Expert

नहाने के बाद ये 5 गलतियां खराब करती हैं स्किन और बालों की क्वालिटी, खूबसूरत दिखना है तो बदलें इन्हें

Mistakes To Avoid After Taking Bath: नहाने के बाद कुछ गलतियां आपके बालों और त्वचा को नुकसान पहुंचा सकती हैं, जानें ऐसी 5 आदतें।

 
Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: Jun 14, 2022Updated at: Jun 14, 2022
नहाने के बाद ये 5 गलतियां खराब करती हैं स्किन और बालों की क्वालिटी, खूबसूरत दिखना है तो बदलें इन्हें

पूरे दिन की थकान को दूर करने के लिए एक शॉवर लेना बहुत कारगर होता है। नहाने से थकान दूर होती है और आप फ्रेश महसूस करते हैं। इससे शरीर की सफाई होती है और आप कई तरह के रोगों से भी दूर रहते हैं। लेकिन अक्सर हम नहाने के बाद कुछ ऐसी गलतियां करते हैंं जो न सिर्फ हमारे बालों को नुकसान पहुंचाती हैं, बल्कि त्वचा को भी कई तरह से नुकसान पहुंचाती हैं। हम सभी चाहते हैं कि हम सुंदर और आकर्षक दिखें। खूबसूरत दिखने में हमारे चेहरे और बालों की अहम भूमिका होती है। लेकिन नहाने के बाद कुछ गलतियां आपकी सुंदरता को बिगाड़ सकती हैं। इस लेख में हम न्यूट्रिशनिष्ट और डायटीशियन जूही कपूर से जानेंगे ऐसी 5 गलतियों के बारे में बता रहे हैं जिनसे आपको नहाने के बाद बचना चाहिए  (Mistakes To Avoid After Taking Bath In Hindi)।

नहाने के बाद ये 5 गलतियां खराब करती हैं स्किन और बालों की क्वालिटी (Mistakes To Avoid After Bathing In Hindi)

1. नहाने के बाद बालों पर तौलिया लपेटना

नहाने के बाद तौलिया लपेटना बालों के लिए बहुत नुकसानदायक होता है। यह स्प्लिट एंड्स के लिए जिम्मेदार एक बड़ा कारण है। जब आप नहाने के बाद बालों को तौलिये में मोड़ते या घुमाते हैं और खींचते हैं तो इससे बालों को काफी नुकसान पहुचता है। ऐसा करने से आपके बालों की जड़ें कमजोर होती हैं। ऐसा करने बजाए आपको बालो को सिर्फ तोलिये से हल्का-हल्का सुखा लेना चाहिए और बालों प्राकृतिक रूप से सूखने देना चाहिए।

After Bathing Mistakes

इसे भी पढें: सेल्फ रिलैक्स करने के काम आएंगे ये ब्यूटी ट्रिक्स, हर लड़की को करने चाहिए ट्राई

2. चेहरे पर तौलिया रगड़ना

अक्सर लोग जब नहाकर आते हैं तो चेहरे पर मौजूद पानी को सुखाने या पोंछने के लिए वे चेहरे पर तौलिया रगड़ते हैं। यह आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचाता है। चेहरे को नुकसान से बचाने के लिए त्वचा पर तौलिया रगड़ने के बजाए, तौलिये की सतह से धीरे-धीरे थपथपाकर चेहरे को सुखाएं।

यह भी देखें:

3. हानिकारक केमिकल वाली क्रीम और मॉस्चराइजर का प्रयोग

नहाने के बाद स्किन काफी ड्राई हो जाती है। इसलिए त्वचा को मॉइस्चराइज करना बहुत जरूरी होता है। लेकिन हम में से ज्यादातर लोग नहाने के बाद त्वचा पर हानिकारक केमिकल से भरपूर मॉइस्चराइजर और क्रीम अप्लाई करते हैं। जो सिर्फ आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचाता है। इसके बजाए आप त्वचा को मॉइस्चराइज करने के लिए तिल के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। तिल का तेल सभी प्रकार की त्वचा के लिए फायदेमंद होता है। बस तिल के तेल की 4-5 बूंद लें और इससे त्वचा की मालिश करें।

इसे भी पढें: होठों को शेप देने के ल‍िए आपके पास नहीं है ल‍िप लाइनर? तो ऐसे करें ल‍िपस्‍ट‍िक का इस्‍तेमाल

4. गीले बालों में कंघी करना

बहुत से लोग नहाकर आने के बाद बालों में कंघी करना शुरू कर देते हैं। वह सोचते कि इस तरह बालों को सुलझाने में आसानी होती है। लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। ऐसा करने से आपके बाल डैमेज होते हैं साथ ही बालों की गुणवत्ता भी खराब होती है। इसलिए ऐसा करने से बचें और बालों को प्राकृतिक रूप से सूखने दें, उसके बाद बालों को कंघी करें।

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Juhi Kapoor (@thejuhikapoor)

5. सिर्फ चेहरे को मॉइस्चराइज करना

हम सभी नहाने के बाद अपने चेहरे को मॉइस्चराइज रखना तो ध्यान रखते हैं, लेकिन अपने शरीर के बाकी हिस्सों को मॉइस्चराइज नहीं करते हैं। नहाने के बाद आपका पूरा शरीर ड्राई हो जाता है, इसलिए चेहरे के साथ-साथ ही पूरे शरीर की त्वचा को मॉइस्चराइज करना महत्वपूर्ण है। आप इसके लिए तिल का तेल, नारियल तेल या ऐसे मॉइस्चराइजर का प्रयोग कर सकते हैं जिनमें प्राकृतिक सामग्री का इस्तेमाल किया गया हो।

All Image Source: Freepik.com

Disclaimer