हेल्दी और ग्लोइंग स्किन के लिए रोज इस्तेमाल करें 4 स्पेशल टोनर, जानें घर पर बनाने का तरीका

स्किन को हेल्दी रखने के लिए नियमित रूप से टोनर लगाएं। टोनर आप अपने घर पर भी तैयार कर सकते हैं। चलिए जानते हैं इसकी विधि-

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Aug 25, 2021Updated at: Aug 25, 2021
हेल्दी और ग्लोइंग स्किन के लिए रोज इस्तेमाल करें 4 स्पेशल टोनर, जानें घर पर बनाने का तरीका

त्वचा की देखभाल के लिए स्किन केयर रुटीन में टोनर को शामिल करना बेहद जरूरी है। टोनर के इस्तेमाल से आपकी स्किन को भरपूर पोषण मिलता है। इससे आपके चेहरे के रोमछिद्र छोटे होते हैं। दरअसल, टोनर के इस्तेमाल से आपके स्किन के बड़े पोर्स कम होते हैं। क्योंकि स्किन के पोर्स बड़े होने से आपकी स्किन पर ऑयली होने लगती है, जिसकी वजह से पिंपल्स और दाग-धब्बे होने की संभावना बढ़ जाती है। इसके साथ ही अगर आप टोनर ()Skin Toner for Glowing Skin का नियमित रूप से इस्तेमाल करते हैं, तो इससे आपकी स्किन पर निखार आता है। साथ ही इससे स्किन की कई परेशानियां दूर होती हैं। मार्केट में मौजूद टोनर में केमिकल्स मौजूद हो सकते हैं। इसलिए आप घर पर नैचुरल टोनर बना सकते हैं। आज हम आपको इस लेख में नैचुरल टोनर बनाने की विधि बताने जा रहे हैं, जिससे आपकी स्किन पर निखार बढ़ेगा। साथ ही स्किन से जुड़ी (Skin Care) परेशानियां दूर होंगी।

1. नीम टोनर (Neem Toner)

सेंसटिव स्किन वालों के लिए आप घर पर नीम का टोनर बना सकते हैं। यह आपके लिए एंटी-सेप्टिक की तरह कार्य करेगा। नीम टोनर को तैयार करने के लिए नीम की पत्तियों को पानी में कुछ देर के लिए उबालें। अब इसे ठंडा करके स्प्रे बोतल में भरें। अब इसमें आधा चम्मच एप्पल साइडर विनेगर डालें। तैयार टोनर को नियमित रूप से अपने चेहरे पर इस्तेमाल करें। इससे पिंपल्स और एक्ने की समस्या दूर हो सकती है। साथ ही आपके चेहरे पर नैचुरल निखार आएगा। 

इसे भी पढ़ें - हल्दी फेस क्लींजर से रोज चेहरा साफ करें और पाएं बेदाग-निखरी त्वचा, जानें इसे घर पर बनाने का तरीका

2. रोज वॉटर टोनर (Rose Water Toner)

रोज वॉटर टोनर तैयार करने के लिए 1 कप गुलाबजल लें। अब इसमें एक छोटा सा चम्मच ग्लिसरीन मिक्स करें। इसके बाद इसमें आधा चम्मच एप्पल साइडर विनेगर डालें। इसके बाद इसे स्प्रे बोतल में भरकर रखें। सुबह-शाम इस टोनर को चेहरे पर लगाकर साफ करें। रात को सोने से पहले इससे अपना चेहरा साफ करें। इससे आपकी स्किन पर निखार आएगा।

3. एप्पल साइडर विनेगर टोनर (Apple Sider Vinegar)

एप्पल साइडर विनेगर से तैयार टोनर आपकी स्किन के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। हालांकि, यह एसि़डिक गुण से भरपूर है, इसलिए कभी भी इसे डायरेक्ट अपने चेहरे पर न लगाएं। इसके लिए 1 कप पानी लें। इसमें दो बड़ा चम्मच एप्पल साइडर विनेगर मिक्स करें। इसके बाद इसे अपने चेहरे पर लगाएं। इस टोनर को चेहरे पर लगाने से आपकी स्किन फ्रेश रहेगी। 

इसे भी पढ़ें- चेहरी की झुर्रियों और दाग धब्बों को मिटाने के लिए किया जाता है 'डर्माप्लानिंग फेशियल', जानें इसके बारे में

4. एलोवेरा जेल टोनर (Aloe-Vera Gel Toner)

एलोवेरा जेल टोनर तैयार करने के लिए 1 कप पानी लें। इसमें 1 चम्मच एलोवेरा जेल डालें। अब इसमें 4 से 5 टी ट्री ऑयल की कुछ बूंदें मिक्स करेँ। सेंसटिव स्किन वालों के लिए यह सबसे बेहतरीन टोनर हो सकता है। इस टोनर को दिन में 3 से 4 बार इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आपकी स्किन पर निखार आएगा।

यह सभी टोनर प्राकृतिक गुणों से भरपूर होता है, जो आपकी स्किन को पोषक प्रदान करता है। इन टोनर को चेहरे पर लगाने से आपकी स्किन पर निखार आ सकता है। लेकिन ध्यान रखें कि अगर आपको इन में से किसी भी चीज से एलर्जी है, तो इसका इस्तेमाल अपने चेहरे पर न करेँ। 

Image Credit - Pixabay

Read More Articles on Skin Care in Hindi

Disclaimer