चेहरे की रंगत निखारने के लिए लगाएं ये 5 एसेंशियल ऑयल, चमक उठेगी त्वचा

Essential Oils For Skin Brightening In Hindi: चेहरे की रंगत निखारने के लिए आप इन 5 एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Priya Mishra
Written by: Priya MishraUpdated at: Nov 29, 2022 14:44 IST
चेहरे की रंगत निखारने के लिए लगाएं ये 5 एसेंशियल ऑयल, चमक उठेगी त्वचा

हर कोई गोरी और निखरी हुई त्वचा पाना चाहता है। इसके लिए लोग तरह-तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करते हैं और महंगे ब्यूटी ट्रीटमेंट्स भी लेते हैं। लेकिन, इन महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स और ट्रीटमेंट्स का असर भी सिर्फ कुछ ही दिनों तक रहता है। कुछ दिनों बाद चेहरा वापस से काला और बेजान नजर आने लगता है। ऐसे में, आप चेहरे की रंगत निखारने के लिए एसेंशियल ऑयल (Essential Oil For Skin Lightening) का इस्तेमाल कर सकते हैं। मार्केट में कई नैचुरल एसेंशियल ऑयल मिलते हैं, जो स्किन टोन को सुधारने में मदद करते हैं। इन एसेंशियल ऑयल के इस्तेमाल से त्वचा को पोषण मिलता है और त्वचा का टेक्सचर भी सुधरता है। आज हम आपको ऐसे ही 5 एसेंशियल ऑयल के बारे में बताने जा रहे हैं, जो चेहरे की रंगत को निखारने में मदद करेंगे - 

1. लैवेंडर एसेंशियल ऑयल - Lavender Essential Oil

चेहरे की रंगत निखारने के लिए लैवेंडर का तेल बहुत फायदेमंद माना जाता है। लैवेंडर एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स में किया जाता है। नियमित रूप से इसका इस्तेमाल करने से त्वचा के दाग-धब्बे दूर होते हैं। रोजाना चेहरे पर लैवेंडर एसेंशियल ऑयल लगाने से त्वचा को पोषण मिलता है और चेहरे पर नैचुरल ग्लो आता है।  

2. लेमन ऑयल - Lemon Oil

लेमन ऑयल यानी नींबू का तेल त्वचा की रंगत निखारने के लिए काफी प्रभावी है। यह त्वचा पर ब्राइटनिंग एजेंट का काम करता है। चेहरे पर लेमन ऑयल लगाने से दाग-धब्बे दूर होते हैं और त्वचा पर निखार आता है। इसमें मौजूद साइट्रिक एसिड और लिमोनेन त्वचा को ब्लीच करने में मदद करते हैं। रोज चेहरे पर लेमन ऑयल लगाने से चेहरे का कालापन दूर होता है और गोरी-निखती त्वचा मिलती है। 

Skin-Lightening-Oil

3. कैस्टर ऑयल - Castor Oil 

कैस्टर ऑयल यानी अरंडी का तेल स्किन के लिए बहुत लाभकारी होता है। इसमें मौजदू फैटी एसिड त्वचा में नमी को लॉक करते हैं। कैस्टर सीड ऑयल के नियमित इस्तेमाल से चेहरे की रंगत साफ होती है। यह स्किन पोर्स में गंदगी को जमा होने रोकता है, जिससे मुंहासों की समस्या दूर होती है। कैस्टर सीड ऑयल लगाने से चेहरे पर एजिंग के लक्षणों को रोकने में भी मदद मिलती है। इसे चेहरे पर लगाने से चेहरे के दाग-धब्बे दूर होते हैं। 

इसे भी पढ़ें: चेहरे पर लगाएं ये 3 आयुर्वेदिक फेस पैक, त्वचा पर आएगा नैचुरल ग्लो

4. कैरट सीड ऑयल - Carrot Seed Oil

कैरट सीड ऑयल यानी गाजर के बीज का तेल स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसे गाजर के बीजों से तैयार किया जाता है। कैरट सीड ऑयल में बीटा-कैरोटीन पाया जाता है, जो चेहरे की रंगत निखारने में मदद करता है। नियमित रूप से कैरट सीड ऑयल लगाने से चेहरे के दाग-धब्बे दूर होते है और चेहरा नैचुरली गोरा बनता है। इसे रोजाना लगाने से चेहरे पर झुर्रियों की समस्या से भी छुटकारा मिलता है। 

5. सैंडलवुड ऑयल - Sandalwood Oil

चेहरे की रंगत निखारने के लिए चंदन का इस्तेमाल सदियों से किया जा रहा है। त्वचा की रंगत निखारने के लिए सैंडलवुड ऑयल यानी चंदन का तेल भी फायदेमंद होता है। इसे चेहरे पर लगाने से चेहरे के दाग-धब्बे और झुर्रियां दूर होती हैं। चंदन का तेल लगाने से त्वचा को पोषण मिलता है और स्किन टोन लाइट होती है। आप किसी भी कैरियर ऑयल में चंदन का तेल मिलाकर लगा सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें: रात में चेहरा कैसे साफ करें? जानें 6 आदतें जिनसे मिलेगी निखरी-बेदाग त्वचा

Essential Oils For Skin Brightening In Hindi: चेहरे की रंगत निखारने के लिए आप एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं। त्वचा पर एसेंशियल ऑयल लगाने से चेहरे पर नैचुरल ग्लो आता है और कई  फायदे मिलते हैं।

Disclaimer