पुरुषों के लिए फायदेमंद हो सकते हैं लाइकोपीन, जानें किन फूड्स में होता है ये

लाइकोपीन से कैंसर, हार्ट संबंधी रोग व आंखों की समस्या की संभावना कम होती है। साथ ही ये पुरुषों के लिए काफी फायदेमंद होता है। 

Vikas Arya
Written by: Vikas AryaUpdated at: Jan 11, 2023 16:31 IST
पुरुषों के लिए फायदेमंद हो सकते हैं लाइकोपीन, जानें किन फूड्स में होता है ये

लाइकोपीन एक विशेष प्रकार का तत्व होता है, जिससे पुरुषों की सेहत पर कई सकारात्मक असर देखने को मिलते हैं। लाइकोपीन एक एंटीऑक्सीडेंट हैं जो स्वास्थ्य के लिए बेहतर होता है। एंटीऑक्सिडेंट हमारे शरीर में फ्री रेडिकल्स से लड़ने का काम करते हैं। इसी तरह लाइकोपीन लिपिड, प्रोटीन और डीएनए को ऑक्सीडेटिव नुकसान पहुंचाने से बचाता है। इसके साथ ही लाइकोपीन सूर्य से होने वाली हानि, हार्ट को स्वस्थ बनाने, व कई तरह के कैंसर होने की संभावनाओं को कम करता है। आगे जानते हैं लाइकोपीन से पुरुषों में होने वाले फायदों के बारे में।  

लाइकोपीन से पुरुषों को मिलने वाले फायदे  

लाइकोपीन पुरुषों के स्वास्थ्य को बेहतर करने का काम करता है। इसका प्रभाव पुरुषों की प्रजनन क्षमता पर पड़ता है। आगे जानते हैं लाइकोपीन के फायदों के बारे में।  

लाइकोपीन पुरुषों की प्रजनन क्षमता को बेहतर करता है 

तनाव, खराब आदतें और प्रदूषण की वजह से पुरुषों की प्रजनन क्षमता प्रभावित होने लगी है। दुनियाभर के दंपत्तियों में से करीब 10 से 15 फीसदी को प्रजनन क्षमता से जुड़ी हुई समस्याएं होने लगी है। मूत्र संक्रमण, जन्मजात और आनुवंशिक समस्याओं व प्रतिरक्षा तंत्र में गड़बड़ी की वजह से पुरुषों को प्रजनन संबंधी परेशानी हो जाती है। लाइकोपीन पुरुषों की प्रजनन क्षमता को बेहतर करने में सकारात्मक रिजल्ट देता है।  

इसे भी पढ़ें : किस विटामिन की कमी से घबराहट होती है? जानें इनके सोर्स

lycopene for male health

हार्ट हेल्थ के लिए फायदेमंंद  

लाइकोपीन वाले खाद्य पदार्थों को डाइट में शामिल करने से हृदय संबंधी रोग होने की संभवना कम हो जाती है। लाइकोपीन एलडीएल (खराब कोलेस्ट्रॉल) को कम कर, एचडीएल (अच्छा कोलेस्ट्रॉल) को बढ़ाने में सहायक भूमिका निभाता है।  

प्रोस्टेट की समस्या को करता है कम  

पुरुषों में होने वाले कैंसर में प्रोस्टेट कैंसर एक मुख्य कैंसर माना जाता है। लाइकोपीन लेने से पुरुषों को प्रोस्टेट कैंसर होने का खतरा कम हो जाता है। कई रिसर्च में इस बात का पता चला है कि लाइकोपीन का उच्च स्तर प्रोस्टटे कैंसर के जोखिम को कम कर सकता है।  

कैंसर के जोखिम को कम करता है 

लाइकोपीन एंटीऑक्सीडेंट्स हैं और एंटीऑक्सिडेंट शरीर की डीएनए और सेल संरचनाओं को नुकसान से बचाकर कैंसर के जोखिम को कम करता है।  

इसे भी पढ़ें : पुरुषों की सेहत के लिए जरूरी होते हैं ये 5 पोषक तत्व, लंबी उम्र तक रखते हैं फिट

खाने की किन चीजों में होता है लाइकोपीन  

लाइकोपीन से पुरुषों की सेहत के लिए फायदेमंद होता है, हालांकि इसे विटामिन व मिनरल्स की तरह रोजाना लेने की सलाह नहीं दी जाती है। लेकिन इसके फायदों की वजह से आप इसे अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।  

टमाटर लाइकोपीन का एक बड़ा व मुख्य स्रोत माना जाता है। इसके अलावा भी अमरूद, तरबूज, पपीता व गुलाबी खट्टे फल में लाइकोपीन पाया जाता है। टमाटर की प्यूरी में करीब 21.8 मिली ग्राम लाइकोपीन, अमरूद से 5.2 मिली ग्राम व तरबूज से करीब 4.5 मिलीग्राम लाइकोपीन की पूर्ति की जा सकती है।  

 

Disclaimer