, 2022 16:16 IST
फेस स्क्रब करते समय रखें इन 5 बातों का ध्यान, जानें सही तरीका

स्क्रब करना स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है। चेहरे पर जमा गंदगी, अतिरिक्त तेल और डेड स्किन सेल्स को हटाने के लिए स्क्रब करना जरूरी है। स्क्रब करने से स्किन साफ और ग्लोइंग बनती है। स्क्रबिंग स्किन केयर रूटीन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होता है। ब्यूटी एक्सपर्ट्स हफ्ते में एक बार त्वचा को स्क्रब करने की सलाह देते हैं। हालांकि, स्क्रब करने का एक सही तरीका होता है (Right Way To Scrub Face)। अक्सर लोग स्क्रब करते समय कुछ गलतियां कर बैठते हैं, जिससे स्किन को नुकसान पहुचंता है। गलत तरीके से स्क्रब करने से त्वचा डैमेज हो सकती है। त्वचा को स्क्रब करते समय बेहद सावधानी बरतनी चाहिए। इस लेख में जानेंगे कि स्क्रब करने के दौरान किन बातों का ध्यान रखना चाहिए -

1. स्क्रब लगाने के बाद ज्यादा रगड़ें नहीं 

कुछ लोग चेहरे को स्क्रब करते समय हाथों को बहुत तेज-तेज चलाते हैं। लेकिन, यह गलत तरीका है। आपको स्क्रब करते समय अपने हाथों की स्पीड का विशेष ध्यान रखना चाहिए। ज्यादा तेज हाथों से स्क्रब करने से त्वचा छिल सकती है और लाल पड़ सकती है। चेहरे को स्क्रब करते समय हाथों को हल्के सर्कुलर मोशन में चलाना चाहिए। पहले गालों पर मसाज करना चाहिए और फिर माथे, नाक और ठुड्डी वाले एरिया को स्क्रब करना चाहिए। किसी भी एक एरिया पर 10-20 सेकंड से ज्यादा मसाज न करें।

2. मेकअप रिमूव करने के बाद ही करें स्क्रब 

स्क्रब करने से पहले हमेशा मेकअप रिमूव करना चाहिए। कई महिलाऐं मेकअप रिमूव करना भूल जाती हैं, जिससे त्वचा को नुकसान पहुचंता है। हमेशा मेकअप रिमूव करने के बाद ही स्क्रब का इस्तेमाल करें। अगर आप मेकअप हटाए बिना ही स्क्रब करेंगी, तो इससे आपके स्किन पोर्स बंद हो सकते हैं। इससे मुंहासे और ब्लैकहेड्स की समस्या हो सकती है। 

Face-Scrub

इसे भी पढ़ें: चेहरे पर दही और शहद लगाने से मिलते हैं ये 5 फायदे, जानें इस्तेमाल का तरीका

3. चेहरे पर डायरेक्ट अप्लाई न करें स्क्रब 

कभी भी त्वचा पर डायरेक्ट स्क्रब अप्लाई नहीं करना चाहिए। अगर आप त्वचा पर डायरेक्ट स्क्रब लगाते हैं, तो इससे स्किन में ड्राईनेस और इर्रिटेशन हो सकती है। त्वचा को स्क्रब करने के दौरान हमेशा पहले चेहरे को पानी से गीला कर लें। इसके बाद स्क्रब में थोड़ा सा पानी मिलाकर ही इसका इस्तेमाल करें। इससे स्क्रब आपकी स्किन पर अच्छी तरह अप्लाई होगा और ड्राईनेस की समस्या भी नहीं होगी।  

4. स्किन टाइप के अनुसार चुनें स्क्रब 

किसी भी ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने से पहले अपनी स्किन टाइप के बारे में पता होना बेहद जरूरी है। अपने स्किन टाइप के हिसाब से ही स्क्रब का चुनाव करें। गलत प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने से आपको स्किन प्रॉब्लम्स हो सकती हैं। अगर आपकी स्किन ड्राई है तो हमेशा मॉइस्चराइजिंग गुण वाले स्क्रब का प्रयोग करें। ऑयली स्किन वालों के लिए ग्रीन टी, ओटमील या टी ट्री स्क्रब फायदेमंद होते हैं। 

5. स्क्रब करने के बाद टोनिंग है जरूरी 

स्किन को क्लीन करने के बाद टोनिंग बहुत जरूरी है। चेहरे को स्क्रब करने के बाद स्किन पर टोनर लगाएं। इससे स्किन पोर्स कम होते हैं और त्वचा हाइड्रेटेड रहती है। आप कुछ घरेलू चीजों को ही टोनर के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप टमाटर, खीरा या पपीते का जूस इस्तेमाल कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें: चेहरे पर लगाएं ये 3 आयुर्वेदिक फेस पैक, त्वचा पर आएगा नैचुरल ग्लो

Right way to scrub face In Hindi: चेहरे को स्क्रब करने के दौरान खास सावधानी बरतनी चाहिए। स्क्रब करने के दौरान त्वचा को ज्यादा तेज हाथों से रगड़े नहीं। फेस स्क्रब का सही तरीका फॉलो न करने की वजह से आपकी स्किन को नुकसान पहुंच सकता है।

Disclaimer