Vitamins for Lungs: किस विटामिन की कमी से फेफड़े कमजोर हो जाते हैं?

Vitamins for Lungs Health: फेफड़ों का स्वस्थ होना बहुत जरूरी होता है। लेकिन कुछ विटामिन्स की कमी से फेफड़े कमजोर हो सकते हैं। आइए, जानते हैं इनके बारे

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Sep 09, 2022Updated at: Sep 11, 2022
Vitamins for Lungs: किस विटामिन की कमी से फेफड़े कमजोर हो जाते हैं?

Vitamins for Lungs Health in Hindi: फेफड़े हमारे शरीर के सबसे जरूरी अंगों में से एक होते हैं। स्वस्थ शरीर के लिए फेफड़ों का मजबूत होना बहुत जरूरी होता है। फेफड़ों के बिना जीवन संभव नहीं होता है। सांस लेने के लिए फेफड़ों का होना बहुत जरूरी होता है। फेफड़ों का मुख्य कार्य रक्त का शुद्धिकरण करना होता है। ऐसे में जब फेफड़े कमजोर होते हैं या फेफड़ों में कोई दिक्कत आती है, तो आपका संपूर्ण स्वास्थ्य प्रभावित हो सकता है। आजकल धूल-मिट्टी और प्रदूषण की वजह से लोगों को फेफड़ों से जुड़ी समस्याओं का अधिक सामना करना पड़ता है। खराब खानपान और प्रदूषण फेफड़ों के कमजोरी के मुख्य कारण हो सकते हैं। लेकिन इसके अलावा शरीर में कुछ विटामिन्स की कमी भी फेफड़ों को कमजोर बना सकते हैं। ऐसे में आप सोच रहे होंगे कि किस विटामिन की कमी से फेफड़े कमजोर हो जाते हैं? या फिर फेफड़ों को मजबूत बनाने के लिए कौन-सा विटामिन जरूरी होता है (Which Vitamin is Most Important for Lungs)?

vitamin c for lungs

विटामिन ए- Vitamin A

विटामिन ए फैट में घुलनशील होता है। यह एक ऐसा विटामिन है, जो फेफड़ों को मजबूत बनाने के लिए बेहद जरूरी होता है। विटामिन ए रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। इससे कोशिकाओं के पुनर्जनन में मदद मिलती है।

इसलिए अगर आपको फेफड़े कमजोर हो गए हैं, तो आपको अपनी डाइट में विटामिन ए जरूर शामिल करना चाहिए। विटामिन ए फेफड़ों के ऊतकों को मरम्मत करने में मदद कर सकता है। इसके लिए आप मछली, गाजर, शकरकंद और ब्रोकली आदि का सेवन करना शुरू कर सकते हैं। लेकिन विटामिन ए को बहुत अधिक मात्रा में लेने से बचना चाहिए। यह विटामिन हड्डियों और लिवर की समस्या का कारण बन सकता है। 

इसे भी पढ़ें- कोरोना काल में इन 5 खट्टे फलों को जरूर करें अपने डाइट शामिल, इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ ही होंगे कई अन्य फायदे भी

विटामिन सी- Vitamin C

विटामिन सी फेफड़ों के लिए एक महत्वपूर्ण विटामिन होता है। यह फेफड़ों की पुरानी बीमारियों से बचाता है। साथ ही संपूर्ण श्वसन प्रणाली को मजबूत बनाता है। अगर आपको फेफड़ों की कमजोरी के लक्षण नजर आ रहे हैं, तो अपनी डाइट में विटामिन सी को शामिल करना शुरू कर दें। विटामिन सी फेफड़ों को मजबूत बनाता है।

विटामिन सी का पर्याप्त सेवन करने से प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ती है। यह प्रदूषण और धूम्रपान से फेफड़ों को होने वाले नुकसान से बचाता है। साथ ही यह फेफड़ों में जमा विषाक्त पदार्थों को भी बाहर निकालने में मदद करता है। विटामिन सी फेफड़ों को डिटॉक्स करने में मदद कर सकता है। इसके लिए आप कीवी, संतरा, अंगूर, जामुन आदि का सेवन कर सकते हैं।

vitamin for lungs

विटामिन डी- Vitamin D

ये तो हम सभी जानते हैं कि हड्डियों और दांतों को मजबूत बनाने के लिए विटामिन डी की जरूरी होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं विटामिन डी फेफड़ों के लिए भी बहुत जरूरी होता है। जी हां, विटामिन डी फेफड़ों के कार्य में सुधार करता है। विटामिन डी श्वसन संक्रमण से बचाता है और सीओपीडी के जोखिम को काफी हद तक कम कर देता है। अगर आपको फेफड़ों की कमजोरी के लक्षण महसूस हो, तो विटामिन डी से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करना शुरू कर दें। 

आपको बता दें कि विटामिन डी की कमी से ब्रोंकाइटिस, अस्थमा, घरघराहट और अन्य श्वसन रोगों का जोखिम बढ़ सकता है। जब शरीर में विटामिन डी पर्याप्त होता है, तो फेफड़े सही तरीके से कार्य करते हैं। इसके लिए आप अंडे की जर्दी, सैल्मन, सार्डिन, टूना आदि को डाइट में शामिल कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- गर्मियों में इन 5 रसीले फलों को खाकर बढ़ाएं अपनी इम्यूनिटी, शरीर को मिलेंगे जरूरी पोषक तत्व

विटामिन ई- Vitamin E

विटामिन ई हमारी त्वचा और बालों के लिए बहुत जरूरी होता है। लेकिन विटामिन ई की कमी से फेफड़े कमजोर भी हो सकते हैं। इसलिए फेफड़ों के लिए भी विटामिन ई का बहुत जरूरी माना जाता है। विटामिन ई पावरफुल एंटीऑक्सीडेंट है। यह फेफड़ों की पुरानी स्थिति से निपटने में मदद कर सकता है।

दरअसल, विषाक्त पदार्थ और फ्री रेडिकल्स ऑक्सीडेटिव तनाव का कारण बनते हैं और फेफड़ों के ऊतकों को नुकसान पहुंचाते हैं। ऐसे में विटामिन ई अपने एंटीऑक्सीडेंट गुणों से इन विषाक्त पदार्थों को शरीर से निकाल देता है। इससे फेफड़ों की समस्याएं दूर होती है और फेफड़े मजबूत बनते हैं। यह फेफड़ों के ऊतकों की सूजन को कम करने में मदद करता है। इसके लिए आप एवोकाडो, बादाम और पालक को अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं। 

Vitamins for Lungs in Hindi: विटामिन सी, विटामिन डी, विटामिन ए और विटामिन ई फेफड़ों की कमजोरी का कारण बन सकते हैं। अगर आपके फेफड़े कमजोर हो गए हैं या फिर आपको फेफड़ों से जुड़ी कोई समस्या है, तो आपको पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करना बहुत जरूरी होता है। फेफड़ों को मजबूत बनाने के लिए आप इन विटामिन्स से भरपूर भोजन को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

Disclaimer