चेहरी की झुर्रियों और दाग धब्बों को मिटाने के लिए किया जाता है 'डर्माप्लानिंग फेशियल', जानें इसके बारे में

डर्माप्लानिंगएक ऐसा ट्रीटमेंट है, जिसकी मदद से आप अपने स्किन पर निखार ला सकते हैं। साथ ही इससे स्किन को कई फायदे होंगे। चलिए जानते हैं इस बारे में-

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Aug 20, 2021Updated at: Aug 20, 2021
चेहरी की झुर्रियों और दाग धब्बों को मिटाने के लिए किया जाता है 'डर्माप्लानिंग फेशियल', जानें इसके बारे में

चेहरे पर मौजूद झुर्रियां, दाग-धब्बे हर कोई हटाना चाहता है। इसके लिए कई लोग तरह-तरह के ट्रीटमेंट का सहारा भी लेते हैं। इन्हीं ट्रीटमेंट में से एक है डर्माप्लानिंग। आप में से कई लोगों ने शायद यह नाम पहली बार सुना होगा। लेकिन आपको बता दें कि इन दिनों डर्माप्लानिंग काफी ज्यादा ट्रेंड कर रहा है। इसकी मदद से चेहरे की ऊपरी सतह के मृत कोशिकाओं और बालों को हटाया जाता है। साथ ही इससे आपकी स्किन चिकनी, यंग और गोरी दिखती है। इस ट्रीटमेंट को लेने से आपके चेहरे पर मुंहासे के निशान हट जाते हैं। साथ ही चेहरे पर उगने वाले बाल भी अच्छी तरह से हट जाते हैं। यह एक तरीके से आपके चेहरे की शेविंग करता है। डर्माप्लानिंग ट्रीटमेंट में आपके स्किन की बनावट में सुधार आती है। साथ ही चेहरे पर चमक आ सकती है। इस ट्रीटमेंट में आपकी स्किन से ब्लड नहीं निकलता है। इस प्रक्रिया को पूरा करने में लगभग 15 मिनट का समय लग सकता है। चलिए जानते हैं कैसे करता है डर्माप्लानिंग काम और इसके फायदे-

डर्माप्लानिंग कैसे करता है कार्य?

इस ट्रीटमेंट एक तरह का फेशियल है, इसमें इस्तेमाल किया जाने वाला उपकरण बालों को हटाने वाले रेजर के समान दिखता है। यह शेविंग के समान, लेकिन थोड़ा अलग तरह का उपकरण होता है। इसमें स्किन एक्सपर्ट डर्माप्लैनिंग ब्लड को 45 डिग्री कोण पर रखकर स्किन की सफाई करता है। इससे आपकी क्षतिग्रस्त कोशिकाएं साफ होती है। साथ ही नई कोशिकाओं का निर्माण होता है। 

इसे भी पढ़ें - पुरुषों को हमेशा शेविंग के बाद कराना चाहिए फेशियल मसाज, स्किन को मिलेंगे ये 6 फायदे

डर्माप्लानिंग के फायदे (Dermaplaning Benefits)

त्वचा को करता है एक्सफोलिएट 

डर्माप्लानिंग फेशियल करवाने से आपकी स्किन की मृत कोशिकाएं हट जाती हैं। इसके लिए किसी भी तरह के केमिकल्स का इस्तेमाल नहीं किया जाता है। इसी वजह से यह सेंसटिव स्किन वालों के लिए एक बेहतर विकल्प माना जाता है। यह आपकी स्किन को चिकना और ग्लोइंग बनाता है। 

चेहरे के बालों को करता है साफ

डर्माप्लानिंग से आपके चेहरे पर मौजूद एक्स्ट्रा बाल हट सकते हैं। अन्य ट्रीटमेंट की तुलना में इससे आपको बेहतर रिजल्ट मिल सकता है। बालों के साथ-साथ चेहरे के दाग-धब्बों और मुंहासों को खत्म करने मेें असरकारी होता है।

स्किन को करता है फ्रेश और यंग

डर्माप्लानिंग ट्रीटमेंट लेने से आपकी स्किन यंग और फ्रेश नजर आती है। क्योंकि इस ट्रीटमेंट से आपके स्किन की मृत कोशिकाएं हट जाती हैं। स्किन से मृत कोशिकाएं हटने से झुर्रियां और फाइन-लाइंस की समस्या दूर होती है। साथ ही आपके चेहरे पर चमक आती है। 

मेकअप करने में आसानी

डर्माप्लानिंग कराने से आपकी स्किन काफी ज्यादा चिकनी और सॉफ्ट हो जाती है। इससे आपका चेहरा मक्खन जैसा हो जाता है। ऐसे में आपके लिए मेकअप करना काफी ज्यादा आसान हो सकता है। 

इसे भी पढ़ें - नहाते समय 'लूफा' के इस्तेमाल से दूर होती हैं स्किन की कई समस्याएं, प्रयोग करते समय बरतें ये सावधानियां

डर्माप्लानिंग कराने से पहले बरतें ये सावधानी

  • डर्माप्लानिंग हर टाइप के स्किन वाले करवा सकते हैं। लेकिन अगर आपके चेहरे पर मुंहासे या फिर सूजन की शिकायत है, तो इसे बाद में कराना ही बेहतर होगा।
  • कुछ लोगों को लगता है कि डर्माप्लानिंग करवाने से चेहरे के बाल मोटे आ सकते हैं। लेकिन ऐसा नहीं होता है, इससे आपके बालों में किसी तरह का कोई अंतर नहीं होता है। 
  • डर्माप्लानिंग करवाने के बाद अपने चेहरे पर सनस्क्रीन जरूर लगाएं। 
  • डर्माप्लानिंग का बेस्ट रिजल्ट पाने के लिए किसी अन्य उपचार से बच कर सकें। 

अगर आप अपने स्किन पर निखार पाना चाह रहे हैं, तो डर्माप्लानिंग फेशियल असाना से करवा सकते हैं। लेकिन कुछ लोगों को डर्माप्लानिंग करवाने से स्किन लाल हो जाते हैं। इसलिए किसी अच्छे एक्सपर्ट से सलाह लेकर ही यह ट्रीटमेंट लें। 

Read More Articles on Skin care in Hindi

Disclaimer