चेहरे पर दही और शहद लगाने से मिलते हैं ये 5 फायदे, जानें इस्तेमाल का तरीका

Benefits Of Curd And Honey For Face In Hindi: चेहरे पर दही और शहद का मिश्रण लगाने से त्वचा को कई फायदे मिलते हैं। जानें, चेहरे पर दही और शहद कैसे लगाए

Priya Mishra
Written by: Priya MishraUpdated at: Nov 30, 2022 16:58 IST
चेहरे पर दही और शहद लगाने से मिलते हैं ये 5 फायदे, जानें इस्तेमाल का तरीका

हर कोई खूबसूरत और निखरी त्वचा पाना चाहता है। लेकिन, आजकल के बढ़ते प्रदूषण, धूल-मिट्टी, गलत खानपान, तनाव आदि के कारण त्वचा संबंधित समस्याएं होने लगती हैं। त्वचा की तमाम समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए लोग तरह-तरह के स्किन केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन, इनमें मौजूद केमिकल्स से त्वचा को फायदे से ज्यादा नुकसान होता है। ऐसे में आप निखरी-बेदाग त्वचा पाने के लिए दही और शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं। क्या आप जानते हैं कि चेहरे पर दही और शहद लगाने से त्वचा संबंधित कई समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है। दही में लैक्टिक एसिड, विटामिन्‍स और प्रोबायोटिक्स होते हैं, जो चेहरे की झाइयां मिटाने में मदद करते हैं। वहीं, शहद में मॉइस्चराइजिंग गुण होते हैं, जिससे त्वचा में नमी बरकरार रहती है। शहद में मौजूद एंटी-बैक्टीरियल गुण से मुहांसों और फुंसी की समस्या दूर होती है। दही और शहद को मिलाकर चेहरे पर लगाने से आपको निखरी और बेदाग त्वचा मिल सकती है। इसके साथ ही, यह कील- मुंहासों, झुर्रियों और टैनिंग की समस्या को कम करने में प्रभावी है। इस लेख में हम आपको चेहरे पर दही और शहद लगाने के फायदे (Benefits Of Curd And Honey For face In Hindi) और इस्तेमाल का तरीका बता बता रहे हैं।

चेहरे पर दही और शहद लगाने के फायदे- Curd And Honey Benefits For Face

मुंहासों से छुटकारा मिलता है

चेहरे पर दही और शहद लगाने से मुंहासों की समस्या से छुटकारा मिलता है। दही में विटामिन सी और लैक्टिक एसिड मौजूद होते हैं, जो मुहांसों से लड़ने में मदद करते हैं। वहीं, शहद में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो त्वचा की सूजन और लालिमा को कम करते हैं। चेहरे पर दही और शहद का मिश्रण लगाने से मुंहासों और फुंसी की समस्या से जल्द राहत मिलती है। 

त्वचा की रंगत निखरती है 

चेहरे पर दही और शहद लगाने से त्वचा साफ और निखरी हुई बनती है। दही में लैक्‍टिक एसिड पाया जाता है, जो स्किन टोन को लाइट करने में मदद करता है। दही और शहद में मौजूद जिंक से चेहरे के दाग-धब्बे दूर होते हैं। चेहरे पर दही और शहद का मिश्रण लगाने से त्वचा गोरी और बेदाग बनती है। 

Curd-Honey-Face

इसे भी पढ़ें: चेहरे की रंगत निखारने के लिए लगाएं ये 5 एसेंशियल ऑयल, चमक उठेगी त्वचा

झुर्रियां और फाइन लाइन्स कम होती हैं

चेहरे पर दही और शहद का मिश्रण लगाने से झुर्रियों और फाइन लाइन्स की समस्या भी कम होती है। दरअसल, चेहरे पर दही और शहद लगाने से त्वचा के अंदर कोलाजेन का उत्पादन बढ़ता है। दही में मौजूद गुड फैट त्वचा को चमकदार बनाने में मदद करता है।  

टैनिंग दूर होती है

दही और शहद दोनों को ही टैनिंग और पिगमेंटेशन को दूर करने के लिए जाने जाते हैं। दही में विटामिन-ए मौजूद होता है, जो त्वचा की रंगत को निखारता है। अगर आपकी त्वचा तेज धूप के कारण झुलस गई है, तो दही और शहद को मिक्स करके लगाएं। इससे आपकी त्वचा हाइड्रेट रहेगी और टैनिंग से छुटकारा मिलेगा। 

स्किन एलर्जी और सूजन से छुटकारा मिलता है

दही में एंटी-बैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं। दही और शहद लगाने से त्वचा पर मौजूद बैक्टीरिया खत्म होते हैं। इससे त्वचा पर एलर्जी और सूजन की समस्या से छुटकारा मिलता है। चेहरे पर शहद और दही का मिश्रण लगाने से त्वचा का पीएच स्‍तर भी बैलेंस रहता है, जिससे त्वचा से जुड़ी समस्या नहीं होती है। 

इसे भी पढ़ें: चेहरे पर लगाएं प्याज का रस और शहद, मिलेंगे कई जबदस्त फायदे

चेहरे पर कैसे लगाएं दही और शहद  - How To Apply Curd And Honey On Face

आप दही और शहद को एक साथ मिलाकर फेस पैक की तरह चेहरे पर लगा सकते हैं। दही और शहद का फेस पैक बनाने के लिये  2 चम्‍मच दही को 1 चम्‍मच शहद के साथ मिलाएं। इसका एक स्मूथ पेस्ट तैयार कर लें। फिर इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। उसके बाद चेहरे को ठंडे या सादे पानी से धो लें। इसके नियमित इस्तेमाल से त्वचा से जुड़ी तमाम समस्याएं दूर होंगी और चेहरा बेदाग और निखरा हुआ नजर आएगा।

Disclaimer