Air Pollution Effects: वायु प्रदूषण से आंखों में हो सकती हैं ये समस्याएं, जानें कैसे करें बचाव

Eye diseases caused by air pollution: वायु प्रदूषण के कारण आंखों में जलन, खुजली समेत कई परेशानियां हो सकती हैं।
 
 
Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasUpdated at: Nov 10, 2022 18:04 IST
Air Pollution Effects: वायु प्रदूषण से आंखों में हो सकती हैं ये समस्याएं, जानें कैसे करें बचाव

Air Pollution Effects: दिल्ली और इसके आसपास के इलाकों में वायु प्रदूषण (Air Pollution) का स्तर पहले की तुलना में काफी कम हुआ है। वायु प्रदूषण के प्रभाव को कम होता देख स्कूल और कॉलेज भी खोल दिए गए हैं, लेकिन कई लोगों को अभी भी स्वास्थ्य समस्याएं हो रही हैं। वायु प्रदूषण हार्ट, किडनी और फेफड़ों को तो नुकसान पहुंचा ही रहा है। साथ ही आपकी आंखों की रोशनी को भी प्रभावित कर रहा है।

वायु प्रदूषण के कारण ज्यादातर लोगों को आंखों (Air Pollution Effects on Eyes) में दर्द, खुजली और जलन जैसी कई तरह की समस्याएं हो रही हैं। वायु प्रदूषण के कारण आपकी आंखों को कौन सी बीमारियां हो सकती हैं और इससे बचाव कैसे किया जा सकता है इसकी जानकारी आज हम आपको इस लेख में देंगे।

वायु प्रदूषण की वजह से आंखें कैसे प्रभावित होती हैं?

वायु प्रदूषण से मुख्य रूप से आंखों में लाली और जलन, आंखों से पानी बहना, आंखों में खुजली, डिस्चार्ज, आंखों में सूजन और आंखें खोलने में कठिनाई के साथ एलर्जी, आंखों में सूखेपन का रोग या ड्राई आई डिसीज जैसे लक्षण दिखाई देते हैं। इन लक्षणों में से कोई भी लक्षण दिखाई देने पर तुरंत डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए।

 How to Protect Eyes From Air Pollution

इसे भी पढ़ेंः सर्दियों में जोड़ों के दर्द से राहत पाने के लिए करें इन 5 तेलों से मालिश

वायु प्रदूषण से आंखों में हो सकती हैं ये समस्याएं

आंखों में कन्जंक्टिवाइटिस (Conjunctivitis) 

वायु प्रदूषण के कारण आंखों में कन्जंक्टिवाइटिस की समस्या सबसे आम मानी जाती है। नेत्र रोग विशेषज्ञ दीपिका गोयल का कहना है कि आंखों में कन्जंक्टिवाइटिस की समस्या किसी भी उम्र में हो सकती है। एक्सपर्ट का कहना है कि आंखों में कन्जंक्टिवाइटिस की समस्या प्रदूषण, धूल के कणों के कारण इन दिनों ज्यादा देखी जा रही है। इसकी वजह से आंखों में सूजन, आंखों का लाल होना जैसे लक्षण दिखाई देते हैं। उन्होंने बताया कि अगर ये समस्या 1 या 2 दिन रहती है और यह खुद ही ठीक हो जाती है, लेकिन अगर यह समस्या दो से तीन दिन तक लगातार बनी हुई है तो ऐसे में डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

धुंधला या कम दिखाई देना

वायु प्रदूषण के कण जब आंखों के संपर्क में आते हैं तो कई बार इससे धुंधला दिखाई देना या कम दिखाई देने लगता है। हालांकि ज्यादातर लोग इसे अनदेखा कर देते हैं। अगर आपको अचानक धुंधला दिखाई देता है या दूर की कोई चीज देखने में परेशानी हो रही है तो ये भी वायु प्रदूषण के कारण हो सकते हैं। ऐसे में आपको तुरंत आंखों की जांच करवानी चाहिए।

इसे भी पढ़ेंः क्या प्रदूषण के कारण बाल ज्यादा झड़ने लगते हैं? जानें एक्सपर्ट की राय

अपनी आंखों को वायु प्रदूषण से कैसे बचाएं - How to Protect Eyes From Air Pollution

  • घर से बाहर जाते समय चेहरे को कपड़े से ढकें और आंखों पर धूप का चश्मा पहनें। 
  • बार-बार हाथों को साबुन और पानी से अच्छे से धोएं। 
  • बाहर जाने के बाद हाथों को बिना धोए आंखों को न मलें।
  • आंखों की रोशनी किसी तरह से प्रभावित न हो इसके लिए आई ड्रॉप डालें।
  • कॉन्टैक्ट लेंस का उपयोग जहां तक संभव हो न करें।
  • कंप्यूटर या किसी भी स्क्रीन का इस्तेमाल करते वक्त चश्मा लगाएं।

वायु प्रदूषण के प्रभाव से बचने के लिए डाइट पर दें ध्यान

वायु प्रदूषण के प्रभाव को कम या नियंत्रित करने के लिए अपनी डाइट पर पूरी तरह से फोकस करें। जितना संभव हो भरपूर मात्रा में पानी पिएं और शरीर को हाइड्रेट रखें। ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर चीजों को अपनी डेली डाइट का हिस्सा बनाएं।

Pic credit- freepik

Disclaimer