किस विटामिन की कमी से घबराहट होती है? जानें इनके सोर्स

Which Vitamin Deficiency Causes Anxiety in Hindi: अगर आप चिंता या तनाव में है, तो इसका मतलब शरीर में कुछ विटामिन्स की कमी होना भी हो सकता है। जानें-

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Sep 14, 2022Updated at: Sep 21, 2022
किस विटामिन की कमी से घबराहट होती है? जानें इनके सोर्स

Which Vitamin Deficiency Causes Anxiety in Hindi: आजकल हर व्यक्ति किसी-न-किसी वजह से तनाव में रहता है। चिंता और तनाव धीरे-धीरे शुरू होता है और फिर इसके लक्षण बढ़ते जाते हैं। वैसे तो तनाव या अवसाद घर, परिवार या ऑफिस में खराब चल रही व्यवस्था के कारण हो सकता है। लेकिन कई बार जब शरीर में विटामिन्स की कमी होती है, तो भी तनाव हो सकता है। तनाव होने पर व्यक्ति को घबराहट आदि महसूस हो सकता है। दरअसल, तनाव व्यक्ति के मानसिक स्वास्थ्य को प्रभावित करता है। ऐसे में अपने मानसिक स्वास्थ्य को सही रखने के लिए आपको अपनी डाइट में कुछ विटामिन्स को शामिल करना जरूरी होता है। ओनलीमायहेल्थ इस महीने "Focus Of The Month- Poshan Maah" के अंतर्गत अपने कैंपेन "कुपोषण कैसे मिटाएं" में आपको कुपोषण को मात देने और आपके साथ पोषण से जुड़ी जरूरी जानकारी साझा कर रहा है। आइए जानते हैं किस विटामिन की कमी से घबराहट होती है? (Which Vitamin Deficiency Causes Anxiety in Hindi) होता है और इसकी कमी दूर करने के लिए क्या खाएं। 

vitaminb

विटामिन बी1 (थियामिन)

विटामिन बी1 यानी थियामिन की कमी से व्यक्ति को घबराहट हो सकती है। जब शरीर में विटामिन बी1 की कमी होती है, तो आपको डिप्रेशर, चिंता, चिड़चिड़ापन और अनिद्रा जैसी मानसिक समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। दरसअल, मस्तिष्क विटामिन बी1 का उपयोग ग्लूकोज या रक्त शर्करा को ऊर्जा में बदलने का काम करता है। इस स्थिति में मस्तिष्क में सामान्य रूप से कार्य करने के लिए पर्याप्त ऊर्जा नहीं हो सकती है। पर्याप्त विटामिन की कमी से थकान, भूख न लगना और जठरांत्र संबंधी विकार भी हो सकते हैं। अगर आपको भी घबराहट होती है, आप अपनी डाइट में विटामिन बी1 फूड्स शामिल कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- Vitamins for Lungs: किस विटामिन की कमी से फेफड़े कमजोर हो जाते हैं?

विटामिन डी

विटामिन डी शरीर के लिए बहुत जरूरी होता है। यह हड्डियों और मांसपेशियों के विकास में अहम भूमिका निभाता है। शरीर में विटामिन डी की कमी होने पर मानसिक स्वास्थ्य और अवसाद से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं। घबराहट भी विटामिन डी की कमी से हो सकता है। इसलिए अगर आपको बार-बार तनाव, घबराहट या बेचैनी महसूस होती है, तो अपनी डाइट में विटामिन डी को जरूर शामिल करें।

विटामिन बी

विटामिन बी जरूरी विटामिन्स में शामिल होता है। जब शरीर में विटामिन बी का स्तर कम होता है, तो इस स्थिति में व्यक्ति को थकान, अवसाद और चिड़चिड़ापन हो सकता है. जबकि विटामिन बी मूड और ऊर्जा में सुधार कर सकता है। आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए विटामिन बी6, बी12 और बी9 (फोलेट) जरूरी होते हैं। विटामिन बी प्राप्त करने के लिए आप बीफ लीवर, सार्डिन, मेमना और अंडे आदि शामिल कर सकते हैं। 

इसके अलावा आयरन, आयोडीन, सेलेनियम, मैग्नीशियम और ओमेगा 3 फैटी एसिड की कमी भी घबराहट के कारण हो सकते हैं। 

Disclaimer